Move to Jagran APP

जींद की छोरी के खून में कुश्ती का हुनर, रोम में दो विश्व चैंपियनों को दी पटकनी Panipat News

जींद के खेल स्कूल निडानी की अंशु मलिक ने रोम रैंकिंग सीरीज कुश्ती प्रतियोगिता में दो विश्व चैंपियन पहलवानों को हराया।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 06:02 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 06:03 PM (IST)
जींद की छोरी के खून में कुश्ती का हुनर, रोम में दो विश्व चैंपियनों को दी पटकनी Panipat News
जींद की छोरी के खून में कुश्ती का हुनर, रोम में दो विश्व चैंपियनों को दी पटकनी Panipat News

पानीपत/जींद, जेएनएन। पहलवान अंशु मलिक ने रोम में हुई विश्व रैंकिंग सीरीज कुश्ती प्रतियोगिता में दो विश्व चैंपियनों को हराकर सनसनी पैदा कर दी। उन्होंने पहले 2018 की चैंपियन मारिया विक्टोरिया को 10-0 से और फिर 2019 की चैंपियन लिंडा मोरिस को 10-4 से पटखनी दी। मलिक ने प्रतियोगिता में रजत पदक जीता। इससे पहले अंशु ने प्रतियोगिता के लिए हुए ट्रायल में कॉमनवेल्थ व विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुकी अर्जुन अवार्डी पूजा ढांडा को 3-1 से चित किया था।

loksabha election banner

जींद के गांव निडानी की बेटी अंशु मलिक के खून में ही कुश्ती रमी हुई है।  पिता धर्मवीर भी राष्ट्रीय स्तर के पहलवान रहे हैं। 11 साल की उम्र में अंशु पहली बार कुश्ती मैट पर उतरी थी। इसके बाद उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा। देखते ही देखते वह निडानी के भाई सुरेंद्र ङ्क्षसह मलिक मेमोरियल गल्र्स खेल स्कूल निडानी की स्टार पहलवान बन गई। 

लगातार करती प्रैक्टिस, जबरन दिलवाना पड़ता ब्रेक 

पिता कहते हैं कि अंशु जब मैट पर प्रैक्टिस करने उतरती है तो उसकी फुर्ती देखने वाली होती है। उसकी साथी पहलवान तीन घंटे की प्रैक्टिस करके विश्राम करने लग जाती हैं, लेकिन अंशु चार से पांच घंटे तक पसीना बहाती रहती है। कई बार तो उसे रोकना पड़ता है। सुबह-शाम चार-चार घंटे की प्रैक्टिस तो रोज ही करती है। 

बेटे की तरह की परवरिश

पिता धर्मवीर ने बताया कि उन्होंने कभी बेटा-बेटी में फर्क नहीं समझा। अंशु की परवरिश बेटे की तरह की है। कितनी ही तगड़ी पहलवान से उसकी बाउट करवा दीजिए, बिना डरे पूरे दम-खम से लड़ती है। कोच जगदीश कहते हैं कि अंशु देश की कुश्ती जगत का चमकता सितारा है। अभी वह 19 साल की हुई है और सीनियर में बड़े पहलवानों को धूल चटाना शुरू कर दिया है। 

ओलंपिक के लिए जॉर्जिया के कोच कराएंगे ट्रेनिंग

भाई सुरेंद्र सिंह खेल स्कूल निडानी के प्रधान दलीप सिंह कहते हैं कि जब अंशु ने यहां दाखिला लिया, तभी उनकी प्रतिभा को पहचान लिया था। अब उन्हें उम्मीद है कि वह टोक्यो ओलंपिक में देश के लिए मेडल जीतेगी, इसलिए जॉर्जिया के डोबो को बुला लिया है। ओलंपिक तक उनकी निगरानी में अंशु की प्रैक्टिस कराई जाएगी। दलीप सिंह ने बताया कि अंशु का कुश्ती के प्रति समर्पण गजब का है। 

एशियन चैंपियनशिप में दिखाएगी दम

अंशु मलिक ने विश्व रैंकिंग चैंपियनशिप में 57 किलोग्राम भार वर्ग में शानदार प्रदर्शन किया। फरवरी में दिल्ली में होने वाली एशियन कुश्ती चैंपियनशिप के लिए वह पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है। यहां जीतने के बाद ओलंपिक के लिए क्वालीफाई एशियन चैंपियनशिप में खेलेगी। खेल स्कूल निडानी के संरक्षक एवं पूर्व डीजीपी डॉ. महेंद्र सिंह मलिक, संस्था की चेयरपर्सन कृष्णा मलिक ने विजेता पहलवानों, प्राचार्य राजवंती मलिक, प्राचार्य रामचंद्र, कोच जगदीश व राजेश को बधाई दी।

हरदीप ढिल्लो व सरिता का मुकाबला आज

कृष्ण मलिक ने बताया कि टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले हरदीप ढिल्लो व सरिता मोर का मुकाबला रोम रैंकिंग सीरीज कुश्ती चैंपियनशिप में 18 जनवरी को होगा। उन्हें उम्मीद है कि यह खिलाड़ी भी गोल्ड लेकर आएंगे और देश का नाम रोशन करेंगे। 

 sunil

पहलवान सुनील डबलपुर ने भी जीता सिल्वर

इटली में रोम रैंकिंग रेसलिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल खेल स्कूल निडानी के पहलवान सुनील डबलपुर ने भी रजत पदक जीता है। 87 किलोग्राम भार वर्ग में सुनील ने सेमीफाइनल मुकाबले में पहलवान अडुआडो को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.