Move to Jagran APP

कोल्ड स्टोर से अमोनिया लीक, 62 लोग हुए बेसुध, विधायक ने हिम्‍मत दिखाकर गैस वाल्‍ब बंद की

हरियाणा के शाहाबाद में एक कोल्‍ड स्‍टेारेज से अमोनिया गैस का भारी रिसाव हो गया। इससे करीब 62 लोग बेहोश हो गए। क्षेत्र के विधायक ने हिम्‍मत दिखाते हुए अंदर घुस कर गैस बंद की।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 09:32 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 05:44 PM (IST)
कोल्ड स्टोर से अमोनिया लीक, 62 लोग हुए बेसुध, विधायक ने हिम्‍मत दिखाकर गैस वाल्‍ब बंद की
कोल्ड स्टोर से अमोनिया लीक, 62 लोग हुए बेसुध, विधायक ने हिम्‍मत दिखाकर गैस वाल्‍ब बंद की

जतिन्द्र सिंह चुघ, शाहाबाद (कुरुक्षेत्र)। शाहाबाद-नलवी रोड पर मारकंडा-नलवी ओवरब्रिज के पास स्थित हरगोबिंद कोल्ड स्टोर से अमोनिया गैस का रिसाव हो गया। रिसाव इतना ज्यादा था कि कोल्ड स्टोर के पास से मोटरसाइकिलों से गुजर रहे लोग बेसुध होकर सड़क पर गिर गए। लोगों ने वहां से भागकर जान बचाई। आसपास बसे लोगों में भी भगदड़ मच गई। करीब 62 लोग बेसुध हो गए। इस कोल्ड स्टोर में आलू का स्टॉक रखा जाता है।

loksabha election banner

विधायक रामकरण काला अंदर घुसे और बंद किया वाल्व, शाहाबाद के हरगोबिंद कोल्ड स्टोर में हादसा

घटना देर रात हुई। विधायक रामकरण काला अपनी जान की परवाह न करते हुए कोल्ड स्टोर में गए और वाल्व को बंद किया। तब जाकर गैस पर नियंत्रण हुआ। गैस का रिसाव कैसे हुआ, इसका पता नहीं चल सका है।सूचना मिलते ही तहसीलदार टीआर गौतम व शहरी चौकी प्रभारी सुनील वत्स मौके पर पहुंचे। गैस का प्रभाव बढ़ते देख मारकंडेश्वर मंदिर के सामने नाका लगाकर नलवी रोड पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई। वहीं गांव नलवी के पास भी नाका लगाकर यातायात को बंद कर दिया गया।

पुलिस ने तुरंत प्रभाव से फायरब्रिगेड की गाडिय़ों व एंबुलेंस को मौके पर बुलाया। सरकारी अस्पताल व हेल्पर्स की टीम ने गैस से प्रभावित हुए लोगों को वहां से निकाल कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचाया। करीब 62 लोग इससे प्रभावित हुए, जिन्हें सरकारी अस्पताल ले जाया गया है। गनीमत है कि जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। मामले की गंभीरता को देखते हुए शाहाबाद के विधायक रामकरण काला भी मौके पर पहुंचे और प्रशासन के साथ गैस लीकेज को बंद करने का प्रबंध करने पर लगे रहे।

तहसीलदार टीआर गौतम ने बताया कि मंगलवार को रात आठ बजे गैस का रिसाव शुरू हुआ था। कुछ ही क्षणों में गैस का प्रभाव बढ़ गया। गैस रिसाव को रोकने के लिए तकनीकी एक्सपर्ट से संपर्क किया जा रहा है। कुरुक्षेत्र व अन्य स्थानों से फायरब्रिगेड की गाडिय़ां मंगवाई गईं।  फायरब्रिगेड कर्मचारी रवींद्र सिंह भी बेसुध हो गया। उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लाया गया।

पांच किलोमीटर तक थी गैस की दुर्गंध

अमोनिया गैस की दुर्गंध करीब 5 किलोमीटर के क्षेत्र तक फैली थी। शाहाबाद के मारकंडेश्वर मंदिर तक और दूसरी तरफ गांव कलसानी तक गैस रिसाव का प्रभाव था। मौके पर करीब एक घंटे में 20 से अधिक फायरब्रिगेड गाडिय़ों ने पानी डालकर स्थिति को कंट्रोल करने का प्रयास किया था।

जान भी जा सकती है

माना जा रहा है कि थोड़ी सी भी ज्यादा मात्रा में अमोनिया सूंघने पर जान जा सकती है। हवा में अमोनिया की उच्च सांद्रता का एक्सपोजर नाक, गले और श्वास नली के जलने का कारण बनता है। यही नहीं केंद्रित अमोनिया समाधान जैसे औद्योगिक क्लीनर के साथ संपर्क त्वचा की जलन, स्थायी आंख क्षति या अंधापन सहित संक्षारक चोट का कारण बन सकता है।

एसडीएम ने कोल्ड स्टोर का खुद मौका मुआयना किया

हरगोङ्क्षबद कोल्ड स्टोर में अमोनिया गैस के रिसाव से बेसुध लोगों की संख्या 62 तक पहुंच गई हैं। इनमें तीन को अभी भी एलएनजेपी अस्पताल में उपचाराधीन रखा गया है। बाकी को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया है। प्रशासन ने भी मामले को गंभीरता से लिया है। एसडीएम डॉ. किरण ङ्क्षसह ने खुद मौका मुआयना किया और इसके दस्तावेजों की जांच के निर्देश जारी किए। अधिकारी इसकी परमिशन व एनओसी की पड़ताल करेंगे। एसडीएम ने इसके साथ आस-पास के गैस से प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचकर लोगों का कुशलक्षेम पूछा। उन्होंने स्टोर संचालकों की बैठक बुलाकर कमियों को दूर कराने की बात कही। कोल्ड स्टोर संचालक त्रिलोचन ङ्क्षसह हांडा ने वाल्व का नट टूटने गैस रिसाव का कारण बताया है और उस समय प्लांट बंद होने की जानकारी दी है। 

लीकेज छोटे टैंक से हुई

हांडा ने बताया कि टेक्निकल कर्मचारी बलजीत ङ्क्षसह प्लांट मौजूद थे। उन्होंने प्रशासन का गैस रिसाव में काबू पाने की सराहना की। उन्होंने बताया कि स्टोर में करीब 35 लोग काम करते हैं। गंभीर रूप से प्रभावित मां-बेटी नीलम व सोनू और ओमप्रकाश का उपचार के एलएनजेपी अस्पताल में ले जाया गया है। बताया जा रहा है कि लीकेज छोटे टैंक से हुई थी। बड़े टैंक में करीब चार टन गैस थी। प्रशासन के पहुंचने से पहले गैस बंद करने का दो बार प्रयास भी किया था। गैस का रिसाव फिर से हो गया। विधायक रामकरण काला ने गैस रिसाव हादसे में बेहतर काम करने वाले अधिकारियों व हेल्पर्स संस्था के सदस्यों को 15 अगस्त को सम्मानित किया जाएगा। 

एसएमओ ने मौके पर जानी रिपोर्ट 

एसएमओ डॉ. रुपिंद्र सैनी ने कोल्ड स्टोर का दौरा किया। उन्होंने बताया कि गैस से प्रभावित 62 लोग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचे थे। अधिकतर लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया था। 15 लोगों को 12 घंटे की निगरानी के बाद बुधवार सुबह घर भेजा गया है। डॉ. सैनी ने बताया कि हवा कम और खुला स्थान होने के चलते हादसे में बचाव की स्थिति रह गई। हरगोबिंद सिंह कोल्ड स्टोर के प्लांट से अमोनिया गैस का रिसाव मंगलवार रात को हुआ था। इसमें करीब 62 लोग बेसुध हो गए थे। पुलिस ने मारकंडेश्वर मंदिर से लेकर नलवी तक सड़क का यातायात रोक दिया था। शहरी चौकी प्रभारी सुनील वत्स ने एनजेपी में दाखिल तीन लोगों के बयान दर्ज किए हैं। इसमें कानूनी राय ली जा रही है। 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढें: जलती वैन से 4 बच्‍चों को बचाने वाली अमनदीप को सरकार करेगी सम्‍मानित, पढ़ाई का खर्च भी देगी



यह भी पढें: रेलवे पश्चिम एक्‍सप्रेस ट्रेन का रूट बदलेगा, अब चंडीगढ़ होते हुए जाएगी अमृतसर

यह भी पढ़ें: दिनदहाड़े दो छात्रों का अपहरण, शराब लेने रुके बदमाश तो कार की खिड़की से कूद भागे

यह भी पढ़ें: 45 मिनट में तय होगा Delhi का सफर, रैपिड मेट्रो के 16 में से पांच स्टेशन Panipat में

यह भी पढ़ें: रोडवेज ने ऑटो को मारी टक्कर, 60 मीटर तक घसीट ले गई, आंगनबाड़ी वर्कर की मौत, पांच घायल

यह भी पढ़ें: मवेशियों के लिए संजीवनी है निरगुंडी का पौधा, जानिए देसी फार्मूले के फायदे

यह भी पढ़ें: साइबर ठग के न हो जाएं शिकार, क्योंकि एटीएम दिया न पिन, खाता हो गया खाली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.