मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जागरण संवाददाता, पानीपत : शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में 22 से 24 मार्च तक सेक्टर 13-17 के मैदान में चौथा अखिल भारतीय फ्री स्टाइल कुश्ती दंगल होगा। इसमें हरियाणा, रेलवे, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्यप्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र की टीमें उतरेंगी। एक टीम में पांच पुरुष और पांच महिला पहलवान शामिल होंगी। स्टार पहलवान बजरंग पूनिया, मौसम खत्री, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, पूजा ढांडा, गीता फोगाट और अमित धनखड़ समेत 80 पहलवान दांव-पेंच दिखाएंगे।

विजेता टीम के हर खिलाड़ी को दस लाख रुपये

डीसी सुमेधा कटारिया ने सोमवार को लघु सचिवालय में कुश्ती प्रतियोगिता को लेकर जिले के सभी विभागों के अध्यक्षों और खेल विभाग के कोच व अन्य अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए 17 कमेटियों का गठन किया गया है। विजेता टीम को एक करोड़ का इनाम दिया जाएगा। इसमें हर खिलाड़ी को दस लाख रुपये मिलेंगे। इसी तरह से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 50 लाख, प्रति खिलाड़ी को पांच-पांच लाख, तीसरे स्थान की टीम को 25 लाख, हर खिलाड़ी को ढाई-ढाई लाख रुपये का इनाम मिलेगा। चौथे स्थान की टीम को दस लाख रुपये के इनाम दिया जाएगा। इसमें हर खिलाड़ी को एक-एक लाख रुपये का इनाम मिलेगा। पहलवानों के डोप टेस्ट के लिए 20 सदस्यीय टीम होगी।

राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं

पहले दंगल 21 मार्च को शुरू होना था, लेकिन उस दिन होली है। इसलिए एक दिन बाद से प्रतियोगिता शुरू होगी। इस कार्यक्रम में चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। इसमें राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं होगा।

पंजाबी और हरियाणवी गायक करेंगे मनोरंजन

दंगल के दौरान पंजाबी और हरियाणवी गायक दर्शकों का मनोरंजन करेंगे। हंसराज हंस और गजेंद्र फोगाट सुरों का जादू बिखेरेंगे। तीनों दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। 22 मार्च को प्रतियोगिता शाम तीन बजे से शुरू होगी। 23 और 24 मार्च को सुबह 11 से रात आठ बजे तक मुकाबले होंगे।

आठ हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था

200 बाई 400 फीट का वाटरप्रूफ पंडाल बनाया गया है। इसमें 60 फीट लंबा और 120 फीट चौड़ा कुश्ती का मैट लगेगा। मैट से 20 मीटर दूर बैरीकेड लगाई गई है। आठ हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है। यहां 32 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कुल 12 गेट बनाए गए हैं। पंडाल के दाई तरफ पहलवान और बाई तरफ मीडिया के लोग बैठेंगे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप