अंबाला, जागरण संवाददाता। पंजाब पुलिस द्वारा टिफिन बम माड्यूल में शामिल एक आतंकी को अंबाला से गिरफ्तार किया है। इसके बाद जिला का पुलिस तंत्र सहित अन्य एजेंसियां भी अलर्ट हो गई हैं। खासकर सेना क्षेत्र में आर्मी एक्शन ग्रुप की गश्त भी बढ़ा दी गई है। अंबाला भी आतंकी घटनाओं से अछूता नहीं रहा है। अंबाला में कुछ आतंकी घटनाएं हुई हैं, जिनसे साफ दिख रहा है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ के टारगेट पर अंबाला भी है। अंबाला में पूर्व में कुछ पाकिस्तानी जासूस भी पकड़े गए हैं। पूर्व मुख्यमंत्री स्व. भजन लाल की हत्या की साजिश रचने वाले को भी पुलिस ढूंढ रही है। वहीं, राफेल और सेना क्षेत्र होने की वजह से अंबाला में विशेष तौर पर एजेंसियां अलर्ट पर हैं।

झेलम बम ब्लास्ट में हुई थी 11 लोगों की मौत

दो दिसंबर 1996 को अंबाला रेलवे स्टेशन पर आई पुणो से जम्मू जाने वाली झेलम एक्सप्रेस की बोगी नंबर एस-4 में विस्फोट हुआ था। 11 लोगों की मौत हुई थी, सैकड़ों जख्मी हुए थे। इस ब्लास्ट की जांच बड़े स्तर पर हुई।

रेलवे स्टेशन की पार्किंग से मिला था आरडीएक्स

दिल्ली को दहलाने के लिए आरडीएक्स कार में छिपाकर अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन की पार्किंग में रखा गया था। दिल्ली से खुफिया एजेंसी ने अंबाला पुलिस को कार के नंबर समेत इनपुट दिया था।

बीएसएनएल बाक्स में किया था ब्लास्ट

अंबाला शहर की चौकी नंबर चार के पास बीएसएनएल का बाक्स था। इसी बाक्स में ब्लास्ट किया गया था। कहा गया था कि यह एक ट्रायल है। इसी में कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी हुई थी, जिन पर केस भी चला।

पुरुषोत्तम ने रची थी पूर्व सीएम की हत्या की साजिश

नग्गल थाना क्षेत्र के रहने वाले पुरुषोत्तम को पुलिस आज तक ढूंढ ही नहीं पाई है। पुरुषोत्तम ने पूर्व मुख्यमंत्री स्व. भजन की हत्या की साजिश रची थी। उसका संबंध भी आतंकी संगठन से था।

Edited By: Anurag Shukla