Move to Jagran APP

कनेक्शन कटने के बाद चोरी की बिजली से घरों को कर रहे थे रोशन, 23 को पकड़ा, 15.40 लाख जुर्माना

जागरण संवाददाता पानीपत कनेक्शन कटने के बावजूद भी कुछ उपभोक्ता कुंडी डाल चोरी की बिजल

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 11:55 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 11:55 PM (IST)
कनेक्शन कटने के बाद चोरी की बिजली से घरों को कर रहे थे रोशन, 23 को पकड़ा, 15.40 लाख जुर्माना
कनेक्शन कटने के बाद चोरी की बिजली से घरों को कर रहे थे रोशन, 23 को पकड़ा, 15.40 लाख जुर्माना

जागरण संवाददाता, पानीपत : कनेक्शन कटने के बावजूद भी कुछ उपभोक्ता कुंडी डाल चोरी की बिजली से घर को रोशन कर रहे हैं। ऐसे उपभोक्ताओं को लेकर बिजली निगम की ओर से अभियान शुरू किया गया है। चेकिग के दौरान विभागीय टीमों ने दो दर्जन के करीब उपभोक्ताओं को पकड़ा है। जिन पर करीब साढ़े 15 लाख का जुर्माना लगाया गया है। निगम अधिकारी का कहना है कि उनका चेकिग अभियान लगातार जारी रहेगा।

loksabha election banner

विभाग ने चलाई थी सरचार्ज माफी योजना

कोरोना काल में आमजन से लेकर औद्योगिक कामकाज सहित अन्य कारोबार प्रभावित हुए। ऐसे में बिजली निगम की ओर से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए 30 जून से पहले कनेक्शन कटने वाले उपभोक्ताओं को लेकर सरचार्ज माफी योजना शुरू की गई। जोकि 30 नवंबर तक चली। आंकड़ों के मुताबिक पानीपत सर्कल 44 हजार के करीब कनेक्शन कटने वाले उपभोक्ताओं पर 24 करोड़ से ज्यादा का बकाया है। विभाग द्वारा योजना शुरु करने के बावजूद भी ज्यादातर उपभोक्ताओं ने योजना के प्रति दिलचस्पी नहीं दिखाई। चोरी की बिजली से घर को रोशन जरूर करने लगे। ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ विभाग ने अभियान छेड़ दिया है।

23 को बिजली चोरी करते पकड़ा

बिजली निगम की टीमों ने अभियान चला कनेक्शन कटने वाले 7855 उपभोक्ताओं के यहां चेकिग की। जिनमें से 348 उपभोक्ताओं के यहां बिजली सप्लाई चलती मिली। उनमें से 23 उपभोक्ता बिजली चोरी करते पाए गए। जहां 57.11 किलोवाट लोड चलता पाया गया। उन पर विभाग ने 15.40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

जारी रहेगा चेकिग अभियान

एसई एसएस ढुल ने बताया कि विभाग ने सरचार्ज माफी योजना लाकर उपभोक्ताओं को अच्छा मौका दिया था। ज्यादातर उपभोक्ताओं ने उसका लाभ नहीं उठाया। उनकी टीमें लगातार कनेक्शन कटने वाले उपभोक्ताओं के यहां चेकिग कर रही हैं। चेकिग के दौरान दो दर्जन के करीब उपभोक्ता बिजली चोरी करते पकड़े गए हैं। उनका ये चेकिग अभियान आगे भी जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.