Move to Jagran APP

पर्यावरण संरक्षण के लिए अक्षय ऊर्जा अपनाएं

ऊर्जा संरक्षण के लिए हमें पीआरपीसी में भी सभी इकाइयों में अपने उपकरणों को उनकी सर्वोत्तम दक्षता पर संचालित करना है। हमेशा दक्षता में सुधार करने के लिए प्रयासरत रहना है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 06:42 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 06:42 AM (IST)
पर्यावरण संरक्षण के लिए अक्षय ऊर्जा अपनाएं
पर्यावरण संरक्षण के लिए अक्षय ऊर्जा अपनाएं

संवाद सूत्र, रिफाइनरी : बेहतर पर्यावरण तथा तेल और गैस ईधन के संरक्षण हेतु आमजनों के बीच जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से पानीपत रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स (पीआरपीसी) में संरक्षण क्षमता महोत्सव 'सक्षम-2021' का शनिवार को विधिवत रूप से उद्घाटन कार्यकारी निदेशक जीसी सिकदर ने किया। सिकदर ने ऑनलाइन माध्यम से जुड़े अधिकारियों को प्रतिज्ञा दिलाई। पोर्टफोलियो का अनावरण किया। इस वर्ष 'सक्षम-2021' का थीम है - हरित एवं स्वच्छ ऊर्जा।

prime article banner

सिकदर ने कहा कि ऊर्जा की बढ़ती हुई मांग को पूरा करने, देश के विकास को गति देने, भारत को पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने तथा बेहतर पर्यावरण को सुनिश्चित करने के लिए हम सबको अक्षय ऊर्जा अपनाने के साथ-साथ, मौजूदा ऊर्जा संसाधनों का कुशल उपयोग करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि ऊर्जा संरक्षण के लिए हमें पीआरपीसी में भी सभी इकाइयों में अपने उपकरणों को उनकी सर्वोत्तम दक्षता पर संचालित करना है। हमेशा दक्षता में सुधार करने के लिए प्रयासरत रहना है।

उन्होंने कहा कि क्रूड ऑयल तथा प्राकृतिक गैस को आयात करने में खर्च हो रही हमारी बहुमूल्य विदेशी पूंजी को बचाने और स्वच्छ वातावरण बनाए रखने तथा अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए, हमें ईधन के संरक्षण के लिए भरसक प्रयास करने होंगे। हम जितने ऊर्जा के नवीनीकरण साधनों तथा जैव ईधन का प्रयोग करेंगे उतना क्रूड ऑयल तथा प्राकृतिक गैस के आयात मे कमी होगी। विदेश मुद्रा भंडारण में मदद मिलेगी। महाप्रबंधक अजय कैला ने बताया कि यह कार्यक्रम 16 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेगा। इस अवसर पर संपूर्ण सिंह, अविनाश कुमार, शिखा जिदल और चंदन कुमार सिन्हा मुख्य रूप उपस्थित रहे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.