संवाद सूत्र, रिफाइनरी : बेहतर पर्यावरण तथा तेल और गैस ईधन के संरक्षण हेतु आमजनों के बीच जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से पानीपत रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स (पीआरपीसी) में संरक्षण क्षमता महोत्सव 'सक्षम-2021' का शनिवार को विधिवत रूप से उद्घाटन कार्यकारी निदेशक जीसी सिकदर ने किया। सिकदर ने ऑनलाइन माध्यम से जुड़े अधिकारियों को प्रतिज्ञा दिलाई। पोर्टफोलियो का अनावरण किया। इस वर्ष 'सक्षम-2021' का थीम है - हरित एवं स्वच्छ ऊर्जा।

सिकदर ने कहा कि ऊर्जा की बढ़ती हुई मांग को पूरा करने, देश के विकास को गति देने, भारत को पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने तथा बेहतर पर्यावरण को सुनिश्चित करने के लिए हम सबको अक्षय ऊर्जा अपनाने के साथ-साथ, मौजूदा ऊर्जा संसाधनों का कुशल उपयोग करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि ऊर्जा संरक्षण के लिए हमें पीआरपीसी में भी सभी इकाइयों में अपने उपकरणों को उनकी सर्वोत्तम दक्षता पर संचालित करना है। हमेशा दक्षता में सुधार करने के लिए प्रयासरत रहना है।

उन्होंने कहा कि क्रूड ऑयल तथा प्राकृतिक गैस को आयात करने में खर्च हो रही हमारी बहुमूल्य विदेशी पूंजी को बचाने और स्वच्छ वातावरण बनाए रखने तथा अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए, हमें ईधन के संरक्षण के लिए भरसक प्रयास करने होंगे। हम जितने ऊर्जा के नवीनीकरण साधनों तथा जैव ईधन का प्रयोग करेंगे उतना क्रूड ऑयल तथा प्राकृतिक गैस के आयात मे कमी होगी। विदेश मुद्रा भंडारण में मदद मिलेगी। महाप्रबंधक अजय कैला ने बताया कि यह कार्यक्रम 16 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेगा। इस अवसर पर संपूर्ण सिंह, अविनाश कुमार, शिखा जिदल और चंदन कुमार सिन्हा मुख्य रूप उपस्थित रहे ।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021