Move to Jagran APP

जल्‍द शुरू होगी आइटीआइ में प्रवेश प्रक्रिया, छात्रों को देनी होगी ये तीन जानकारियां

आइटीआइ में एडमिशन प्रक्रिया जल्‍द शुरू होने वाली हैं। जींद में 8 सरकारी और 18 प्राइवेट आइटीआइ में 8 हजार सीटों के लिए जल्द दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 06:24 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 06:24 PM (IST)
जल्‍द शुरू होगी आइटीआइ में प्रवेश प्रक्रिया, छात्रों को देनी होगी ये तीन जानकारियां
जल्‍द शुरू होगी आइटीआइ में प्रवेश प्रक्रिया, छात्रों को देनी होगी ये तीन जानकारियां

पानीपत/जींद, जेएनएन। आइटीआइ में जल्द ही दाखिला प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के सहायक निदेशक ने सभी प्राचार्यों व नोडल अधिकारियों को पत्र जारी कर दिए हैं। इसमें कहा गया है कि कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सत्र 2020-21 में दाखिले के इच्छुक प्रार्थियों के पास अपना वैध मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी एवं आधार नंबर होना अनिवार्य है।

loksabha election banner

अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है या उसमें त्रुटि है तो जल्द उसे दुरुस्त कर लें, क्योंकि जल्द ही दाखिला प्रक्रिया शुरू हो रही है। यूं तो  हर साल आइटीआइ में दाखिले को लेकर जुलाई महीने में ही शेड्यूल आ जाता है। कोरोना वायरस के चलते इस बार अभी तक दाखिले का शेड्यूल नहीं आया है। हालांकि केंद्र की तरफ  शेड्यूल जारी कर दिया गया है, लेकिन पंचकूला मुख्यालय द्वारा अभी तक लेेटर जारी नहीं किया गया है। 

जिले में हैं 8 सरकारी और 18 प्राइवेट आइटीआइ 

जींद जिले में 8 सरकारी और 18 प्राइवेट आइटीआइ हैं, जिनमें दाखिले के लिए मारामारी रहेगी। जींद की राजकीय आइटीआइ में तो हर बार मेरिट लिस्ट भी 100 से ऊपर जाती है।  कैथल रोड पर राजकीय आइटीआइ के अलावा यहीं पर महिला आइटीआइ, नरवाना में एक,  जुलाना में एक, सफीदों में एक, जुलाना में एक, डूमरखां में एक और मुआना में एक राजकीय आइटीआइ हैं। इनके अलावा 18 प्राइवेट आइटीआइ हैं। राजकीय आइटीआइ में करीब 3 हजार और प्राइवेट आइटीआइ में भी 5 हजर सीटें हैं। 

विभाग की वेबसाइट से ले सकते हैं जानकारी : गोयल

जींद की राजकीय आइटीआइ के प्राचार्य अनिल गोयल ने बताया कि फिलहाल जो पत्र मिला है, उसमें केवल दाखिले की पात्रता के लिए के लिए वैध मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी एवं आधार नंबर होना अनिवार्य  होने बारे कहा गया है। आइटीआइ हरियाणा की वेबसाइट से भी विद्यार्थी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बहुत जल्द दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.