Move to Jagran APP

Haryana School: हरियाणा के 2149 स्कूलों में दाखिले का डाटा अपडेट नहीं, शिक्षा विभाग ने सुनाया ये फरमान

हरियाणा के 2149 स्कूलों में दाखिले का डाटा एमआइएस पर अपडेट नहीं किया है। अब स्‍कूलों ने इसे सर्वर की समस्या बताया है। हालांकि विभाग इसे लापरवाही मान रहा है। साथ ही विभाग ने अब कार्रवाई की चेतावनी दी है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 13 Jun 2022 09:19 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jun 2022 09:19 AM (IST)
Haryana School: हरियाणा के 2149 स्कूलों में दाखिले का डाटा अपडेट नहीं, शिक्षा विभाग ने सुनाया ये फरमान
राजकीय प्राइमरी स्कूलों ने शैक्षणिक सत्र का डाटा अपलोड नहीं किया।

पानीपत, [रामकुमार कौशिक]। हरियाणा के 2149 राजकीय प्राइमरी स्कूलों ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 में पहली कक्षा में हुए दाखिले का डाटा एमआइएस (प्रबंधन सूचना प्रणाली) पर अपडेट नहीं किया है। जिस कारण उक्त स्कूलों में दाखिले की स्थिति शून्य दिख रही है। ऐसे में निदेशालय ने उक्त स्कूलों की सूची संबंधित जिलों के जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों (डीईईओ) को भेज जल्द से जल्द डाटा एमआइएस पर अपडेट कराने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

स्कूल मुखिया सर्वर डाउन की समस्या को जिम्मेदार बता रहे हैं। अब सर्वर की समस्या या लापरवाही ये विभागीय जांच का विषय है। हाल में स्कूल में ग्रीष्म कालीन छुट्टियां भी चल रही हैं।

स्कूल मुखियाओं की बैठक ली चेताया

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी बृजमोहन गोयल ने बताया कि जिले के 32 प्राइमरी स्कूल ऐसे हैं। जहां पहली कक्षा में मैनुअल दाखिले तो हुआ है, लेकिन संबंधित शिक्षक या स्कूल मुखिया ने उन्हें एमआइएस पर अपडेट नहीं किया है। संबंधित स्कूल मुखियाओं की बैठक ले उन्हें जल्द से जल्द अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं। जो लापरवाही करेगा, उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

एमआइएस पर करना होता है अपडेट

दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों का संबंधित स्कूल द्वारा एमआइएस पर डाटा अपडेट करना होता है ताकि विभाग के पास विद्यार्थियों से संबंधित आनलाइन डाटा उपलब्ध रहे। वर्तमान सत्र में प्रदेश के राजकीय स्कूलों में पहली कक्षा में दो लाख बच्चों के दाखिले का लक्ष्य रखा गया है। लेकिन एमआइएस पर अभी तक 65 हजार 744 बच्चों का डाटा ही अपडेट हो सका है।

सर्वर डाउन से हो रही समस्या

एमआइएस पर डाटा अपडेट न होने को संबंधित स्कूल मुखिया सर्वर डाउन की समस्या को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। राजकीय प्राथमिक पाठशाला इसराना के हेड टीचर राममेहर ने बताया कि स्कूल में पहली कक्षा में 22 बच्चों के अभी तक मैनुअल दाखिले हो चुके हैं। लेकिन सर्वर डाउन की समस्या के चलते एमआइएस पर उनका डाटा अपडेट नहीं हो सका है। पिछले तीन दिन से खुद ट्राई करने के साथ सीएससी सेंटर तक पर जा रहे हैं।

किस जिले में कितने स्कूलों का अपडेट नहीं हो पाया डाटा

जिला --स्कूल संख्या

महेंद्रगढ़---179

अंबाला ---165

रेवाड़ी--153

यमुनानगर---150

सिरसा---126

पंचकूला---121

भिवानी --118

करनाल---116

कुरुक्षेत्र-----------110

हिसार------------110

पलवल-----------107

गुरुग्राम-----------97

सोनीपत----------95

झज्जर-----------88

चरखी दादरी-----74

कैथल------------70

फतेहाबाद--------57

जींद-------------55

फरीदाबाद-------52

रोहतक----------42

मेवात------------32

पानीपत----------32


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.