Move to Jagran APP

40 मिनट में 50 मिलीमीटर बारिश

जागरण संवाददाता, पानीपत : बादल गरजे ही, गरज-गरजकर बरसे भी। मंगलवार को चालीस मिनट में पचास एम

By Edited By: Published: Wed, 03 Aug 2016 02:30 AM (IST)Updated: Wed, 03 Aug 2016 02:30 AM (IST)
40 मिनट में 50 मिलीमीटर बारिश

जागरण संवाददाता, पानीपत :

loksabha election banner

बादल गरजे ही, गरज-गरजकर बरसे भी। मंगलवार को चालीस मिनट में पचास एमएम बारिश हो गई। मूसलाधार बारिश ने गर्मी को तो धोया ही, साथ ही जीटी रोड को भी पानी से भर दिया। मुसीबत बना शहर के बीचों-बीच से गुजरने वाला फ्लाईओवर। इसकी वजह से नीचे रास्ता नहीं मिलता और लोग फंसकर रह जाते हैं। बाहर से आने वाले तो आसानी से फ्लाईओवर के ऊपर से निकल गए और शहर के लोग सड़क पर जाम हो गए।

आसमान में सुबह से काले बादल घुमड़ते रहे। कभी छंट जाते तो सूर्यदेव दिखाई देने लगते। दोपहर 12 बजे के बाद उमस ज्यादा हो गई। तीसरे पहर 3:30 बजे अचानक बादल फिर से घिर आए। बूंदाबांदी शुरू हो गई। 10-12 मिनट तक बूंदाबांदी हुई। मौसम साफ हो गया। 15-20 मिनट के बाद मौसम ने फिर करवट ली। दक्षिण दिशा से आसमान में काली घटा छाई। शाम 4:33 बजे तेज बौछारों के साथ मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। हवा की रफ्तार कम होने से बदरा जम कर बरसे। साव पांच बजे तक सड़कों पर कहीं एक फीट तो कहीं 2 से 3 फीट तक पानी भर गया।

बारिश से डयूटी में बाधा

संजय चौक पर सबसे ज्यादा ढाई फीट तक पानी भर गया। बारिश ने सुनामी की लहरों का अहसास करा दिया। दो पहिया वाहनों के पहिए पूरी तरह से डूब गए। हिलोरों से कार के बोनट में पानी जाने लगा। वाहन बंद पड़ने लगे, नतीजा जाम। जाम लग जाने से बड़े वाहन भी रेंगते दिखाई दिए। चौराहे पर तैनात पुलिसकर्मी गंदे पानी से बचने के लिए ऊंचे स्थल पर बने शेड में चले गए। ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई। बारिश बंद होने के बाद ही चौराहे पर ड्यूटी की कमान संभाली।

डूबा जीटी रोड का फुटपाथ

तेज बारिश के कारण जीटी रोड पर कई जगहों पर जलभराव से फुटपाथ भी डूब गया। बस स्टैंड, लाल बत्ती, गुरुद्वारा एसडी कॉलेज से लेकर एग्रो मॉल तक यही स्थिति रही।

हाथों से खींचते रहे बाइक

सेक्टर 25 मोड़ व खादी आश्रम के पास तीन-तीन फीट पानी जमा हो गया। बाइक के पहिए डूब गए। बाइक चालक हाथों से खींचने लगे। कुछ युवकों ने जान जोखिम में लेकर फुट ओवरब्रिज पर बाइक दौड़ा दी। हाईवे फ्लाइओवर पर अन्य दिनों के मुकाबले ज्यादा वाहन दौड़े।

लौट गए बिना अभ्यास के

शिवाजी स्टेडियम में शाम 4 बजे से खिलाड़ी अभ्यास करने आते हैं। बारिश जैसे ही शुरू हुई खिलाड़ी स्टेडियम में बने मंच की तरफ दौड़ पड़े। तेज बारिश को देख कर खेल विभाग कार्यालय परिसर में बचाव किया। ग्राउंड में पानी भर जाने से बिना अभ्यास किए लौट गए। स्टेडियम के बाहर सड़क पर डेढ़-डेढ़ फुट पानी लगा था।

डीसी ने बुलाई आपात बैठक

शाम करीब साढ़े छह बजे जिला उपायुक्त डा. चंद्रशेखर खरे ने जलभराव की स्थिति को लेकर आपात बैठक बुलाई। बैठक में नगर निगम आयुक्त वीना हुड्डा और एसडीएम सिटी विवेक चौधरी को सभी प्रमुख स्थानों का मौका मुआयना कर जल्द से जल्द जल निकासी सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गई।

फायर टेंडर लगाए

जलभराव की विकट स्थिति को देखते हुए नगर निगम का अमला सक्रिय हो गया। संजय चौक पर जल की निकासी के लिए फायर टेंडर लगाया। रात 9 बजे तक पानी निकाल दिया गया। एसडी कॉलेज व लोधी गार्डन के पास मध्य रात्रि तक बारिश का कुछ पानी रह गया। वार्ड 2 व भावना चौक के पास बुधवार सुबह तक स्थिति सामान्य होगी।

लहरों में बहने लगी स्कूटी

वर्षा जल की लहरों का मुकाबला स्कूटी भी नहीं कर पाई। जो लोग बीच रोड पर स्कूटी खड़े कर चले गए थोड़ी देर बाद स्कूटी को लहरों में बहते देखा। स्कूटी के उपर से बारिश का पानी बहता दिखाई दिया।

17 घंटे लगा था जाम

गुरुग्राम में बीते सप्ताह 30-35 एमएम बारिश हुई थी। बारिश के चलते 17 घंटे तक जाम लग गया था। पानीपत में इसके मुकाबले 15 एमएम ज्यादा बारिश हुई। लेकिन प्रशासन के अधिकारियों ने भी शुक्र मनाया कि यहां ऐसे हालात नहीं बने।

एसडीएम और निगमायुक्त ने किया दौरा

बारिश से उत्पन्न हालातों का जायजा लेने के लिए एसडीएम विवेक चौधरी और निगमायुक्त वीणा हुडडा ने पूरे शहर का जायजा लिया। जहां स्थिति ज्यादा विकट दिखी वहां निकासी कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

वर्जन :

रुटीन में ही पानी भरा है। कुछ जगहों पर पानी निकलवा दिया गया। बारिश का पानी निकालने के इंतजाम पूरे हैं। हम काम कर रहे हैं।

वीना हुड्डा, निगम आयुक्त

पानीपत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.