Move to Jagran APP

धर्मनगरी के 31 प्रतिभावान विद्यार्थी ऑनलाइन इंस्पायर अवॉर्ड विज्ञान प्रदर्शनी में दिखाएंगे अपना दम

धर्मनगरी के 31 प्रतिभावान विद्यार्थी ऑनलाइन इंस्पायर अवॉर्ड विज्ञान प्रदर्शनी में दिखाएंगे अपना दम। कोविड-19 के चलते इस बार ऑनलाइन होगी इंस्पायर अवॉर्ड विज्ञान प्रदर्शनी। जिला विज्ञान विशेषज्ञ सुरेंद्र सिंह ने बताया कि यह प्रतियोगिता 5 से 15 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 09:47 AM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 09:47 AM (IST)
धर्मनगरी के 31 प्रतिभावान विद्यार्थी ऑनलाइन इंस्पायर अवॉर्ड विज्ञान प्रदर्शनी में दिखाएंगे अपना दम
ऑनलाइन जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी 5 से 15 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी।

पानीपत/कुरुक्षेत्र, [अनुज शर्मा]। धर्मनगरी के छठी से 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले 31 प्रतिभावान विद्यार्थी इंस्पायर अवॉर्ड विज्ञान प्रदर्शनी में अपना दमखम दिखाएंगे। कोविड-19 महामारी के कारण इस बार इंस्पायर अवॉर्ड की विज्ञान प्रदर्शनी ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

loksabha election banner

जिला विज्ञान विशेषज्ञ सुरेंद्र सिंह ने बताया कि ऑनलाइन जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी आयोजित करने के लिए स्कूल के साइंस टीचरों के साथ ऑनलाइन मीटिंग कर विद्यार्थियों के द्वारा बनाए जाने मॉडल को कैसे अपलोड करना है, इसके बारे में स्कूल के टीचरों को जानकारी दे दी।

यह प्रतियोगिता 5 से 15 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि 5 से 15 दिसंबर के बीच स्कूल के विद्यार्थियों को साइंस का मॉडल बनाकर ऑनलाइन अपलोड करना होगा। वहीं कोरोना को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन विज्ञान प्रदर्शनी में विद्यार्थियों के बनाए गए मॉडल को अपलोड करने में टीचर मदद करेंगे।

विद्यार्थी ऑनलाइन विज्ञान प्रदर्शनी में मानक कंपीटीशन एप को डाउनलोड कर चार मिनट की ऑडियो व वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। वहीं इंस्पायर अवॉर्ड के लिंक पर विद्यार्थी को मॉडल की पूरी जानकारी देनी होगी। कुल विद्यार्थियों में से 10 बेस्ट विज्ञान मॉडल को जिला शिक्षा विभाग की ओर से एससीईआरटी गुरुग्राम में ऑनलाइन भेजी जाएगी। इंस्पायर अवॉर्ड ऑनलाइन विज्ञान प्रदर्शनी में सीबीएसई, राजकीय व एडिड सभी स्कूलों के छठी से बारहवीं कक्षा के लगभग 31 विद्यार्थी हिस्सा लेगें।

मॉडल बनाने के लिए खाते में दिए 10 हजार रुपये

विद्यार्थियों की वैज्ञानिक प्रतिभा को निखारने के लिए इंस्पायर अवॉर्ड प्रतियोगिता आयोजित की जाती है। विद्यार्थियों को मॉडल बनाने के लिए 10 हजार रुपये खाते में दिए गए है। विज्ञान का मॉडल कौन सा बनाना है, चयनित विद्यार्थियों को बता दिया गया है। ये प्रतियोगिता पहले जिला स्तर पर आयोजित होगी। इसके बाद राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाएगी।

विज्ञान प्रदर्शनी का ये है मुख्य उद्देश्य

इंस्पायर अवॉर्ड की विज्ञान प्रदर्शनी कराने का मुख्य उद्देश्य ये है कि छात्रों में विज्ञान की सोच बढ़े, वैज्ञानिक मॉडल की उन्नति हो। विद्यार्थियों में अपने हाथ से कार्य करने की क्षमता का विकास हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.