जागरण संवाददाता, समालखा : बीडीपीओ कार्यालय के सभागार में एसडीएम विजेंद्र हुड्डा ने ग्रामीणों की उपस्थिति में पंचायत समिति के 27 वार्डों के आरक्षण को लेकर ड्रा निकाला। पंचायत के 419 वार्डों के भी जनसंख्या के हिसाब से पंचों के लिए वार्ड आरक्षित किए गए। बीडीपीओ रितू लाठर ने ड्रा के नियम बताए।

एसडीएम हुड्डा ने बताया कि महिलाओं को पंचायतीराज चुनाव में 50 फीसद आरक्षण देने के लिए सरकार के निर्देशानुसार ड्रा निकाला गया है। सरपंच पद के लिए ड्रा बाद में निकाला जाएगा। आरक्षण का आधार सम-विषम सहित वार्डों की जनसंख्या को बनाया गया है। इसकी लिस्ट बीडीपीओ कार्यालय में उपलब्ध होगी, जो चस्पा भी की जाएगी।

ग्राम सचिव के माध्यम से पंचायतों में भी भेजी जाएगी। चुनाव लड़ने के इच्छुक प्रत्याशी संबंधित जगहों से जानकारी ले सकेंगे। कोरोना के कारण ड्रा के प्रचार प्रसार कम किया गया, जिससे लोगों की उपस्थिति बहुत कम रही। ये रहा ड्रा के परिणाम

समालखा खंड की 32 पंचायतों में पंचायत समिति के पंचों के 27 वार्ड हैं। ड्रा के माध्यम से 11 सामान्य, 09 महिला, 02 बीसीए महिला, 03 एससी और 02 एससी महिला के लिए वार्डों को आरक्षित किए गए। इसी तरह ग्राम पंचायतों में पंचों के 419 वार्डों में 160 सामान्य, 150 महिला, बीसीए 18, बीसीए महिला 14, एससी 38 और एससी महिला के लिए 39 वार्डों को आबादी के हिसाब से आरक्षित किया गया। इस अवसर पर बिहौली के पूर्व सरपंच जिले सिंह, चुलकाना के पूर्व सरपंच मदन शर्मा, किवाना के पूर्व सरपंच पति सोनू, बिजेंद्र हथवाला, महीपाल, राजविरेंद्र, विजय, अशोक मौजूद रहे।

Edited By: Jagran