Move to Jagran APP

TB Mobile Van: करनाल में टीबी मोबाइल वैन से होगी लोगों की जांच, मुफ्त होगा इलाज, जानिए खासियत

वर्ष 2025 तक क्षेत्र को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य स्वास्थ्य विभाग की तरफ से नागरिक अस्पताल में तैनात की गई है। टीबी मोबाइल वैन करीब दो माह की अवधि में हर सीएचसी स्तर पर मोबाइल वैन पर जांच किया जाएगा।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Wed, 03 Nov 2021 10:16 AM (IST)Updated: Wed, 03 Nov 2021 10:16 AM (IST)
TB Mobile Van: करनाल में टीबी मोबाइल वैन से होगी लोगों की जांच, मुफ्त होगा इलाज, जानिए खासियत
करनाल में नागरिक अस्पताल में स्थापित होगी टीबी मोबाइल वैन।

करनाल, जागरण संवाददाता। क्षेत्र को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त बनाने का संकल्प लिया गया है। इसको लेकर राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत एक्टिव केस फाउंडिंग कैंपेन की शुरूआत की गई। इसके अलावा भी टीबी की रूटीन जांच की जा रही है, लेकिन अब पंचकुला से आई टीबी मोबाइल वैन से जांच शुरू की गई है। फिलहाल इस वैन को नागरिक अस्पताल में तैनात किया गया है। सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा के मुताबिक भारत

loksabha election banner

सरकार द्वारा टीबी उन्मूलन हेतू वर्ष 2025 तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इसी कड़ी में संभावित टीबी के मरीजों को खोजने के लिए एक्टिव केस फाउंडिंग कैंपेन पहले से शुरू किया गया है। इस कैंपेन के अंतर्गत जिला करनाल में लगभग 1 लाख 65 हजार लोगों की टीबी के लक्षण के लिए स्क्रीनिंग की जाएगी। इस अभियान के अंतर्गत एक मरीज खोजने पर तथा ईलाज शुरू करवाने पर टीम को 500 रुपये दिए जाएंगे। इस अभियान मे स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा संदिग्ध मरीजों का बलगम का सैंपल मौके पर ही लिया जाएगा। इस कैंपेन के दौरान पाए गए सभी टीबी मरीजों को निःशुल्क इलाज उपलब्ध करवाया जाएगा।

यह लक्षण हैं तो तुरंत लें डाक्टर की सलाह

- दो सप्ताह से जयादा खांसी हो

- शाम के समय बुखार आता है

- खांसते समय बलगम में खून आता है

- छाती में दर्द होता हो या सांस फूलती हो

- गर्दन या बगल में गांठे हों

- भूख और वजन कम हो रहा हो

योजना के तहत राशि लेने के लिए आधार एवं बैंक पासबुक देनी आनिवार्य

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पहले के टीबी मरीजों को भी दवाईयां उपलब्ध कराने, उन्हें पौष्टिक आहार दिलाने और बीमारी को खत्म करने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं।मरीजों को पौष्टिक आहार लेने के लिए निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत प्रति महीने 500 रुपये की धनराशि दी जा रही है। इसका लाभ उठाने के लिए टीबी के मरीज को अपने आधार कार्ड एवं बैंक पासबुक की फोटोप्रति देनी अनिवार्य है। टीबी की अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800116666 पर मिस कॉल करें।

नागरिक अस्पताल में किया जाएगा तैनात

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने बताया कि अभी टीबी मोबाइल वैन को नागरिक अस्पताल में तैनात किया गया है। इसके बाद इसको सीएचसी व पीएचसी स्तर पर तैनात किया जाएगा। जनसाधारण से अपील की कि यदि किसी व्यक्ति को निम्नलिखित लक्षणों में से कोई भी लक्षण हो तो तो टीम को अवश्य बताएं। अपने रोग को ना छिपाएं ताकि टीबी पाए जाने पर समय पर इलाज शुरू किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.