Move to Jagran APP

पशुपालन व्‍यवसाय से करें बेहतर कमाई, पशुपालक विशेषज्ञों की सलाह आएगी काम

Animal husbandry business पशुपालन व्‍यवसाय से बेहतर कमाई की जा सकती है। इसके लिए पशुपालन विभाग ने एक नई पहल की है। विभाग आज से कैंप शुरू कर रहा है। इसमें पशुपालकों को जागरूक करने के लिए विभाग प्रशिक्षण देगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 10:30 AM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 10:30 AM (IST)
पशुपालन व्‍यवसाय से करें बेहतर कमाई, पशुपालक विशेषज्ञों की सलाह आएगी काम
पशुपालन के लिए आज से कैंप शुरू।

कैथल, जागरण संवाददाता। पशुपालन विभाग द्वारा पशुपालन करने को प्रेरित करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह कार्यकम आज से शुरू होगा। जिसमें पशुपालकों को विभाग के वेटनरी डाक्टर पशुपालन करने के फायदों की जानकारी देंगे। बता दें कि विभाग द्वारा पशुपालन के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत लोन दिया जाता है। परंतु इस लोन को लेने के लिए प्रशिक्षण शिविर में शामिल होना पड़ेगा। पशुपालकों द्वारा यह शिविर 19 अक्टूबर से शुरू होकर 23 नवंबर तक जारी रहेगा। इस कार्यक्रम के तहत जिले के सभी सात ब्लाकों में करीब 12 शिविर लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

इन शिविरों के तहत पशुपालकों को उन्नत विधियां अपनाकर आय बढ़ाने को लेकर जानकारी दी जाएगी। इन शिविरों की विशेष बात यह भी है कि शिविर में पशु पालन की बीमारियों के प्रति पशुपालक विशेषज्ञ पशुपालकों को जागरूक करेंगे। इन विशेषज्ञों द्वारा यह जानकारी दी जाएगी कि कैसे पशुपालक बनकर अच्छी आय प्राप्त की जा सकती है और किस प्रकार से पशुओं को बीमारियों से बचाया जा सकता है।

शिविर में यह दिया जाएगा प्रशिक्षण

बता दें कि जिले में बकरी, सूअर, घोड़ा गाय, भैंस, भेड़ सहित कई प्रजातियों के तीन लाख 70 हजार पशु हैं। जबकि जिले में सबसे अधिक गायों व भैंसों की संख्या सबसे अधिक है। पशुपालन विभाग द्वारा लगाए जाने वाले शिविरों में विभाग द्वारा भेड़-बकरी पालन, मुर्गी पालन, सूअर पालन, डेयरी स्कीम सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

यह रहेगा शेड्यूल

पशुपालन विभाग द्वारा बनाए गए शेड्यूल के अनुसार 19 अक्टूबर को अजीमगढ़ व भागल, 21 व 22 अक्टूबर को कलायत में, 25 व 26 अक्टूबर को सीवन में, 27 व 28 अक्टूबर को ढांड में, 29 व 30 अक्टूबर को राजौंद में, दो व तीन नंवबर को पूंडरी में, आठ व नौ नवंबर को करोड़ा में, 10 व 11 नवंबर तो क्योड़क, 12 व 13 नवंबर को बालू में, 15 व 16 नवंबर को पाडला में और 17 व 18 नवंबर को बुढ़ाखेड़ा गांव व 22 व 23 नवंबर को गांव तितरम में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जाएगा। इस शिविर में एक साथ 30 पशुपालक शामिल हो सकते हैं।

पशुपालन विभाग द्वारा निर्धारित शेड्यूल के तहत 19 अक्टूबर से पशुपालकों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जाएंगे। यह शिविर हर ब्लाक पर गांव स्तर पर लगाए जा रहे हैं। इसमें पशु पालन विभाग विशेषज्ञ, एसडीओ, वेटनरी सर्जन व वीएलडीए डाक्टर पशुपालकों को जागरूक करेंगे।

डा. मंगल सिंह, उप निदेशक, कृषि विभाग, कैथल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.