Move to Jagran APP

हरियाणा में घेरा कस रहा ब्लैक फंगस, अधिसूचित रोग घोषित करने के बावजूद दवाओं का अभाव

Black Fungus हरियाणा में ब्‍लैक फंगस अपना घेरा कस रहा है और इसके मामले लगातार सामने आ रहे हैं। इससे चिंतित हरियाणा सरकार ने ब्‍लैक फंगस को अधिसूचित राेग घोषित कर दिया है। इसके बावजूद इसकी दवाओं का अभाव है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 08:42 AM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 08:42 AM (IST)
हरियाणा में घेरा कस रहा ब्लैक फंगस, अधिसूचित रोग घोषित करने के बावजूद दवाओं का अभाव
हरियाण में ब्‍लैक फंगस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। (सांकेतिक फोटो)

अंबाला/चंडीगढ़, जेएनएन। Black Fungus: हरियाणा में ब्‍लैक फंगस (Black Fungus) अपना घेरा कस रहा है। राज्‍य के कई इलाकों में इसके मरीज सामने आ रहे हैं। इससे लोगों में हड़कंप और दहशत का माहौल है। राेहतक पीजीआइ से लेकर कई अस्‍पतालों में इसके मरीज लगातार सामने आ रहे हैं। इन सबके बीच राज्‍य में इसकी दवाओं का भी अभाव हो गया है। मरीजों के परिजन डाक्‍टरों द्वारा लिखी दवाओं के लिए भटकने को मजबूर हैं। ऐसे में हरियाणा सरकार ने अहम कदम उठाया है और ब्‍लैक फंगस (Black Fungus) को अधिसूचित रोग घोषित कर दिया है। इसकी रोकथाम के उपायों के लिए भी कदम उठाए गए हैं।

loksabha election banner

हरियाणा के गृह एवं स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता कोरोना के साथ ही घातक बन रहे ब्‍लैक फंगस (Black Fungus) को नियंत्रित करना है। इसके लिए व्‍यापक कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कारण ब्‍लैक फंगस (Black Fungus) को राज्‍य में अधसूचित रोग घोषित किाय गया है। इससे इस बीमारी की रोकथाम में मदद मिलेगी।

अब अस्‍पतालाें का ब्‍लैक फंगस के मामलों की जानकारी सीएमओ को देनी होगी

अनिल विज ने कहा कि राज्य में ब्लैक फंगस को अधिसूचित रोग घोषित किए जाने के बाद इन मामलों का पता चलने पर डाक्टरों को संबंधित सीएमओ को रिपोर्ट देनी होगी। अब राज्य के किसी भी सरकारी व निजी अस्पताल में ब्लैक फंगस के मामले मिलने पर उसकी सूचना स्थानीय जिले के सिविल सर्जन (सीएमओ) को करनी होगी ताकि बीमारी की रोकथाम के लिए उचित कदम उठाए जा सके।

विज ने कहा कि बीमारी के उपचार के लिए रोहतक पीजीआइएमएस के वरिष्ठ चिकित्सक प्रदेश में कोरोना का इलाज कर रहे सभी डाक्टरों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग में विचार-विमर्श करेंगे और उन्हें ब्लैक फंगस के इलाज के संबंध में जानकारी देंगे।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में ब्लैक फंगस के प्रसार और उसकी रोकथाम को लेकर उच्च स्तरीय बैठक हुई। बैठक में स्वास्थ्य सेवाओं के शीर्ष अधिकारियों ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सभी तैयारियां है, अगर कोरोना के नए केस इसी तरह आते रहे तो गांव गांव में हेल्थ टीम घर घर चेक करके पाजिटिव मरीजों का इलाज करेगी। इसके लिए गांव स्तर पर सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में भी आइसोलेशन सुविधा दी जाएगी।

उन्‍होंने कहा कि ब्लैक फंगस को लेकर हुई चर्चा के बाद यह तय किया गया कि इसको हरियाणा में अधिसूचित कर दिया जाए। साथ ही सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि यदि कहीं से कोई ब्लैक फंगस का केस सामने आता है तुरंत इसकी सूचना अपने सीएमओ को दें, ताकि तत्काल एहतियात कदम उठाए जा सकें।

यह भी पढ़ें: Ludhiana Black Fungus ALERT! लुधियाना में ब्लैक फंगस, चपेट में आए कोरोना को मात देने वाले 20 लोग, कुछ की आंखें व जबड़े निकाले


यह भी पढ़ें: Black Fungus: हरियाणा में ब्लैक फंगस का कहर, मई में अब तक मिले 30 मरीज, एक की मौत

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.