Move to Jagran APP

सीबीएसई स्कूलों में 11 जून तक चलेंगी प्रेक्टिकल परीक्षाएं, इन गाइडलाइन का करना होगा पालन

सीबीएसई के स्कूलों में एक मार्च से प्रेक्टिकल परीक्षाओं को लेकर प्रोसेस शुरू कर दिया गया है। इसके तहत प्रथम चरण में ऑब्जर्वर आदि तैनात किए जाने हैं। इसके लिए स्कूल स्तर पर परीक्षाओं को लेकर तिथियां तय करनी हैं। इसके लिए 11 जून तक का समय दिया गया है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 07:38 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 07:38 PM (IST)
सीबीएसई स्कूलों में 11 जून तक चलेंगी प्रेक्टिकल परीक्षाएं, इन गाइडलाइन का करना होगा पालन
विद्यार्थी के अंक, रोल नंबर व अन्य जानकारियां ऑनलाइन अपलोड करने होंगे।

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) की प्रेक्टिकल परीक्षाएं 11 जून तक चलेंगी, वहीं इसका प्रोसेस एक मार्च से शुरू हो चुका है। सीबीएसई ने स्कूलों को गाइडलाइन जारी कर दी हैं। इसके तहत यह परीक्षाएं लेनी होंगी। खासकर विद्यार्थियों को अंक आदि देने और इसे अपलोड करने में खास सावधानी बरतनी होंगी। विद्यार्थियों के अंक एक बार अपलोड होने के बाद इसे बदला नहीं जा सकेगा। इसी तरह कई निर्देश दिए गए हैं, जिनकी पालना स्कूलों को करनी होगी अन्यथा कार्रवाई तय है। 

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि सीबीएसई के स्कूलों में एक मार्च से प्रेक्टिकल परीक्षाओं को लेकर प्रोसेस शुरू कर दिया गया है। इसके तहत प्रथम चरण में ऑब्जर्वर आदि तैनात किए जाने हैं। इसके लिए स्कूल स्तर पर परीक्षाओं को लेकर तिथियां तय करनी हैं। इसके लिए 11 जून तक का समय दिया गया है। अब स्कूल इसी तैयारी में हैं कि वे सीबीएसई को अपने स्कूलों में इन परीक्षाओं को लेकर अपना शेड्यूल तैयार करना तैयार कर दिया है। उल्लेखनीय है कि पहले इन परीक्षाओं के लिए 15 दिनों का समय ही दिया जाता था। दूसरी ओर गाइडलाइन के तहत यह परीक्षाएं ली जानी हैं।

हर बैच में 12-13 विद्यार्थी दे सकेंगे प्रैक्टिकल

गाइडलाइंस के तहत 25 विद्यार्थियों का चयन होगा, जबकि दो बैच में रोजाना यह परीक्षा होगी। एक बैच में 12 अथवा 13 विद्यार्थी ही प्रेक्टिकल दे सकेंगे। प्रत्येक बैच की फोटो व अंक सीबीएसई की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। सभी बैच की जियोटैग तस्वीर लेने और बोर्ड द्वारा दिए गए ङ्क्षलक के जरिये फोटो अपलोड करनी होगी। परीक्षा लिएजाने के दौरान यह देखना होगा कि कोई भी विद्यार्थी छूटे नहीं जबकि अंतिम बैच में ऐसे विद्यार्थियों को जगह दी जाए। खास है कि इस दौरान कोविड 19 से बचाव को लेकर नियम अपनाने होंगे। 

शेड्यूल के आधार पर आएंगे सीबीएसई के आब्जर्वर

इस बारे में भारतीय पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल प्रवीण कुमार ने बताया कि गाइडलाइन जारी हो चुकी है, जिसके तहत परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करना होगा। इसी शेड्यूल के आधार पर सीबीएसई के आब्जर्वर स्कूलों में आकर इन परीक्षाओं की निगरानी करेंगे। इसे लिए स्कूल तैयारी कर रहा है। 

 पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.