Move to Jagran APP

जींद के जाबांज साेनू के नाम से आतंकी भी खाते हैं खौफ, अब तक 58 को किया ढेर, मिलेगा वीरता पुरस्‍कार

Gallantry Awards ह‍रियाणा के जाबांज सोनू अहलावत को गणतंत्र दिवस के मौके पर वीरता पुरस्‍कार (Gallantry Awards) दिया गया है। भारतीय सेना के जवान साेनू के नाम से आतंकी भी कांपते हैं। वह अब तक 58 आतंकियों काे ढ़ेर कर चुके हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 07:21 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 07:21 PM (IST)
जींद के जाबांज साेनू के नाम से आतंकी भी खाते हैं खौफ, अब तक 58 को किया ढेर, मिलेगा वीरता पुरस्‍कार
हरियाणा के जींद का जाबांज जवान सोनू अहलावत। (फाइल फोटो)

जींद, [कर्मपाल गिल]। Gallantry Awards : यह देश है वीर जवानों का... और ऐसी ही वीर जवान हैं हरियाणा के जींद के सोनू अहलवात। देश की सीमा की रक्षा के लिए जम्‍मू-कश्‍मीर में भारत-पाकिस्‍तान बार्डर (India - Pakistan Border) पर तैनात सीआरपीएफ के जवान सोनू के नाम से आतंकी भी खौफ खाते हैं। वह अब तक मुठभेड़ों में 58 आतंकियों को ढेर कर चुके हैं। उनकी बहादूरी के लिए इस बार गणतंत्र दिवस पर राष्‍ट्रपति वीरता पुरस्‍कार (Gallantry Award) से सम्‍मानित करेंगे।

loksabha election banner

राष्ट्रपति से मिलेगा पुरस्कार, आतंकियों के खिलाफ 22 ऑपरेशन में रहे शामिल

5 फीट 11 इंच लंबे-तगड़े सोनू आतंकवादियों पर शेर की तरह झपटते हैं। वह विभिन्‍न मुठभेड़ों में अपनी टीम के साथ अब तक 58 आतंकवादियों को ढेर कर चुके हैं। इस दौरान दो बार वह गंभीर घायल भी हुए, लेकिन हौसला नहीं टूटा और मौत से डरे बगैर मोर्चे पर डटे हैं। सोनू अहलावत अब तक आतंकियों के खिला। 22 ऑपरेशनों में शा‍मिल रहे हैं। केंद्र सरकार ने उनकी बहादुरी को सम्‍मान देते हुए वीरता पुरस्कार देने की घोषणा की है। उनको राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यह पुरस्कार देंगे।

सीआरपीएफ जवान सोनू अहलावत। (फाइल फोटो)

जम्मू- कश्मीर से फोन पर दैनिक जागरण से बातचीत में लिजवाना खुर्द निवासी सोनू ने बताया कि वह 2012 सीआरपीएफ में भर्ती हुए थे। अभी वह श्रीनगर में तैनात हैं। आतंकवादियों के साथ लगातार मुठभेड़ चलती रहती हैं। जब वह मोर्चे पर तैनात रहते हैं तो एके-47 राइफल साथ होती है।

आंतकियों से मुठभेड़ में दो बार हुए घायल लेकिन हौसला नहीं टूटा

उन्‍होंने बताया, आठ साल की ड्यूटी में आतंकवादियों के लिए खिलाफ 22 ऑपरेशन में शामिल रह चुके हैं। इस दौरान वह दो बार गंभीर रूप से घायल भी हुआ। तीन साल पहले 25 जनवरी की रात 10 बजे श्रीनगर में पंथा चौक के पास खूनमू में आतंकियों के खिलाफ एसओजी ग्रुप के साथ सर्च अभियान शुरू किया। 26 जनवरी की अलसुबह साढ़े 3 बजे ऑपरेशन लांच किया। मकान की घेराबंदी करके आंसू गैस के गोले फेंके। फिर भी आतंकियों ने रिस्पांस नहीं दिया तो घर के अंदर इंट्री की।

पेट, पैर व बाजू में घुसे हैं ग्रेनेड के छर्रे

सोनू ने बताया कि वह सबसे आगे थे। बाथरूम में छिपे आतंकियों ने उन पर एक ग्रेनेड फेंक दिया। इसके बाद आतंकियों ने दो और ग्रेनेड फेंके। उस समय चार जवान घायल हो गए थे। ग्रेनेड का स्प्लिंटर यानि छर्रा मुंह पर गाल के आर-पार हो गया था। एक ग्रेनेड का स्प्लिंटर पैर में घुटने से ऊपर घुस गया था। वे छर्रे अभी तक शरीर में ही हैं। सोनू ने बताया कि खूनमू, नवाकदल, फतेहकदल, पंथा चौक, बटमालू, बरजूला, रंगरेट, मजगूंड आदि जगहों पर आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन लगातार चलते रहते हैं।

कश्‍मीर में तैनाती के दौरान सीआरपीएफ जवान सोनू अहलावत।

सोनू अहलावत ने बताया कि बीते साल 19 मई को नवाकदल में एक घर में दो आतंकवादी घुस गए थे। सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी और ग्रेनेड फेंक दिया। ग्रेनेड के स्प्लिंटर यानि छर्रे पेट की पसलियों, हाथ व पैर में घुस गए थे। वे अभी तक शरीर के अंदर ही हैं। लेकिन, सोनू ने दोनों आतंकवादियों को ढेर कर दिया। सोनू कहते हैं, जब भी सर्च ऑपरेशन पर निकलते हैं तो आतंकवादियों को मारकर ही आते हैं। चाहे कुछ हो जाए।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 14 में लाख कोशिश के बाद भी सुर्खियां नहीं बटोर सकीं हरियाणा की भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली हुई दूर, किसानों की ट्रैक्टर परेड की तैयारी से अवरुद्ध हैं हरियाणा से राजधानी के सभी मार्ग


यह भी पढ़ें: किसानों की ट्रैक्टर रैली को लेकर बढ़ी पुलिस की मुश्किलें, हरियाणा के CM मनोहर लाल ले रहे पल-पल का फीडबैक

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.