Move to Jagran APP

कोरोना काल में बदला नियम, हरियाणा बोर्ड के विद्यार्थियों को देने होंगे दो प्री बोर्ड एग्जाम

Haryana School Education Board Exam हरियाणा में इस बार विद्यार्थियों को दो बार प्री बोर्ड एक्जाम देने होंगे। जो विद्यार्थी इन परीक्षाओं में शामिल नहीं होगा या इनमें असफल होगा उसे मुख्य परीक्षा में बैठने से वंचित रहना पड़ सकता है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 01:14 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 01:19 PM (IST)
कोरोना काल में बदला नियम, हरियाणा बोर्ड के विद्यार्थियों को देने होंगे दो प्री बोर्ड एग्जाम
हरियाणा में इस बार दो बार होंगे प्री बोर्ड एक्जाम। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, कुरुक्षेत्र। Haryana School Education Board Exam: पढ़ाई के प्रति निरंतर गंभीरता को बनाए रखने के लिए इस बार एक नहीं, दो बार विद्यार्थियों को हरियाणा बोर्ड के प्री बोर्ड एग्जाम से गुजरना होगा। ये एग्जाम जनवरी के बाद मार्च में भी होंगे, जो विद्यार्थी इन एग्जाम में भाग नहीं लेगा या बेहतर परिणाम नहीं देगा उसे वार्षिक परीक्षा में बैठने के लिए लिखित रूप से कारण स्पष्ट करना होगा।

loksabha election banner

वहीं, दूसरी ओर स्कूलों ने बेहतर परिणाम को ध्यान में रखते हुए स्कूल अध्यापकों को 31 मार्च तक का समय दिया है। विभिन्न स्कूलों में पीटीएम के माध्यम से अभिभावकों को आगाह किया गया है कि प्री-बोर्ड एग्जाम में स्टूडेट्स को पास होना जरूरी होगा। यह परीक्षा पास होने पर ही विद्यार्थी बोर्ड की वार्षिक परीक्षा में प्रवेश पत्र मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Government Job: सरकारी नौकरी के लिए तैयार हो जाएं युवा, पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ में होंगी बंपर भर्तियां

इसलिए यह सब व्यवस्था

कोविड-19 के कारण सभी स्कूल मार्च 2020 से ही बंद चल रहे हैं जो अब चार जनवरी 2021 से खुल गए हैं। कुछ स्कूलों में 4 जनवरी से प्री-बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। कुछ स्कूल जनवरी के दूसरे और तीसरे सप्ताह में प्री-बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाने की तैयारियां चल रही है। जहां कुछ परीक्षाएं हुई वहां छात्रों की उपस्थिति कम है, कहीं परीक्षा में विज्ञान संकाय के छात्र तो शामिल हुए, लेकिन कला और वाणिज्य संकाय के विद्यार्थी शामिल नहीं हुए, इसलिए विद्यार्थियों को पढ़ाई के प्रति गंभीर बनाने की कोशिश की जा रही है।

यह भी पढ़ें: पंजाब सरकार के लिए गले की फांस बना स्कालरशिप का 1563 करोड़ का बकाया, चार सदस्यीय कमेटी गठित

अब तक हर टेस्ट आनलाइन, लेकिन बोर्ड एग्जाम होंगे आफलाइन

कोरोना के कारण स्कूल बंद रहे। स्कूल की आनलाइन पढ़ाई घर से हुई। यूनिक टेस्ट, फर्स्ट और सेकेंड टर्म भी आनलाइन ही लिया गया, लेकिन अब 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षार्थी को प्री-बोर्ड स्कूल में ही आकर आफलाइन देना होगा।

यह भी पढ़ें: SGPC ने किसान संघर्ष से जुड़े लोगों को एनआइए के नोटिस का किया विरोध, सिरसा बोले आज नहीं होंगे पेश

यह भी पढ़ें: हरियाणा में खेल व स्कूल विशेष सहायकों की नियुक्ति रद, नए सिरे से होगी भर्ती

क्या कहते हैं अफसर

कुरुक्षेत्र के जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री का कहना है कि अब की बार विद्यार्थियों को दो प्री बोर्ड परीक्षा से गुजरना होगा। इनमें पास होना अनिवार्य होगा। इसको लेकर जैसे ही निदेशालय की ओर से पत्र जारी होता है उसे सभी स्कूलों में भिजवा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.