Move to Jagran APP

एचएसजीपीसी के प्रधान पद को लेकर झिंडा ग्रुप ने जसवीर सिंह खालसा को बनाया उम्मीदवार

13 अगस्त को कमेटी के प्रदेशाध्यक्ष के लिए चुनाव होने है। इस साल फरवरी माह में स्वास्थ्य कारणों के चलते जगदीश सिंह झिंडा ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 04:56 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 04:56 PM (IST)
एचएसजीपीसी के प्रधान पद को लेकर झिंडा ग्रुप ने जसवीर सिंह खालसा को बनाया उम्मीदवार
एचएसजीपीसी के प्रधान पद को लेकर झिंडा ग्रुप ने जसवीर सिंह खालसा को बनाया उम्मीदवार

पानीपत/कैथल, जेएनएन। हरियाणा सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी (एचएसजीपीसी) झिंडा ग्रुप की बैठक अंबाला रोड स्थित एक होटल में हुई। कमेटी के 36 में से 20 सदस्यों ने भाग लिया। सर्वसम्मति से फैसला लेते हुए 13 अगस्त को कमेटी के राज्य कार्यालय छठी एवं नौवीं पातशाही गुरुद्वारा में होने वाले प्रधान पद के चुनाव को लेकर जसवीर सिंह खालसा को अपना उम्मीदवार नियुक्त किया। तीन से चार अन्य सदस्यों का भी समर्थन होने का दावा किया है। कहा कि किन्हीं कारणों के चलते वे बैठक में नहीं पहुंच सके हैं, लेकिन उन्होंने समर्थन देने का दावा किया है।

loksabha election banner

इस साल फरवरी माह में झिंडा ने स्वास्थ्य कारणों के चलते दिया था इस्तीफा

14 जुलाई 2014 को हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का चयन हुआ था। 28 जुलाई 2014 को कुरुक्षेत्र के कार सेवा गुरुद्वारे में जगदीश सिंह झिंडा को सर्व-सम्मति से कमेटी का प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किया था। प्रदेश के कुल 72 गुरुद्वारों में से पांच गुरुद्वारों की देखरेख एचएसजीपीसी कर रही है। जिनका कुल बजट 1 करोड़ 85 लाख रुपये है। इनमें गुहला का छठी और नौंवी पातशाही गुरुद्वारा, एक यमुनानगर और तीन कुरुक्षेत्र के गुरुद्वारे शामिल हैं। जबकि अन्य गुरुद्वारे शिरोमणि प्रबंधक कमेटी के अधीन हैं। इस साल फरवरी माह में स्वास्थ्य कारणों के चलते झिंडा ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद यह पद खाली था। 13 जुलाई को कमेटी के कुछ सदस्यों ने कमेटी के राज्य कार्यालय में बैठक करते हुए जत्थेदार बलजीत सिंह दादूवाल को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया था। हालांकि झिंडा ग्रुप के सदस्यों ने इसका विरोध करते हुए धक्के से कार्यकारी प्रधान बनने की बात कही। 

 

हर हाल में करवाएंगे चुनाव : झिंडा

एचएसजीपीसी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष जगदीश सिंह झिंडा ने कहा कि स्वास्थ्य कारणों के चलते उन्होंने प्रधान पद से इस्तीफा दिया था। कमेटी के नए अध्यक्ष पद को लेकर चुनाव 13 अगस्त को होना है। हर हाल में चुनाव करवाएंगे। कुल 36 सदस्य इस चुनाव में वोटिंग करेंगे। बैठक में 20 सदस्य पहुंचे थे। सभी की सहमति से जसवीर सिंह खालसा को हमारे ग्रुप ने प्रधान पद के लिए मनोनित किया है। तीन-चार अन्य सदस्यों का भी उन्हें समर्थन है, जो किन्ही कारण से इस बैठक नहीं पहुंचे हैं, लेकिन उनके हक में वोटिंग करने की बात उन्होंने कही है। कुछ लोगों की सोच जबरदस्ती कमेटी पर कब्जा करने की है। ऐसे लोग तानाशाही करेंगे, जो वे होने नहीं देंगे। जसवीर सिंह खालसा ने हमेशा ही कमेटी के हितों को ध्यान में रखते हुए सेवा की है। इसलिए सभी ने एकमत से उन्हें उम्मीदवार बनाया है। 

पंजाब के कई लोग बना रहे दबाव

झिंडा ने कहा कि पंजाब के कई लोग उन्हें फोन कर सर्वसम्मति से कमेटी के अध्यक्ष पद का चुनाव करने के लिए दबाव बना रहे हैं, लेकिन वे किसी भी प्रकार के दबाव में आने वाले नहीं है। कमेटी के चुनाव के बाद उनका अगला कार्य गुरुद्वारों की देखरेख करते हुए प्रदेश के सिख समुदाय के बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा की व्यवस्था करना और सिख धर्म का प्रचार करना रहेगा और गुरुद्वारों का नवीनीकरण करना है। एचएसजीपीसी अब दो गुटों में बंटी हुई है। कुल 36 मैंबरों में से झिंडा ग्रुप ने 24 सदस्य उनके साथ होने का दावा किया है। 

ये रहे बैठक में मौजूद

जगदीश सिंह झिंडा, जोगा सिंह यमुनानगर, हरपाल सिंह पाली अंबाला, अमरीक सिंह अंबाला, जगदेव सिंह मठाडू डबवाली, हरप्रीत सिंह नरूला करनाल, अवतार सिंह चक्कू, बलदेव सिंह बली सीवन, मंजीत सिंह, बलवंत फौजी, हरभजन सिंह, सुरेंद्र सिंह शाह, गुरमीत सिंह, श्रवण सिंह रतिया, जसविंद्र सिंह पिपलथां, जसवीर सिंह खालसा, सतपाल पिहोवा, बीबी राणा भट्ठी, हाकम सिंह केसरी मौजूद रहे। 

बलजीत सिंह दादूवाल ग्रुप की दो अगस्त को बैठक

एचएसजीपीसी के कार्यकारी अध्यक्ष बलजीत सिंह दादूवाल की अध्यक्षता में दादूवाल ग्रुप के सदस्यों की बैठक दो अगस्त को कमेटी के राज्य कार्यालय छठी एवं नौंवी पातशाही गुरुद्वारा चीका में होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.