Move to Jagran APP

कोरोना वायरस के डर का कालाबाजार, मार्केट में डबल लेयर मास्क की वसूल रहे मनमानी कीमत

कोरोना वायरस की वजह से डबल लेयर मास्क की कीमतों में दस गुना बढ़ोत्तरी हो गई है। दिल्ली से डबल लेयर मास्क नहीं आ रहे।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 03:00 PM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 03:01 PM (IST)
कोरोना वायरस के डर का कालाबाजार, मार्केट में डबल लेयर मास्क की वसूल रहे मनमानी कीमत
कोरोना वायरस के डर का कालाबाजार, मार्केट में डबल लेयर मास्क की वसूल रहे मनमानी कीमत

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। चीन में फैले कोरोना वायरस का साइड इफेक्ट अंबाला में भी देखने को मिल रहा है। होलसेल का काम करने वाले कारोबारियों को मास्क सप्लाई नहीं हो रहे हैं, यदि मिल रहे है, तो वह भी 10 से 15 गुना अधिक कीमत पर वसूली जा रही है। हालात यह है कि अंबाला की लोकल सप्लाई भी मौजूदा वक्त में पूरा करना मुश्किल है। रिटेल में भी ङ्क्षसगल मास्क 25 से 30 रुपये तक मिल रहा है। कारोबारियों की मानें, तो इन दिनों यह मास्क उन देशों को सप्लाई हो रहे हैं, जहां पर कोरोना का असर देखने को मिल रहा है। दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि मार्केट में शार्टेज दिखाकर मास्क के रेट बढ़ा दिए गए हैं। 

loksabha election banner

अंबाला में बिकने वाले डबल और ट्रिपल लेयर मास्क बढ़े दामों पर बेचे जा रहे हैं। इस बारे में जब होलसेलर कारोबारियों से बातचीत की तो उन्होंने सीधा इसे कालाबाजारी से जोड़ दिया। अंबाला में मास्क की सप्लाई नहीं हो रही है, जबकि यह मास्क दिल्ली, यूपी आदि से आती है। इन दिनों यदि आर्डर भी दिए जा रहे हैं, तो 10 से 15 गुना तक रेट वसूले जा रहे हैं। दावा यहां तक किया गया है कि 65 रुपये का पैकेट 1600 रुपये तक में होलसेल में बेचा जा रहा है। रिटेल में यह मास्क 30 से 35 रुपये तक बेच रहे हैं। कारोबारी बता रहे हैं कि पूरी योजना के साथ यह सब किया जा रहा है और बड़े मैन्यूफैक्चरर इस वक्त सारा फोकस विदेश में सप्लाई पर लगाए हैं। अभी हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। हालात यह हो चुके हैं कि प्रति माह एक लाख मास्क तक की डिमांड वाले अंबाला में बीस हजार की डिमांड पूरा करना मुश्किल हो रहा है। माना जा रहा है कि जब तक कोरोना का खौफ रहेगा, तब तक यही हालात रहेंगे।

होलसेल का काम करने वाले टंडन सर्जिकल के संचालक मनोज टंडन ने बताया कि इन दिनों मास्क को लेकर कालाबाजारी जैसी स्थिति देखने को मिल रही है। 65 रुपये वाला पैकेट अब 1600 रुपये तक में मिल रहा है, जिससे स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। विदेशों से डिमांड है और मैनुफैक्चरर भी इसी पर फोकस किए बैठे हैं। हमारे पास भी डिमांड आती है तो शार्टेज की बात कहकर टाल रहे हैं।

थाईलैंड से लौटी युवती को कोरोना नहीं, स्वाइन फ्लू रिपोर्ट का इंतजार

थाईलैंड से अंबाला लौटी युवती की मेडिकल रिपोर्ट ने डाक्टरों और मरीज को राहत प्रदान की है। कोरोना के सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव है, जबकि अभी स्वाइन फ्लू रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। उम्मीद है कि शनिवार को यह रिपोर्ट मिल जाएगी। फिलहाल मरीज छावनी नागरिक अस्पताल में ही दाखिल है। 

थाईलैंड टूर पर गई थी

इंश्योरेंस कंपनी में जॉब करने वाली युवती 7 फरवरी को थाईलैंड के टूर पर गई थी। कंपनी की ओर से यह टूर दिया था, जबकि वह 10 फरवरी को लौटी थी। इसके बाद वह बीमार रहने लगी, जबकि उसका उपचार प्राइवेट डाक्टर से भी कराया गया था। डाक्टर ने नागरिक अस्पताल में चेक करने की सलाह दी। नागरिक अस्पताल में चेक करवाने पर कोरोना और स्वाइन फ्लू का शक जताया गया। इसी पर युवती के सैंपल जांच के लिए दिल्ली भेजे थे। नागरिक अस्पताल छावनी के एसएमओ डॉ. सतीश का कहना है कि कोरोना को लेकर रिपोर्ट अस्पताल को मिल चुकी है। यह रिपोर्ट निगेटिव है। अभी स्वाइन फ्लू को लेकर भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट आनी है, जो शनिवार तक मिल जाएगी। मरीज अभी अस्पताल में दाखिल है और सेहत में सुधार है। शनिवार को चेक कर उसे छुट्टी दी जा सकती है। 

थर्मामीटर की बढ़ी डिमांड

छावनी और शहर के बाजार में संचालित मेडिकल स्टोरों पर इन दिनों डिजीटल थर्मामीटर नहीं मिल रहे हैं। मेडिकल स्टोर संचालक अपने अपने कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर को ग्राहकों की मांग के मुताबिक थर्मामीटर की सप्लाई करने के लिए आर्डर कर चुके हैं। डिस्ट्रीब्यूटर के भी स्टाक में साधारण और डिजीटल थर्मामीटर की कमी हो गई है। यह स्थिति कोरोना वायरस के कारण बताई जा रही है। जिस किसी को एक से अधिक दिन बुखार होने पर अगर दवा असर नहीं कर रही है तो वह घर पर ही बुखार की जांच करने के लिए थर्मामीटर खरीदने सीधे मेडिकल स्टोर में पहुंच रहे हैं।

बुखार और खांसी के मरीजों की संख्या भी बढ़ी

कोरोना वायरस को लेकर अंबाला शहर और छावनी क्षेत्र में संचालित मेडिकल स्टोर पर मास्क के साथ-साथ बुखार का तापमान चेक करने के लिए करीब 100 रुपये में बिकने वाले डिजीटल थर्मामीटर की कमी हो गई है। थोक विक्रेताओं के यहां भी डिजीटल थर्मामीटर की कमी बताई जा रही है। इसके थोक विक्रेता अपनी अपनी कंपनियों को मार्केट में बढ़ती डिमांड को देखते हुए डिजीटल थर्मामीटर का आर्डर किया है। उम्मीद जताई जा रही है अगले दो से तीन दिन में बाजार में डिमांड के मुताबिक डिजीटल थर्मामीटर उपलब्ध रहेंगे। अंबाला शहर के बलदेवनगर, सेक्टर-10 पालीक्लिनिक में भी बुखार और खासी के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। नागरिक अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डा. ज्योति प्रकाश बताते हैं कि आमतौर पर बुखार और खासी से पीडि़त मरीज एहतियात के तौर पर सर्तकता बरतने का परामर्श दिया जा रहा है। साथ ही बाजार और भीड़भाड़ वाले स्थान पर निकलते समय मास्क पहने को कहा जा रहा है। इसके अलावा बुखार के उतार चढ़ाव होने की स्थिति पर परिजनों को दो दो घंटे के अंतराल पर बुखार का ताप मापकर जानकारी देने को कहा जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.