Move to Jagran APP

देश की रक्षा के लिए गुरुकुल छात्रों के बढ़े कदम, पाई ये सफलता Panipat News

गुरुकुल कुरुक्षेत्र के छात्रों ने नेशनल डिफेंस एकेडमी में चयनित होकर सफलता हासिल की है। एनडीए में 20 छात्रों का चयन हुआ है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 04:05 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 04:05 PM (IST)
देश की रक्षा के लिए गुरुकुल छात्रों के बढ़े कदम, पाई ये सफलता Panipat News
देश की रक्षा के लिए गुरुकुल छात्रों के बढ़े कदम, पाई ये सफलता Panipat News

पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। गुरुकुल कुरुक्षेत्र के 20 छात्रों ने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित एनडीए की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण की है। प्रधान कुलवन्त सैनी ने एनडीए लिखित परीक्षा पास करने वाले सभी छात्रों को बधाई दी। 

loksabha election banner

गुरुकुल के निदेशक व प्राचार्य कर्नल अरुण दत्ता ने बताया कि एनडीए की लिखित परीक्षा 17 नवम्बर 2019 को हुई थी, जिसमें गुरुकुल की एनडीए विंग में विशेष प्रशिक्षण ले रहे अर्शदीप सिंह, अर्शमन गौड़, धीरज आर्य, हिरांश आर्य, कमल आर्य, प्रियांशु कश्यप, पुलकित, राहुल कुमार, सतेंद्र सिंह, योशवी वर्मा, नगेन्द्र गुलिया, अभिषेक आर्य, आर्यन, ऋतिक, अभिषेक कुमार, प्रणव सिंगला, राहुल केरला, रोहित जागलान, तुषार लखानी व आर्यन बल्हारा ने एनडीए की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण की है। 

ये था प्रॉसेस

कर्नल दत्ता ने बताया कि एनडीए की लिखित परीक्षा पास करने वाले छात्रों का अब पांच दिन का एसएसबी इंटरव्यू होगा, जिसमें उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को मेडिकल टेस्ट से गुजरना पड़ेगा। पिछले कुछ वर्षों में गुरुकुल कुरुक्षेत्र एनडीए प्रशिक्षण देने वाली एक सक्षम और विशाल संस्था के रूप में उभर कर देश के सामने आया है, जहां पर विद्यार्थियों को लिखित परीक्षा और एसएसबी साक्षात्कार के लिए विधिवत तरीके से तैयारी करवायी जा रही है और यहां से प्रशिक्षण लेने के उपरांत छात्र सैन्य अधिकारी बनने का सपना साकार कर रहे हैं।

छात्रों की कड़ी मेहनत का परिणाम

प्रधान कुलवंत सिंह सैनी ने कहा कि गुरुकुल के विद्वान शिक्षकों के सही मार्गदर्शन और छात्रों की कड़े परिश्रम और लगन का परिणाम है कि आज पूरे भारतवर्ष में शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में गुरुकुल कुरुक्षेत्र की एक अलग पहचान है। विशेष रूप से एनडीए विंग द्वारा सैन्य सेवाओं में अभी तक दर्जनों छात्र गुरुकुल कुरुक्षेत्र द्वारा भेजे गये हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.