Move to Jagran APP

सीएम बोले- गांवों की पंचायतें चाहें तो सरकार बनावाएगी बस क्यू शैल्टर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल पानीपत के गांव सिवाह में 17 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाने वाले नए सामान्य व सिटी बस स्टैंड और वर्कशाप की आधारशिला रखी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 16 Apr 2018 12:30 PM (IST)Updated: Mon, 16 Apr 2018 08:59 PM (IST)
सीएम बोले- गांवों की पंचायतें चाहें तो सरकार बनावाएगी बस क्यू शैल्टर
सीएम बोले- गांवों की पंचायतें चाहें तो सरकार बनावाएगी बस क्यू शैल्टर

जेएनएन, पानीपत। हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है, जिसके तहत हरियाणा के किसी भी कस्बे अथवा गांव की पंचायत यदि अपने गांव में बस क्यू शैलटर बनवाना चाहती है तो उन सभी गांवों में सरकार की ओर से जिला परिषद के माध्यम से बस क्यू शैल्टर बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने पानीपत की 29 अवैध कालोनियों को पक्का करने और मतलौडा में नया बस स्टैंड बनवाए जाने की भी घोषणा की।

loksabha election banner

यह घोषणा आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पानीपत के गांव सिवाह में 17 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाने वाले नए सामान्य व सिटी बस स्टैंड और वर्कशाप की आधारशिला रखने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए की। मुख्यमंत्री ने पानीपत जिला परिषद की चेयरपर्सन को मौके पर ही निर्देश दिए कि वे अपने जिले के जिन-जिन गांवों में बस क्यू शैल्टर बनवाना चाहती है, उसकी सूची शीघ्र सरकार को दें ताकि बस की इंतजार में खड़े किसी भी बुजुर्ग, विकलांग अथवा महिला को असुविधा का सामना न करना पड़े।

इसके अलावा सरकार ने लोगों को बेहतर व सुविधाजनक यात्रा उपलब्ध करवाने के लिए रोडवेज के बेड़े में 600 नई बसें शामिल की हैं। उन्होंने कहा कि पानीपत एक ऐसा ऐतिहासिक, धार्मिक और औद्योगिक शहर हैं, जिसे देखने हजारों देशी-विदेशी पर्यटक प्रतिवर्ष यहां आते हैं। इस बस अड्डे के बन जाने से बेहतर सुविधा मिलने लगेंगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि बेहतर परिवहन सुविधाएं किसी भी देश-प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं। इससे जनता के समय और धन दोनों की बचत होती है। जब से हरियाणा बना किसी भी पार्टी की सरकार ने पानीपत में लगने वाले जाम के समाधान के लिए बस अड्डे को दूसरे स्थान पर बनाने का विचार नहीं किया,  यह पहली सरकार है, जिसने पानीपत ही नहीं, जिन-जिन बड़े शहरों के बस अड्डे शहर के बीच में आ गए हैं, उन सभी बस अड्डों को शहर से बाहर बनाने का  निर्णय लिया है। इस कड़ी में पानीपत, सोनीपत, करनाल,  झज्जर के बस अड्डों को शहर से बाहर दूसरे स्थानों पर बनाने का कार्य किया गया है। 

सिवाह बस स्टैंड एक नजर में

ग्राउंड फ्लोर पर बसों के बूथ बनाए जाएंगे। मुख्य भवन 25238.79 वर्ग फीट का होगा। प्रथम तल का कवर्ड एरिया 30688.57 वर्ग फीट होगा। यहां पर तीन गेट लगेंगे।

  • पहली मंजिल का कवर एरिया 29443.39 वर्ग फीट होगा। ऑफिस के साथ यात्रियों व कर्मचारियों के अलग-अलग टॉयलेट बनेंगे।
  • दूसरी मंजिल पर मशीन रूम बनाया जाएगा। कवर एरिया 1393.87 वर्ग फीट होगा।
  • जीटी रोड पर दोनों यू-टर्न होंगे चौड़े जीटी रोड पर दोनों यू-टर्न चौड़े बनाए जाएंगे। पानीपत से दिल्ली की तरफ जाने वाली बसें चौटाला चौक से यू-टर्न लेकर बस स्टैंड में दाखिल होंगी। यहां से सवारी उतारने व लेने के बाद बीबीएमबी के नजदीक यू-टर्न लेकर दिल्ली की तरफ जाएंगी।

यह भी पढ़ेंः सेंट्रल जेल में डिजायनर कपड़े पहनती है हनीप्रीत, हर रोज बदलती है ड्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.