जागरण संवाददाता, समालखा : बिजली मंडल के तीनों सब डिवीजन के तीन गांवों में बृहस्पतिवार को खुला दरबार लगाया गया। इसमें 174 लोग जहां निगम के नए उपभोक्ता बने। वहीं 13 लोगों ने अपने लोड बढ़वाए। इस दौरान 8 ने मीटर बदलवाने के आवेदन दिए। इसके अलावा लोगों ने 350 एलईडी बल्ब भी खरीदे। ढ़ोडपुर में एक लाख 37 हजार रुपये का डिफाल्टरों से रिकवरी भी हुई।

उल्लेखनीय है कि बिजली चोरी रोकने और नए उपभोक्ता बनाने के लिए निगम द्वारा गांवों में खुला दरबार लगाया जाता है। बृहस्पतिवार को समालखा के ढोडपुर में खुला दरबार लगाया गया था। एसडीओ योगेश कुमार ने कहा कि दरबार में 62 लोगों ने नए कनेक्शन लिए। 5 ने लोड बढ़ाने और 4 ने मीटर बदलवाने के आवेदन दिए।

वहीं बिहौली सब डिवीजन के राक्सेड़ा गांव में लगे खुले दरबार में बुढ़नपुर, सिंबलगढ़ और कारकौली के लोगों ने 27 नए कनेक्शन, 8 लोड बढ़ाने के आवेदन दिए। 125 लोगों ने एलईडी बल्व भी खरीदे। छाजपुर के मोहाली गांव में लगे खुले दरबार में 85 लोगों ने नए कनेक्शन लिए। किसी ने लोड बढ़ाने और मीटर चेंज के आवेदन नहीं दिए। दोनों में कहीं से रिकवरी भी नहीं हुई। एक्सईएन एसपी मलिक ने कहा कि लोगों ने नए कनेक्शन के प्रति रूझान है। अधिकांश लोग 200 रुपये सुरक्षा मनी जमा कर कनेक्शन ले रहे हैं। रिकवरी पर भी जोर दिया जा रहा है। बिजली खपत कम करने के लिए उपभोक्ताओं को एलईडी बल्ब बेचे जा रहे हैं। निगम को खुले दरबार का फायदा मिल रहा है। कनेक्शन धारकों के बढ़ने से बिजली चोरी पर लगाम लगेगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस