जागरण न्यूज नेटवर्क, पानीपत : उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से पीजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए अभी कोई डेट जारी नहीं की है, लेकिन फिर भी पीजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए विद्यार्थियों ने आवेदन करना शुरू कर दिया है। करनाल के दो गवर्नमेंट और चार एडेड कॉलेजों में पीजी कोर्सेस की कुल 1525 सीटें हैं। जिन पर दाखिले के लिए अब तक 1366 आवेदन आए हैं।

विद्यार्थियों को डर है कहीं डीएचई एडमिशन के लिए डेट जारी ही न करें और वे दाखिला कराने से पीछे रह जाए। इसलिए वह यूजी कोर्स का रिजल्ट आने से पहले ही पीजी में एडमिशन के लिए आवेदन कर रहे हैं। हालांकि ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर का रिजल्ट आने के बाद उन्हें आवेदन को दोबारा अपडेट कराना पड़ेगा।

30 प्रतिशत विद्यार्थी गैप ईयर वाले

पीजी कोर्स के लिए आए कुल 1366 आवेदनों में 30 प्रतिशत ऐसे आवेदन हैं। जिनका गैप ईयर है। यानि उन्होंने पिछले साल या उससे पहले अपने ग्रेजुएशन पूरी की है, जबकि एडमिशन डेट जारी होने से पहले इसी साल ग्रेजुएशन पूरी करने वाले भी आवेदन फार्म भर रहे हैं।

दयाल ¨सह कॉलेज में सीटों से डेढ़ गुणा आवेदन

शहर के दो सरकारी कॉलेज व एक एडेड कॉलेज में पीजी कोर्स की सीटों के मुकाबले ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। सबसे ज्यादा आवेदन दयाल ¨सह कॉलेज में आए हैं। यहां पीजी कोर्स की कुल 250 सीटें हैं, इन पर एडमिशन के लिए 427 आवेदन आए हैं। वहीं पंडित चिरंजीलाल शर्मा गवर्नमेंट पीजी कॉलेज में 340 सीटों पर 366 व गवर्नमेंट कॉलेज फोर वूमेन में 175 सीटों पर 177 एडमिशन आवेदन आए हैं।

तीन नए कॉलेजों में यूजी कोर्स के लिए 29 तक कर सकते हैं आवेदन

जिले में तीन नए गवर्नमेंट कॉलेज तरावड़ी, जुंडला और पाढ़ा में खुले हैं। 6 से 22 जून तक चली एडमिशन प्रक्रिया में यहां सीटों के मुकाबले काफी कम आवेदन आए। इसलिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने यहां एडमिशन के लिए आवेदन की डेट बढ़ा दी है। अब युवा 29 जून तक आवेदन कर सकते हैं।

26 को होगी पहली प्रोविजनल लिस्ट डिस्पले

यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए अब तक जितने भी आवेदन आए हैं। उनकी पहली प्रोविजनल मेरिट लिस्ट कॉलेजों में 26 जून को जारी की जाएगी। डीएचई स्तर पर लिस्ट तैयार करने का कार्य शुरू हो चुका है। प्रोविजनल लिस्ट में कोर्स की सीटों के मुकाबले दोगुने बच्चों को शामिल किया जाएगा। इनके दस्तावेज वेरीफिकेशन के बाद ही इन्हें मेरिट लिस्ट में शामिल किया जाएगा। वेरीफिकेशन का मैसेज विद्यार्थियों के मोबाइल पर आएगा।

किस कॉलेज में कितने आए आवेदन

कॉलेज सीट आवेदन

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज सेक्टर-14 340 366

गवर्नमेंट कॉलेज फोर वूमेन 175 177

दयाल ¨सह कॉलेज 250 427

गुरु नानक खालसा कॉलेज 240 166

डीएवी पीजी कॉलेज 370 154

केवीए डीएवी कॉलेज 150 76

कुल 1525 1366 डेट जारी नहीं की

पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए अभी उच्चतर शिक्षा विभाग ने कोई डेट जारी नहीं की है। ग्रेजुएशन का रिजल्ट आने से पहले ही विद्यार्थी पीजी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। रिजल्ट के बाद इन्हें दोबारा से अपना आवेदन फार्म अपडेट कराना होगा। ग्रेजुएशन के कई कोर्सेस का रिजल्ट अभी जारी नहीं हुआ।

कुल¨वद्र कौर, ¨प्रसिपल, पंडित चिरंजीलाल शर्मा गवर्नमेंट पीजी कॉलेज।

Posted By: Jagran