जागरण संवाददाता, समालखा : 220 केवी पावर हाउस समालखा से 132 केवी 29 सेक्टर पानीपत जाने वाली हाईवोल्टेज लाइन का तार धमाके का साथ टूटकर नेशनल हाईवे के बीचों बीच जा गिरा। मामला सोमवार दोपहर बारह बजे विधायक धर्म सिंह छौक्कर के फार्म हाउस के पास का है। गनीमत ये रही की तार के टूटते ही ट्रिप होने पर सप्लाई बंद हो गई। उस वक्त हाईवे से कोई वाहन भी नहीं गुजर रहा था। बड़ा हादसा होने से टल गया। हालांकि एक बाइक सवार सहित कई वाहन तार में उलझने पर लोग चोटिल हुए। वहीं पता लगने पर एचवीपीएनएल की टीम मौके पर पहुंची और तार को जोड़ने का काम शुरू कर दिया। पुलिस भी मौके पर पहुंची।

नेशनल हाईवे पर सड़क निर्माण कार्य कर रही कंपनी के कर्मचारियों ने बताया कि दोपहर 12 बजे के करीब पहले एक जोरदार आवाज हुई और फिर टावर के ऊपर से हाईवोल्टेज लाइन का तार टूटकर नेशनल हाईवे की दोनों लेन व सर्विस लेन के बीचों बीच आ गिरा। तार के नीचे गिरते ही धमाके के साथ सप्लाई बंद हो गई। वहीं दोनों तरफ से आ रहे वाहन चालकों ने भी आनन फानन ब्रेक लगाए। इसी बीच तार का पता नहीं चलने पर एक बाइक सवार उसमें उलझकर चोटिल हो गया।

मामले की सूचना बिजली निगम अधिकारियों व पुलिस को दी गई। हाइवे ट्रैफिक पुलिस व बिजली अधिकारी मौके पर पहुंचे। इसके बाद एसडीओ देवेंद्र कुमार के नेतृत्व में एचवीपीएनएल की टीम मौके पर पहुंची और तार को जोड़ने का काम शुरू हुआ। पावर हाउस 29 सेक्टर पानीपत में जाती है लाइन

हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के एसडीओ देवेंद्र कुमार ने बताया कि लाइन 220 केवी पावर हाउस समालखा से 132 केवी पावर हाउस पानीपत सेक्टर 29 में जाती है। तार टूटने के साथ ही ट्रिप होकर सप्लाई बंद हो गई। इससे कुछ देर 29 सेक्टर पावर हाउस की सप्लाई बाधित हुई। उसे बीबीएमबी सिवाह से जोड़ सप्लाई चालू कर दी गई। टूटे तार को जोड़ने का काम चल रहा है। जल्द ही जोड़कर यहां से भी सप्लाई बहाल कर दी जाएगी। सालों पुराना है तार तार

बिजली निगम कर्मचारियों का कहना है कि लाइन सालों पुरानी है। मरम्मत के अभाव में इंसुलेटर आदि उपकरण विक हो जाते हैं। इनके टूटने पर ही तारों के टूटने जैसी घटना होती है। तार टूटकर विधायक धर्म सिंह छौक्कर के फार्म हाउस की दीवार पर गिरने से न केवल उसका कुछ हिस्सा चिगारियों की वजह से काला पड़ गया, बल्कि लाइट आदि उपकरण तक जल गए। हाईवोल्टेज लाइन की तार हाईवे पर गिरने के साथ उसके नीचे से गुजर रही 11 केवी आश्रम फीडर की लाइन पर भी जा गिरी। उससे उक्त फीडर की सप्लाई भी बाधित हो गई।

Edited By: Jagran