Move to Jagran APP

अंबाला में 13 और राफेल विमान आएंगे, एयरबेस का सुरक्षा घेरा किया जाएगा और मजबूत

अंबाला एयरबेस पर 13 राफेल युद्धक विमान आएंगे। इसके साथ ही एयरबेस पर अब सुरक्षा घेरा मजबूत किया जाएगा। राफेल विमान के आने के बाद अब खुफिया तंत्र की जिम्‍मेदारी बढ़़ गई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 08:43 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 08:43 AM (IST)
अंबाला में 13 और राफेल विमान आएंगे, एयरबेस का सुरक्षा घेरा किया जाएगा और मजबूत
अंबाला में 13 और राफेल विमान आएंगे, एयरबेस का सुरक्षा घेरा किया जाएगा और मजबूत

अंबाला, जेएनएन। फ्रांस से 13 और सुपरसोन‍िक युद्धक विमान राफेल अंबाला छावनी एयरबेस पर आएंगे। 29 जुलाई को पांच राफेल की तैनाती हुई थी। ऐसे में सेना ने अंबाला एयरबेस पर सुरक्षा घेरा और मजबूत करेगी। इसके साथ ही खुफिया विभाग की भी जिम्मेदारी बढ़ जाएगी। अंबाला जैसे संवेदनशील इलाके में पहले भी कई जासूस पकड़े गए हैं, जो लंबे समय से जासूसी करते रहे और सीआइडी-आइबी को इसकी भनक तक नहीं लगी। किराये के मकान में वेश बदलकर रह रहे जासूसों का लंबे समय से निवास का पर्दाफाश हुआ था। अब राफेल की तैनाती के बाद सुरक्षा तंत्र को और मजबूत किया जाएगा।

loksabha election banner

अंबाला में एयरफोर्स और अन्य जगहों की जासूसी करते पकड़े गए हैं पाकिस्तान के जासूस

उधर, अंबाला शहर के बलदेव नगर और एयरफोर्स स्टेशन के आसपास नियमों को ताक पर रखकर बने मकानों पर कभी भी खतरे के बादल मंडरा सकते हैं। एयरफोर्स स्टेशन की सीमा से कुछ दूरी पर ही ये आवास बने हैं। ऐसे मकानों के नगर निगम ने नक्शे पास कर रखे हैं। सरकारी सिस्टम सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कितना गंभीर है, इसका एयरफोर्स सीमा के पास बसी आबादी से पता चलता है।

--------------

इस तरह है अंबाला संवेदनशील

अंबाला सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील शहरों में है। यहां पर जहां टू कोर का मुख्यालय है, वहीं एयरफोर्स स्टेशन भी है। यहां पांच राज्यों का रेलवे मंडल भी है। अंबाला-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर शास्त्री कालोनी के पास इंडियन आयल कारपोरेशन का डिपो है, जहां से तेल, पेट्रोल और जहाजों के लिए ईंधन की सप्लाई होती है।

-----------

सेना की बड़ी छावनियां निशाने पर

देश में पकड़े गए आइएसआइ व अलकायदा के एजेंटों ने खुलासा किया था कि देश भर की बड़ी छावनियां निशाने पर हैं। ऐसे में अंबाला स्थित लोकल मिलिट्री ऑथारिटी को भी सेना ने अलर्ट रहने के आदेश दिए थे। उत्तर भारत में सेना का बड़ा बेस कैंप अंबाला छावनी आज भी आइएसआइ के जासूसों के निशाने पर है। ऐसे में सेना पूरी तरह से अलर्ट है, जबकि राफेल आने के बाद सुरक्षा घेरे को और कड़ा किया जाएगा।

-----------

दो जासूस पकड़े गए थे, सूचनाएं भेजते थे पाकिस्तान

अंबाला में जासूसी करते दो जासूस काबू भी किए जा चुके हैं। इनमें मोहम्मद सलीम और मंसूद अख्तर शामिल हैं। मोहम्मद सलीम पाकिस्तान के फैसलाबाद का रहने वाला है, जबकि मंसूद अख्तर पाकिस्तान के साहीवाल स्थित गांव भुट्टोनगर का निवासी है। मोहम्मद सलीम को यहां अंबाला में पुलिस ने एयरफोर्स स्टेशन के पास से कुछ नक्शों और एक कैमरे के साथ काबू किया गया था।

मंसूद अख्तर को साइबर कैफे से सैन्य व एयरफोर्स की कुछ गोपनीय बातों को ई-मेल से भेजने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।क की  लोड सेल के लिए बल अंशांकन  क्षमता और लोड सेल स्टेटिक टेस्ट बेड फेसिलिटी के लिए मेकेनिकल कंपोनेंट बनाए जा चुके हैं।

यह‍ भी पढ़ें: गुरमीत राम रहीम ने रोहतक जेल से फिर मां और समर्थकों को लिखी चिट्ठी, जानें क्या दी नसीहत


यह‍ भी पढ़ें:  हरियाणा के पूर्व लड़ाके बाेले- राफेल ने बढ़ाया हौसला, दो फ्रंट वॉर के लिए हम पूरी तरह तैयार

यह‍ भी पढ़ें:  राफेल की लैंडिंग से जोश हुआ हाई, जश्‍न मनाया; रोक के बावजूद भी लोगों ने बनाया वीडियो

यह‍ भी पढ़ें: चौतरफा विरोध के कारण फिर होगा फरीदाबाद-गुरुग्राम मेट्रो रेल रूट का सर्वे

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.