Move to Jagran APP

एक ही परिवार के चार सदस्यों सहित 12 कोरोना पॉजिटिव, 11 होम आइसोलेट

जींद में एक ही परिवार के चार सदस्‍यों सहित 12 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसमें एक जेल का बंदी भी है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने 11 लोगों को होम आइसोलेट किया है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 08:56 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 08:56 PM (IST)
एक ही परिवार के चार सदस्यों सहित 12 कोरोना पॉजिटिव, 11 होम आइसोलेट
एक ही परिवार के चार सदस्यों सहित 12 कोरोना पॉजिटिव, 11 होम आइसोलेट

पानीपत/जींद, जेएनएन। जींद में सोमवार को कोरोना बम फूटा और एक साथ 12  लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिले। चार दिन पहले खरैंटी में कोरोना पॉजिटिव मिली युवती के माता-पिता व दो भाई भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जबकि बछड़ी से कुकर्म करने के आरोप में जेल में बंद जुलाना के एक युवक की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

loksabha election banner

सोमवार को छह केस जुलाना एरिया व तीन केस नरवाना, एक केस डिफेंस कॉलोनी जींद व मुंबई से आए एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एक साथ 12 केस आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोरोना पॉजिटिव के परिवार व उनके संपर्क में आए लोगों के सैंपल लिए हैं। पिछले एक सप्ताह से जिले में कोरोना पॉजिटिव के केसों की संख्या बढ़ गई है। जिला प्रशासन ने कोरोना पॉजिटिव मिले लोगों के आसपास के एरिया को सील कर दिया और लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने का आह्वान किया। 11 लोगों को होम आइसोलेट किया गया।

केस नंबर-1 : संक्रमित युवती के परिवार के चार सदस्य मिले कोरोना पॉजिटिव 

गांव खरैंटी में पांच जून को कोरोना पॉजिटिव मिली युवती के माता-पिता व दो भाइयों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। 30 मई को युवती के पिता को हार्ट अटैक आ गया था और उसे पीजीआई रोहतक में दाखिल किया था। इस दौरान युवती भी उसके साथ पीजीआई गई थी। युवती को खांसी व गले में खरास होने पर दो जून को जुलाना में सैंपल दिया था और उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव मिली थी। युवती रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद उसके माता-पिता व दो भाइयों के सैंपल लिए थे। सोमवार को उन चारों लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। अब उसके परिवार में पांच सदस्य कोरोना पॉजिटिव हो गए। हालांकि परिवार के दूसरे लोगों को फिलहाल कोरोना से संबंधित कोई लक्षण नहीं हैं। 

 

केस नंबर 2 : चार दिन पहले जेल में गए युवक की रिपोर्ट आई पॉजिटिव 

जुलाना के वार्ड नंबर 11 में 6 माह की बछड़ी के साथ कुकर्म करने के आरोप में चार दिन पहले गए आरोपित की सोमवार को कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। पांच जून को जुलाना पुलिस ने वार्ड 11 निवासी युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर अदालत में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए  पेश करके जेल भेजा था। जेल में भेजने से पहले पुलिस ने उसका कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल लिया था। सोमवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बंदी के रिपोर्ट पॉजिटिव मिलते ही पुलिस व अदालत परिसर में हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग अब उसको गिरफ्तार करने वाले पुलिस कर्मियों व अदालत के स्टाफ के साथ आरोपित के परिवार के लोगों के सैंपल लेंगे। 

 

केस नंबर 3: पोस्टमैन का दोस्त भी मिला कोरोना पॉजिटिव 

गांव लिजवाना कलां में छह जून को कोरोना पॉजिटिव मिले पोस्टमैन का दोस्त की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। दिल्ली में पोस्टमैन के पद पर कार्यरत एक युवक ने चार जून को वहां से आकर जुलाना में टेस्ट दिया था और उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। उसके बाद उसके संपर्क में आए लोगों के सैंपल लिए थे। सोमवार को आई रिपोर्ट में उसका गांव का ही दोस्त की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। यह युवक पोस्टमैन के दिल्ली से आते ही उसके संपर्क में आया था। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए परिवार के सदस्यों व पड़ोसियों का कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल दिया है। 

केस नंबर 4: मुंबई से ससुराल आए व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव  

मुंबई से जींद अपराही मोहल्ले में अपनी ससुराल में आए युवक की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट मिली है। व्यक्ति की पत्नी दो माह पहले अपने मायके अपराही मोहल्ला में आ गई थी और लॉकडाउन के बाद यहां पर रह रही थी। पांच जून को वह अपनी पत्नी व बच्चों को लेकर जींद आया था। यहां पहुंचते ही नागरिक अस्पताल में सैंपल करवाया था। सोमवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। व्यक्ति के संपर्क में उसके ससुराल के आठ लोग आए है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उनको होम क्वारंटाइन कर दिया। 

 

केस नंबर 5: असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर की रिपोर्ट पॉजिटिव 

शहर के डिफेंस कॉलोनी का 30 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। युवक दिल्ली में मिनिस्टर ऑफ अफेयर में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के पद पर कार्यरत है। दो जून को वह अपने घर डिफेंस कॉलोनी आया था। छह जून को जींद से आकर मेदांता अस्पताल ग्ररुग्राम में प्राइवेट लैब में सैंपल दिया था। सैंपल देने के बाद उसने गुरुग्राम में अपनी गाड़ी में ही क्वारंटाइन कर लिया था। सोमवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। रिपोर्ट पॉजिटिव मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम डिफेंस कॉलोनी में पहुंची और उसके संपर्क में आए परिवार के लोगों को होम क्वारंटाइन किया। उसके संपर्क में हरियाणा पुलिस में हिसार में तैनात इंस्पेक्टर, मां व भाई के सैंपल लिए जाएंगे। 

केस नंबर 6: फोटोग्राफी का काम करता है युवक

नरवाना के धौला कुआं वासी 29 वर्षीय युवक फोटोग्राफी का काम करता है। वह एक जून को जींद के निजी होटल में हुए विवाह समारोह फोटोग्राफी का काम करने गया था। उसके साथ एक बडनुपर गांव का तथा एक गांव सुरबरा के व्यक्ति भी साथ गए थे। युवक ने बताया कि बारात दिल्ली से आई हुई थी। वहां उसने ठंडी खीर खाई थी, जिसके बाद उसका गला खराब हो गया था। इसके बाद उसे खांसी, जुखाम व बुखार भी हो गया था। वह शादी से आने के बाद अपनी बहन को कैथल छोडऩे भी गया था। इसके बाद उसकी तबीयत बिगडऩे पर उसने निजी अस्पताल से दवाई भी ली थी, लेकिन कोई आराम नहीं हुआ था। उसकी तबीयत में सुधार न होने पर परिजनों की सलाह पर शनिवार को कोरोना टेस्ट के लिए  सैंपल दिया था। युवक के कोरोना पॉजिटिव होने की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा और उसको रोहतक पीजीआई लेकर गए। वहीं उसकी गली को कंटेटमेंट घोषित कर दिया। 

केस नंबर 7  : दिल्ली के मुखर्जी नगर में पढ़ाई करता था युवक 

नरवाना के गांव कालवन के बच्चा पत्ति निवासी 36 वर्षीय युवक दिल्ली के मुखर्जी नगर में रहकर यूपीएससी की पढ़ाई करता है। वह कई महीनों से दिल्ली में ही रह रहा था। वह किराये के मकान में अकेला ही रहता था। दिल्ली में लॉकडाउन के चलते वह कमरे पर ही रह रहा था, लेकिन जब लॉकडाउन अनलॉक हुआ, तो दिल्ली से कैथल रोडवेज बस में आया और उसके बाद कार में सवार होकर अपने गांव आया। वह तीन जून को अपने गांव कालवन पहुंचा था और उसके बाद 5 जून को उसने कोरोना का सैंपल दिया था। जिसकी रिपोर्ट सोमवार को आई थी, तो वह कोरोना पॉजिटिव निकला। कोरोना संक्रमित व्यक्ति ने बताया कि उसके पास टिफिन सर्विस आती थी, शायद टिफिन के जरिये ही कोरोना वायरस आया हो। फिलहाल प्रशासन ने उसके परिजनों को क्वारंटाइन कर गली को कंटेनमेंट घोषित कर दिया है। 

गुरूग्राम में लाइनमैन के पद पर कार्यरत है युवक 

नरवाना के एसबीआइ बैंक गली व हॉल आबाद गांव दुर्जनपुर निवासी 29 वर्षीय युवक गुरूग्राम में बिजली निगम में लाइनमैन के पद कार्यरत है। उसके पत्नी व पौने साल का लड़का गांव दुर्जनपुर में रहते हैं। वह वहां किराये के मकान में दो अन्य कर्मियों के साथ रहता था। युवक ने बताया कि वह 26 मई को गुरुग्राम में ड्यूटी पर गया था और 29 मई को वापिस गांव दुर्जनपुर लौट आया था। गुरुग्राम से लौटने के बाद उसने परिजनों के कहने पर 6 जून को कोरोना सैंपल दिया था। जिसकी रिपोर्ट सोमवार को आई, तो वह कोरोना पॉजिटिव निकला। युवक ने बताया कि उसमें कोरोना होने के कोई लक्षण नहीं दिखाई देते, लेकिन फिर भी कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया। 

 

केस नंबर 8 : आरपीएफ का जवान मिला कोरोना पॉजिटिव 

गांव निडानी का 30 वर्षीय युवक भी कोरोना पॉजिटिव मिला है। युवक आरपीएफ में मुंबई में कार्यरत था और पिछले सप्ताह ही घर लौटा था। घर लौटने के बाद उसने नागरिक अस्पताल में सैंपल दिया था। सोमवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही गांव में हड़कंप मच गया। इससे पहले निडानी में कोरोना पॉजिटिव के दो केस सामने आए थे, लेकिन वह ठीक होकर घर लौट चुके हैं। आरपीएफ जवान का परिवार संयुक्त है और घर पर करीब 12 सदस्य उसके संपर्क में आए हैं। 

पॉजिटिव को घर पर किया होम क्वारंटाइन 

जिले में मिले कोरोना पॉजिटिव को स्वास्थ्य विभाग ने नई गाइडलाइन के अनुसार पीजीआई भेजने की बजाए घर पर ही होम क्वारंटाइन किया है। पीजीआई में क्षमता से अधिक मरीज होने के चलते वहां इन मरीजों को दाखिल नहीं किया। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने जेल में बंद आरोपित को पीजीआई रोहतक में दाखिल किया गया है। जबकि दूसरे कोरोना पॉजिटिव को कोई लक्षण नहीं होने के चलते उनको होम क्वारंटाइन किया है और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर पर ही दवाइयां उपलब्ध करा दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.