Move to Jagran APP

इस बार होगी डिजिटलाइज्ड जनगणना

2021 की जनगणना का कार्य सुचारू रूप से करने के लिए लघु सचिवालय स्थित सभागार में चार्ज अधिकारियों की उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा की अध्यक्षता में हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 05:34 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 06:13 AM (IST)
इस बार होगी डिजिटलाइज्ड जनगणना
इस बार होगी डिजिटलाइज्ड जनगणना

जासं, पंचकूला : 2021 की जनगणना का कार्य सुचारू रूप से करने के लिए लघु सचिवालय स्थित सभागार में चार्ज अधिकारियों की उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा की अध्यक्षता में हुई। उपायुक्त ने कहा कि जनगणना का कार्य प्रगणकों द्वारा किया जाएगा। इसके लिए चार्ज अधिकारी जिम्मेदारी के साथ कार्यशाला में प्रशिक्षण लें ताकि जनगणना का कार्य करने वाले प्रगणकों को कार्य में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। तहसील स्तर पर चार्ज अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इनमें कालका, मोरनी एवं पंचकूला तहसील स्तर पर और एक नगर निगम स्तर पर अधिकारी नियुक्त किया गया है।

prime article banner

21 फिल्ड ट्रेनर को दिया गया प्रशिक्षण

पहले चरण की जनगणना में एक से 15 मई तक हाउस लिस्टिग तैयार की जाएगी। दो मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षित किया गया है। इसके अलावा 21 फिल्ड ट्रेनर को भी प्रशिक्षण दिया गया है। शीघ्र ही फिल्ड ट्रेनर गांव स्तर पर तैनात किए जाने वाले प्रगणक एवं सुपरवाइजर को प्रशिक्षण देंगे। प्रगणक द्वारा गांव के ब्लॉक स्तर पर नजरी नक्शे बनाने का कार्य किया जाएगा। इसमें प्रगणक घरों को जोड़कर उनकी सूची तैयार करेंगे।

मोबाइल एप में जरूर रखें बैकअप डाटा

इस बार मोबाइल एप के माध्यम से जनगणना की जाएगी जो पूर्ण रूप से डिजिटलाइज्ड होगी और 31 मार्च तक हाउस नंबरिंग का कार्य पूरा किया जाना है। प्रत्येक प्रगणक को 150 से 200 घर या 650 से 800 लोगों की जनगणना का कार्य करना है। चार्ज अधिकारियों को शेड्यूल की पूरी जानकारी होनी चाहिए और वे निरीक्षण करते समय लोकेशन, लाइन आदि की सही फिडिग करवाएं और मोबाइल एप में बैकअप डाटा अवश्य रखें। इस दौरान डॉ. रूचि गुप्ता, रमा ने प्रशिक्षण दिया। कार्यशाला में अतिरिक्त उपायुक्त मनिता मलिक, एसडीएम पंचकूला धीरज चहल, एसडीएम कालका राकेश संधू, जिला राजस्व अधिकारी रामफल कटारिया, सभी तहसीलदार मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.