चंडीगढ़, जेएनएन। Rajya Sabha Election: हरियाणा में राज्‍यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव में भाजपा के कृष्‍णलाल पंवार और निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा  को जीत मिली है। कार्तिकेय दूसरी सीट के लिए रिकाउंटिंंग में जीते। कांग्रेस के अजय माकन को रिकाउंटिंग मेंं हार मिली। रिकाउंटिंग में उनका एक वोट रद हो गया। 

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार पंवार को 31 वोट मिले और वह पहली सीट के लिए निर्वाचित हुए। कार्तिकेय शर्मा को 29 वोट और अजय माकन  को भी 29 वोट मिले। लेकिनदूसरी वरीयता के वोट से कार्तिकेय जीत गए। बता दें कि मतगणना की देर रात केंद्रीय चुनाव आयोग ने इजाजत दे दी। चुनाव परिणाम की घोषणा अभी अधिकृत रूप से नहीं की गई है, लेकिन थाेड़ी ही देर में हो सकती है।  

कांग्रेस के बीबी बत्रा ने कहा कि अब पता कराएंगे कि किस विधायक की वोट रद हुई है और क्यों रद हुई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा से राज्यसभा के लिए नवनिर्वाचित दोनों उम्मीदवारों भाजपा के कृष्ण लाल पंवार और कार्तिकेय शर्मा को बधाई दी।

इससे पहले चुनाव आयोग ने कांग्रेस को राहत देते हुए किरण चौधरी व बीबी बत्रा के वोटों को लेकर की गई शिकायतों को खारिज कर दिया।   

चुनाव आयोग ने कांग्रेस विधायक किरण चौधरी व बीबी बत्रा के वोटोंं के खिलाफ शिकायत  खारिज की 

इससे पहले कांग्रेस के प्रत्‍याशी अजय माकन ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा। किरण चौधरी और बीबी बत्रा के वोटों को लेकर संशय बना हुआ है। मामला केंद्रीय चुनाव आयोग के पास पहुंच गया और उसकी हरी झंडी के बाद मतगणना देर रात करीब एक बजे  शुरू हुई।   

बता दें कि मतदान के दौरान किरण चौधरी और बीबी बत्रा के वोटों पर विवाद के बाद  भाजपा और कांग्रेस चुनाव आयोग की शरण में पहुंचीं। दाेनों पार्टियों के प्रतिनि‍धिमंडल ने चुनाव आयोग के अधिकारियों से अलग-अलग मुलाकात की।  इसके बाद केंद्रीय चुनाव आयोग ने पूरे विवाद की वीडियो फुटेज मंगवाई।   

इसी दौरान कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने कहा, मैंने सात बार राज्यसभा चुनाव के लिए वोट डाली है, मैं दिग्विजय चौटाला को वोट दिखाऊंगी क्या ? दरअसल इस तरह के आरोप से इनकी हताशा नजर आती है। यह बहुत गलत बात है कि इतने घंटे बीतने के बाद भी काउंटिंग नहीं हो रही है।  कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन जीत रहे हैं।  मैंने कोई वोट नहीं दिखाई।

बता दें कि जजपा महासचिव दिग्विजय चौटाला ने मतदान के दौरान आरोप लगाया था कि वोटिंग के दौरान किरण चौधरी व बीबी बत्रा ने कांग्रेस के अधिकृत एजेंट के साथ ही उन्‍हें (दिग्विजय चौटाला) को भी अपने वोट दिखाए थे। इसके बाद विवाद पैदा हो गया था। 

किरण चौधरी व बीबी बत्रा वोटोंं पर संशय, कुलदीप बिश्‍नोई ने की क्रास वोटिंग

शाम 5:30 बजे भाजपा नेताओं का प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग के दफ्तर जाकर मुलाकात करने पहुंंचा। हरियाणा में राज्यसभा चुनाव के दौरान हुई अनियमितताओं को लेकर भाजपा नेता मुखतार अब्बास नकवी, गजेंद्र शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल और डाक्टर जितेंद्र सिंह ने दिल्ली में चुनाव आयोग से शिकायत की और मतगणना रुकवाने की मांग की। चुनाव आयोग ने उचित कद उठाने का आश्‍वासन दिया। 

इसके बाद कांग्रेस की तरफ से प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग के अधिकारियों से मिलने पहुंंचा। हरियाणा कांग्रेस प्रभारी पवन बंसल और विवेक तंखा कांग्रेस की ओर से भी चुनाव आयोग के अधिकारियां से मिलने पहुंंचे।  कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल को शाम सवा छह बजे मिलने पहुंचा। 

चुनाव आयोग के अधिकारियाें के साथ कांग्रेस नेताओं की मुलाकात के दौरान पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस प्रत्‍याशी अजय माकन भी वीडियो कान्फ्रेंस से जुड़े। कांग्रेस नेताओं ने मतगणना प्रक्रिया जल्‍द शुरू करने की मांग की। उन्‍होंने कहा की राज्य रिटर्निंग ऑफिसर ने भी मान लिया है की कोई गलती नहीं हुई है।  भाजपा की शिकायत पर मतगणना रोकना गलत है। 

बता देंेकि  राज्‍यसभा चुनाव के लिए हरियाणा के 90 में से 89 विधायकों ने वोट डाला। निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने अपना वोट नहीं डाला। मतदान के दौरान कांग्रेस की विधायक किरण चौधरी और बीबी बत्रा के वोटों को लेकर विवाद पैदा हो गया। सत्‍ता पक्ष की ओर से शिकायत दी गई कि दोनों ने अधिकृत एजेंटों के अलावा अन्‍य लाेगों को भी अपने वोट दिखाए हैं।  इसके बाद बताया गया कि रिटर्निंग अफसर ने किरण चौधरी व बीबी बत्रा के वोटों को लेकर की गई शिकायत को खारिज कर दिया। उधर चर्चाएं गर्म रही कि कुलदीप बिश्‍नोई ने क्रास वोटिंंग की है।   

हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी विवेक बंसल ने कहा कि कुलदीप बिश्नोई ने कांग्रेस को वोट नहीं दिया। उन्‍होंने अपनी अंतरात्मा से वोट दिया है। इसके बाद कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन नेचुनाव आयोग को पत्र लिखा। उन्‍होंने पत्र में कहा कि जजपा नेता दिग्विजय चौटाला और कार्तिकेय शर्मा अपनी हार देखकर साफ सुथरे चुनाव परिणाम को रूकवाने या टलवाने की कोशिश में लगे हैं।  रिटर्निंग आफिसर ने विधायक बीबी बत्रा और किरण चौधरी के वोटों को पहले ही वैध घोषित कर दिया है।

उधर, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भाजपा की जीत का दावा किया है। माना जा रहा है कि कुलदीप बिश्‍नोई ने क्रास वोटिंग की है। राहुल गांधी ने कुलदीप बिश्नोई से मिलने से मना किया यह मुलाकात आज शाम होनी थी, लेकिन बताया जा रहा है कि इसे राहुल गांधी ने रद कर दिया है। 

बता देंं कि एक सीट पर पहले से ही भाजपा की जीत तय मानी जा रही थी। वोट डालने के लिए बलराज कुंडू को भाजपा खेमे की ओर से प्रयास किए जाते रहे। बलराज कुंडू को मनाने हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़ उनके फ्लैट पर पहुंचे। बाद में दोनों नेता वहां से लौट आए। बताया जाता है कि कुंडू ने कहा कि यह महम चौबीसी का फैसला है और मैं इस कारण राज्‍यसभा चुनाव में वोट नहींं डाल सकता।   

दूसरी ओर, नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा , हरियाणा कांग्रेस प्रभारी विवेक बंसल , प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान ने अजय माकन की जीत का दावा किया।  इससे पहले कुलदीप बिश्‍नाेई सबसे पहले मतदान करने पहुंंचने वालोंं में थे, लेकिन उनके वोट को लेकर विवाद शुरू हो गया। आरोप लगाया गया कि उन्‍होंने अपना वोट वहां तैनात कांग्रेस के अधिकृत एजेंट को नहीं दिखाया। यदि यह सही साबित होता है तो उनका वोट रद हो सकता है। दू

कांग्रेस की किरण चौधरी और बीबी बत्रा के वोटों को लेकर शिकायत चुनाव आयोग ने खारिज की

कांग्रेस विधायक किरण चौधरी और बीबी बतरा के वोटोंं को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की गई। आरोप लगाया गया कि दोनों कांग्रेस विधायकों ने अधिकृत एजेंट के अलावा दूसरे को वोट दिखाया है। बाद में चुनाव आयोग ने शिकायत को खारिज कर दिया।  

निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू वोटिंग से रहे गैरहाजिर

निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने कहा कि मैं किसी को वोट नहीं दूंगा। मैं न तो कार्तिकेय शर्मा को वोट दूंगा और न किसी अन्‍य उम्‍मीदवार को। मैं राज्‍यसभा चुनाव की वोटिंग से गैरहाजिर रहूंगा। मैं हरियाणा के लोगों के साथ हूं और उनके हितों के लिए कार्य करता रहूंगा। यहां विधायकों की खरीद-फरोख्‍त की 'मंडी' लगी हुई है। मुझे कई तरह के आफर दिए गए, लेकिन न तो मुझे कोई खरीद सकता है और न ही धमकी दे सकता है।   

इससे पहले वोट डालने के बाद कुलदीप बिश्‍नोई ने कहा कि उन्‍होंने अंतर आत्‍मा की आवाज पर वोट डाला। मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने भी अपना वोट डाला।  उधर, रणधीर गोलन ने कहा कि कांग्रेस का एक वोट रद हो सकता है। कुलदीप बिश्नोई ने ऑब्जर्वर को अपना वोट नहीं दिखाया। गोलन पुंडरी से निर्दलीय विधायक हैं।

दूसरी ओर, भाजपा और कांग्रेस समेत सभी दलों के विधायकों के साथ- साथ निर्दलीय एमएलए भी सुबह से चुनाव के लिए मंत्रणा और रणनीति बनाने में जुटे हुए रहे । रायपुर से कल दिल्‍ली लौटै कांग्रेस के विधायक वोटिंग के लिए वोल्‍वो बस से चंडीगढ़ रवाना हुए। कांग्रेस विधायक से चंडीगढ़ पहुंचे। चंडीगढ़ आने के बाद सभी विधायक पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के आवास पर पहुंचे। यहां से एक साथ सभी राज्यसभा चुनाव में मतदान करने के लिए विधानसभा आए। वोटिंग शाम चार बजे तक चली। 

कांग्रेस ने चुनावी प्रक्रिया के लिए नेताओं की जिम्मेदारी लगाई। कांग्रेस की तरफ से दो विधायक एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता और प्रभारी सहित राजीव शुक्ला की ड्यूटी लगाई गई। इलेक्शन एजेंट बीबी बतरा, अधिकृत एजेंट  विवेक बंसल और राजीव शुक्ला होंगे। पोलिंग एजेंट आफताब अहमद और अशोक अरोड़ा थे। 

राज्‍यसभा चुनाव में वोटिंग करने के लिए दिल्‍ली से चंडीगढ़ वोल्‍वो बस में आते कांग्रेस विधायक। (जागरण)

कांग्रेस विधायकों को वोट डालने के दौरान अधिकृत एजेंट को वोट दिखाना था। अगर कोई विधायक वोट डालता और अधिकृत एजेंट आपत्ति करता और विधायक अधिकृत एजेंट को वोट नहीं दिखाता तो उसका वोट रद माना जाता है। वोट सिर्फ अधिकृत एजेंट को ही दिखाना होता है। किसी दूसरे को वोट दिखाया तो उसे रद माना जाता है। 

भाजपा ने भी लगाई ड्यूटी

राज्‍यसभा चुनाव की प्रक्रिया के लिए भाजपा ने भी नेताओं की जिम्मेदारी तय की। दो मंत्रियों और दो विधायकों की जिम्मेदारी लगाई गई। भाजपा के अधिकृत एजेंट कंवरपाल गुर्जर व कमल गुप्ता थे। पालिंग एजेंट मोहनलाल बडोली  व दीपक मंगला को बनाया गया। 

Koo App

राज्यसभा चुनाव के लिए अपना वोट देकर लोकतंत्र के पर्व में हिस्सा लिया। मुझे पूरा विश्वास है संसद के ऊपरी सदन में हमारे द्वारा चुनकर भेजे गए प्रतिनिधि राष्ट्र सेवा और नीति निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे।

View attached media content

- Manohar Lal (@manoharlalbjp) 10 June 2022

Edited By: Sunil Kumar Jha