चंडीगढ़, जेएनएन। 2014 के चुनावों में सोनीपत के राई विधानसभा क्षेत्र से मात्र तीन वोट से जीते पूर्व कांग्रेस विधायक जयतीर्थ दहिया के वोटों की संख्या कम हो गई है। पराजित घोषित किए गए इनेलो प्रत्याशी इंद्रजीत दहिया को चार वोट अधिक मिले हैं। हालांकि पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने अभी इंद्रजीत को विजेता नहीं घोषित किया है। इसके लिए पीठ ने जबर सिंह केस का हवाला दिया। वैसे जयतीर्थ दहिया विधानसभा की सदस्‍यता से पहले ही इस्‍तीफा दे चुके हैं।

दहिया के वोट घटे, हारने वाले इंद्रजीत को चार वोट अधिक

इनेलो प्रत्याशी इंद्रजीत दहिया ने जयतीर्थ दहिया को निर्वाचित घोषित किए जाने को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। ईवीएम और अन्य रिकार्ड की जांच के बाद इंद्रजीत को चार वोट अधिक मिलने पर पीठ ने जयतीर्थ का चुनाव अमान्य घोषित करार दिया। इसी के साथ हाई कोर्ट ने जयतीर्थ दहिया  की एक याचिका पर, जिसमें उन्होंने इंद्रजीत पर अपने गांव मेंं बूथ कब्जा करने का आरोप लगाया है, इंद्रजीत  और व चुनाव आयोग को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

यह भी पढ़ें: तीन घंटे तक ऑटो पर घूमती रही युवती, किराया मांगा तो रोड पर टीशर्ट उतार किया हंगामा, जानें क्‍या है पूरा मामला

बता दें कि इंद्रजीत की याचिका पर हाई कोर्ट ने कुछ बूथों की ईवीएम सील करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद बढख़ालसा के बूथ नंबर 83 व कुंडली के बूथ नंबर-131 के पोलिंग ऑफिसर्स ने हाई कोर्ट में रिकॉर्ड पेश किया था। तब हाई कोर्ट ने ईवीएम की जांच व डिकोड के आदेश दिए। इसके बाद जयतीर्थ के वोट घट गए।

यह भी पढ़ें: अब चिंता न करें, पड़ोस से आ रहा प्याज, वर्षों पुराना यह दोस्‍त देश संकट में आया साथ

----------

''मेरा चुनाव अमान्य घोषित कर दिया गया है। हाई कोर्ट में मेरा कुल वोट 36694 मानी है जबकि इंद्रजीत की 36698 । इंद्रजीत को मेरे से चार वोट अधिक बताए गए हैं। लेकिन उसको विजेता घोषित नहीं किया गया क्योंकि अभी मेरी याचिका विचाराधीन है। सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की पीठ के एक फैसले के तहत इंद्रजीत को अभी विजेता घोषित नहीं किया जा सकता।

                                                                                                    - जयतीर्थ दहिया, पूर्व विधायक, राई।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस