Move to Jagran APP

Teacher Eligibility Test पास करने वालों के लिए बड़ी खबर, अब सात साल मान्य होगा प्रमाणपत्र

HTET पास करने वाले हजारों युवाओं को प्रदेश सरकार ने बड़ी राहत दी है। अब HTET प्रमाणपत्र पांच साल के बजाय सात साल तक के लिए मान्य होगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 09:45 AM (IST)Updated: Tue, 17 Sep 2019 08:27 AM (IST)
Teacher Eligibility Test पास करने वालों के लिए बड़ी खबर, अब सात साल मान्य होगा प्रमाणपत्र
Teacher Eligibility Test पास करने वालों के लिए बड़ी खबर, अब सात साल मान्य होगा प्रमाणपत्र

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (HTET) पास करने वाले हजारों युवाओं को प्रदेश सरकार ने बड़ी राहत दी है। अब HTET प्रमाणपत्र पांच साल के बजाय सात साल तक के लिए मान्य होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

prime article banner

सरकार के फैसले से वर्ष 2014 में HTET पास करने वाले 8072 JBT (जूनियर बेसिक ट्रेंड), 9316 TGT (ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर) और 5770 PGT (पोस्ट ग्रेजुएट टीचर) को फायदा होगा जिनके प्रमाणपत्र की वैधता पहली मार्च को खत्म हो गई थी। इन युवाओं का दर्द था कि उन्हें भर्ती परीक्षा का मौका दिए बगैर ही उनके प्रमाणपत्र रद्दी का टुकड़ा बन गए। वर्ष 2012 के बाद रेगुलर JBT भर्ती का कोई विज्ञापन नहीं निकाला गया है। इसी तरह TGT में भी सामाजिक अध्ययन, गणित, हिंदी विषयों की भर्ती का पांच साल तक कोई विज्ञापन नहीं निकला।

HTET पास एसोसिएशन लंबे समय से सरकार पर HTET प्रमाणपत्र की अवधि को बढ़ाने का दबाव बनाए हुए थी। इसके चलते हाल ही में सरकारी स्तर पर उच्चस्तरीय बैठक कर केंद्रीय अध्यापक पात्रता टेस्ट (CTET) की तर्ज पर HTET के प्रमाणपत्र की अवधि को सात साल करने का निर्णय ले लिया गया।

बता दें कि HTET आयोजित करने का उद्देश्य देश में शिक्षा के क्षेत्र में गिरते मापदंडों में सुधार करते हुए गुणवत्तापरक शिक्षकों की तलाश करना है, ताकि राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता बनी रहे। हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड, भिवानी साल में एक बार HTET लेता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.