चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार कोरोना के खिलाफ जंग में जीत के लिए अब साधु-संतों और धर्मगुरुओं का सहारा लेगी। सरकार ने इस लड़ाई में संत समाज और धर्मगुरुओं से मदद मांगी है। ऐेसे में कोरोना से अग्रिम पंक्ति में रहकर लड़ रहे डॉक्टरों, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ और पुलिस कर्मियों को अब साधु-संतों का भी सहारा मिलेगा।

करीब 400 धर्मगुरुओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रूबरू हुए सीएम मनोहर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करीब 400 साधु-संतों, उपदेशकों और धर्म गुरुओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मदद मांगी। सभी ने एक सुर में उनका अनुराेध स्वीकार किया और पूरे सहयोग का भरोसा दिया। सीएम ने सभी धर्म गुरुओं से अनुयायियों को वालंटियर बनाकर लोगों को जागरूक करने और कोरोना रिलीफ फंड में अधिक से अधिक धनराशि दान देने का आह्वान किया।

बाद में डिजिटल मोड के जरिये आम जन से रूबरू मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसकी जानकारी दी। मुख्‍यमंत्री ने लोगों को थ्री एस का फार्मूला याद दिलाया। उन्‍होंने कहा कि स्टे एट होम (घर पर रहो), सोशल डिस्टेंसिंग (शारीरिक दूरी) और सैनिटाइजेशन (स्वच्छ्ता) के जरिए ही इस महामारी से बचा जा सकता है। कार्यक्रम के दौरान सीएम ने भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन कराया। सभी लोग पांच-छह फीट की दूरी पर बैठे।

अनुयायियों को वॉलिंटियर्स बनाने और कोरोना रिलीफ फंड में अधिक से अधिक दान कराने का आह्वान

मुख्यमंत्री से संवाद के दौरान अलग-अलग धर्म गुरुओं ने अपनी बात भी रखी। मुख्यमंत्री ने मुफ्ती को नसीहत देते हुए कहा कि जज्बाती होकर कोई बात नहीं रखें। दिल्ली के निजामुद्दीन में हुए मरकज में अगर सावधानी बरती गई होती तो इस कठिनाई से बच सकते थे। सीएम ने कहा कि खैर अब यह भूतकाल की बात हो चुकी और सभी तब्लीगी की पहचान जरूरी है ताकि बीमारी को फैलने से रोक जा सके। मरकज में शामिल हुए सभी लोगों को खुद आगे आना चाहिए।

सीएम ने कहा कि मानव हित और इंसानियत के नाते सभी लोगों को कोरोना के थोड़े लक्षण नजर आते ही तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। मस्जिदों में नमाज पढ़ने की सूचनाओं पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नमाज इकट्ठे होकर न पढ़ें। सच्चे मन से इबादत कहीं भी की जा सकती है। कहीं पर भी सोशल डिस्टेंसिंग (शारीरिक दूरी) की अवहेलना की इजाजत नहीं दी जा सकती।

सोशल मीडिया की अफवाहों पर सीएम सख्त

सोशल मीडिया पर चल रही गलत अफवाहों पर सीएम सख्त नजर आए। उन्होंने कहा कि मनचले या नासमझी में कुछ लोग सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट कर रहे हैं। ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई होगी। बड़ी संख्या में लोगों पर केस भी दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सौहार्द बनाकर रखें। सदियों से विभिन्न धर्मों के लोग साथ रहते आ रहे हैं। आपसी मतभेदों को छोड़कर हमें मानवता के संकट को दूर करने के लिए एकजुट होना चाहिए।

हरियाणा सरकार बनवाएगी पांच करोड़ मास्क

कोरोना से जंग लंबी खींचती देख प्रदेश सरकार ने पांच करोड़ मास्क बनवाने के निर्देश दिए हैं। न केवल अस्पतालों, बल्कि मंडियों में भी सभी को मास्क लगाकर रहना होगा। यह जानकारी खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संवाद के दौरान साझा की।

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

यह भी पढ़ें: पंजाब में कोरोना से नौवीं मौत व पांच संदिग्‍धों ने भी तोड़ा दम, 16 और पॉजिटिव मरीज मिले

 

 

यह भी पढ़ें: हुड्डा शासन में नियुक्‍त 1983 PTI शिक्षकों की नौकरी जानी तय, अब जल्‍द होगी नई भर्ती

 

 

यह भी पढ़ें: मौलाना साद के हरियाणा में छिपे होने के संकेत मिले, अनिल विज ने कहा- दो दिन में पकड़ लेंगे

 

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के लिए पहरा दे रहे फौजी के हाथ की अंगुलियां काटीं, चार और युवक घायल

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस