Move to Jagran APP

फरीदाबाद व गुरुग्राम सहित हरियाणा में जेबीटी और मुख्य शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया फिर रद, नया शेड्यूल जारी

Haryana Teachers Transfer हरियाणा में जेबीटी और मुख्‍य अध्‍याापकों के तबादले फिर रुक गए हैं। राज्‍य में इन शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया को रद कर दिया गया है। अब तबादले की प्रक्रिया के लिए नया शेड्यूल जारी किया जाएगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 10:44 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 10:44 AM (IST)
फरीदाबाद व गुरुग्राम सहित हरियाणा में जेबीटी और मुख्य शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया फिर रद, नया शेड्यूल जारी
Haryana Teachers Transfer: हरियाणा में शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया रद हो गई है। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana Teachers Transfer: हरियाणा में प्राथमिक शिक्षकों (जेबीटी) और मुख्य शिक्षकों के आनलाइन तबादलों के लिए शुरू की गई ड्राइव में तकनीकी दिक्कतों के चलते सरकार ने एक बार फिर शेड्यूल बदला है। पसंदीदा स्कूल का आप्शन भरने के लिए एमआइएस पोर्टल 15 जनवरी को खोला गया था, लेकिन पोर्टल बार-बार बाधित होने के चलते शुक्रवार को अंतिम दिन तक सिर्फ 25 प्रतिशत शिक्षक ही आप्शन भर पाए। बड़ी संख्या में शिक्षक ऐसे हैं जिन्होंने स्वैच्छिक भागीदारी के लिए पहले हां नहीं की थी। इन्हें सामान्य स्थानांतरण अभियान में भाग लेने का मौका देने के लिए मौजूदा प्रक्रिया को बंद कर शेड्यूल में बदलाव किया गया है।

loksabha election banner

अब 23 जनवरी तक अपनी व्यक्तिगत प्रोफाइल को अपडेट कर सकेंगे शिक्षक

मौलिक शिक्षा निदेशक ने शुक्रवार को नए शेड्यूल के आदेश जारी कर दिए। 23 जनवरी तक प्राथमिक शिक्षक और मुख्य शिक्षक अपनी व्यक्तिगत प्रोफाइल को अपडेट कर सकते हैं। इससे पहले पांच साल के लंबे इंतजार के बाद विगत आठ नवंबर को तबादलों का शेड्यूल जारी किया गया था, परंतु कई दिक्कतों के चलते 29 दिसंबर को फिर से नया शेड्यूल जारी करना पड़ा। अब तीसरी बार शेड्यूल में बदलाव किया गया है।

पांच साल से नहीं हो पा रहे जेबीटी शिक्षकों के तबादलों

राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव तरुण सुहाग व सुनील बास ने कहा कि अपनी खामियों को छिपाने के लिए शिक्षा विभाग बार-बार तबादला शेड्यूल में बदलाव कर रहा है। वहीं, हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष हरीओम राठी व प्रदेश कोषाध्यक्ष चतर सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार वर्ष 2016 से जेबीटी शिक्षकों के सामान्य स्थानांतरण नहीं कर पाई है। महकमा अगर आनलाइन स्थानांतरण नहीं कर पा रहा है तो मैन्युअल स्थानांतरण कर दिए जाएं। स्थानांतरण के लिए बार-बार नया शेड्यूल जारी करना और बार-बार आनलाइन आप्शन भरवाना शिक्षकों के साथ भद्दा मजाक है।

यह रहेगा तबादलों का शेडयूल

24 से 26 जनवरी तक स्वैच्छिक तबादलों के लिए हां या ना में जवाब मांगे जाएंगे।  27 जनवरी को पदों के वैज्ञानिकीकरण, सामान्यीकरण, पदों की गणना, योग्य शिक्षकों की सूची तैयार की जाएगी। 28 जनवरी से तीन फरवरी की रात 12 बजे तक शिक्षक मनपसंद स्कूलों का विकल्प भर सकेंगे। चार से पांच फरवरी तक मेरिट तैयार कर अस्थायी रूप से स्कूलों का आवंटन किया जाएगा। छह से आठ फरवरी तक पसंदीदा स्कूल न पा सकने वाले शिक्षकों द्वारा दोबारा आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। नौ से दस फरवरी तक स्कूलों का अंतिम आवंटन किया जाएगा। 11 फरवरी को तबादला आदेश जारी किए जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.