Move to Jagran APP

हरियाणा को पंजाब आए हजारों एनआरआइ व विदेशियों के घुसने की आशंका, सीमाएं सील

हरियाणा में काेराेना के खतरे के बीच पंजाब में छिपे हजारों एनआरआज व विदेशियों के घुसने की आशंका है। इससे हरियाण सरकार सचेत हो गई है और राज्‍य की सीमाएं सील कर दी गई हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 08:20 AM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 08:20 AM (IST)
हरियाणा को पंजाब आए हजारों एनआरआइ व विदेशियों के घुसने की आशंका, सीमाएं सील
हरियाणा को पंजाब आए हजारों एनआरआइ व विदेशियों के घुसने की आशंका, सीमाएं सील

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब द्वारा केंद्र सरकार को अपने राज्य में करीब 94 हजार एनआरआइ और विदेशियो होने संबंधी पत्र लिखने के बाद हरियाणा सरकार सतर्क हो गई है। इन एनआरआइ में हजारों के कोरोना पीड़ित होने की आशंका से इन्‍कार नहीं किया जा सकता। हरियाणा सरकार को चिंता है कि पंजाब में छिपे ये लोग किसी भी समय हरियाणा में एंट्री कर सकते हैं। इस कारण हरियाणा की सीमाएं सील कर दी गई हैं।

loksabha election banner

गृह मंत्री अनिल विज ने दिए पंजाब से लगती हरियाणा की सीमाएं सील करने के आदेश

राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने हरियाणा के पुलिस अधीक्षकों की बैठक लेकर उन्हें पंजाब की सीमा से लगते हरियाणा के सभी बार्डर सील करने के आदेश दिए, ताकि पंजाब का कोई भी व्यक्ति हरियाणा में एंट्री न कर सके। गृह मंत्री अनिल विज ने अपने अंबाला स्थित निवास से राज्य के पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की, जिसमें पुलिस महानिदेशक मनोज यादव समेत तमाम उच्च अधिकारी शामिल हुए।

अनिल विज ने राज्य में पहले दिन लाकडाउन की स्थिति की रिपोर्ट ली, जो बहुत संतोषजनक नहीं रही। गृह मंत्री को रिपोर्ट मिली कि लोग किराने, फल, सब्जी व मेडिकल स्टोर की दुकानों पर भीड़ के रूप में जुट रहे हैं। साथ ही अस्पतालों में भी भीड़ बढ़ रही है।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस अधीक्षकों की बैठक लेकर हर जिले से ली रिपोर्ट

गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को आदेश दिए कि प्रत्येक दुकान या अस्पताल के बाहर लाइनें लगवा दी जाएं और एक व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति के पास खड़े होने की दूरी कम से कम डेढ़ मीटर रहे। दुकान या अस्पताल के भीतर गया पहला व्यक्ति जब बाहर आ जाए, तभी दूसरे को भीतर जाने दिया जाए। विज के पास राज्य में कर्फ्यू लगाने का सुझाव आया, लेकिन इसका फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद लिया जा सकता है।

लॉकडाउन तोड़ने वाले लोगों के साथ सख्ती से पेश आने के आदेश

गृह मंत्री ने पुलिस अधिकारियों को दो टूक कह दिया कि लोगों के बीच सोशल डिस्टेंस (सामाजिक दूरी) बेहद जरूरी है। उनका आपस में एक दूसरे से मिलना उचित नहीं है। यही बीमारी की बड़ी वजह बन सकता है। लोगों को समझाना होगा और जागरूक नहीं होने की स्थिति में उनके साथ यदि सख्ती से भी पेश आना पड़े तो पुलिस को यह अधिकार दिए गए हैं।

आदेश- अस्थायी नहीं पक्के नाके लगाए पुलिस, एसपी दो बार दौरा करें 

गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वह सिविल प्रशासन के साथ मिलकर लॉकडाउन को सख्ती से लागू कराएं। सभी जिला पुलिस अधीक्षक इस बात को सुनिश्चित करें कि लॉकडाउन के दौरान अंतर जिला व अंतरराज्जीय नाके मजबूती से काम करें।

पुलिस महानिदेशक ने अधिकारियों से रूबरू होते हुए कहा कि यह नाके एक सप्ताह से आगे भी बढ़ाए जा सकते हैं। इसलिए कहीं पर भी अस्थाई नाके लगाने की बजाए इन्हें मजबूती से बैरीकेडिंग कर लगाया जाए। अनिल विज ने कहा कि सभी जिलों के एसपी दिन में कम से कम दो बार नाकों का निरीक्षण करेंगे। इसके अलावा थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों में फ्लैग मार्च करेंगे।

लाकडाउन तोड़़ने वाले 90 लोग गिरफ्तार, 60 के खिलाफ एफआइआर दर्ज

गृहमंत्री विज ने निर्देश जारी किए कि समूचे प्रदेश की पुलिस टीमों का मुख्य रूप से पूरा फोकस मार्केट पर रहे। किसी भी सूरत में बाजार न खुलने पाएं। उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तु अधिनियम के अंतर्गत आने वाली दुकानों को भी रोस्टर बनाकर पचास-पचास प्रतिशत खुलवाया जाए। उन्होंने कहा कि पुलिस के अधिकारी मार्केट एसोसिएशन प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर यह सुनिश्चित करें कि वह अपने क्षेत्र में दुकानें न खुलने दें।

उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे हैं उनके खिलाफ मामला दर्ज कर हिरासत में लिया जाए। इसके अलावा पुलिस के साइबर सेल उन लोगों पर भी नकेल कसें जिनके द्वारा सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाई जा रही हैं। एडीजीपी नवदीप विर्क के अनुसार 60 से अधिक एफआइआर दर्ज कर 90 से अधिक व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है, जो आदेशों का पालन नहीं कर रहे थे।

हार्डवेयर और लोहे के सामान की दुकानें न खुल पाएं

हरियाणा सरकार की ओर से गृह मंत्री विज ने कहा है कि कोरोना वायरस लोहे की वस्तुओं तथा इससे जुड़े उपकरणों पर सबसे अधिक समय तक ठहरता है। इसलिए वह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में चल रही हार्डवेयर तथा लोहे के सामान की दुकानें किसी भी सूरत में नहीं खुलें।

एडीजीपी नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि विदेश मंत्रालय के अनुरोध पर सभी जिलों को विदेशी नागरिकों को बाहर भेजने की सुविधा के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। इस संबंध में हरियाणा पुलिस द्वारा ब्राजील, इजराइल, जर्मनी और भूटान के कई नागरिकों को बाहर भेजने में मदद की गई है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: Curfew में भी लोग बाज नहीं आए तो पुलिस ने की सख्‍ती, कहीं डंडे बरसाए तो कहीं कराई उठक-बैठक


यह भी पढ़ें: Corona से जंग में अच्‍छी खबर, COVID-19 वायरस को खत्‍म करेगी CSIO की खास मशीन



यह भी पढ़ें: Haryana Lock down: दिहाड़ीदार, मजदूर व रेहड़ी फड़ी वालों को मिलेंगे 4500 रुपये मासि‍क


यह भी पढ़ें: शताब्दी एक्‍सप्रेस में Corona मरीज संग सफर करने वाले 39 यात्री क्‍वारंटाइन, दाे नहीं मिले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.