राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana School Open: हरियाणा में अभी स्‍कूल खोले जाने की संभावना नहीं है। राज्‍य में कोरोना के मामलों में कोई खास कमी नहीं आने के चलते सरकाारअभी  अभी बच्चों के लिए स्कूल खोलने से हिचक रही है। फिलहाल स्कूल 26 जनवरी तक बंद हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने 28 जनवरी से नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं शुरू करने के लिए फाइल सरकार के पास भेजी हुई है।

शिक्षा मंत्री बोले, हालात की समीक्षा के बाद ही लेंगे कोई निर्णय, शिफ्टों में बच्चे बुलाने पर विचार

हरियाणा केे शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने सोमवार को दोहराया कि अभी स्कूल खोलने पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। हालात की समीक्षा के बाद ही इस पर कोई फैसला लिया जाएगा। हमने सप्ताह में तीन शिफ्टों में स्कूल खोलने पर विचार किया है जिसके तहत सोमवार और मंगलवार को 33 प्रतिशत बच्चे, फिर दूसरे बैच में बुधवार और वीरवार को एक तिहाई बच्चे और शुक्रवार और शनिवार को बाकी बच्चे स्कूल बुलाने की योजना है। परंतु कोरोना के केस कम होने और विशेषज्ञों से रायशुमारी के बाद ही स्कूलों को खोला जाएगा। अभी इस पर अंतिम निर्णय नहीं लिया जा सका है।

शिक्षा विभाग ने 28 जनवरी से नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं लगाने के लिए सरकार को भेजी है फाइल

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए प्रदेश सरकार ने पहली जनवरी से सभी स्कूल-कालेज बंद किए हुए हैं। हालांकि पहले 12 जनवरी तक स्कूलों को बंद किया गया था, लेकिन बाद में संक्रमण बढ़ते देख शिक्षण संस्थानों को 26 जनवरी तक बंद रखने का निर्णय लिया गया। संक्रमण में कमी न देख इस अवधि को और बढ़ाया जा सकता है। स्कूल अध्यापक व अन्य स्टाफ 50 प्रतिशत हाजिरी लगाते रहेंगे ताकि बच्चों की आनलाइन कक्षाएं चलती रहें।

सरकारी स्कूलों में लगेंगे काउंसलर, बच्चों की करेंगे काउंसलिंग

सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की काउंसलिंग करने के लिए काउंसलर नियुक्त किए जाएंगे। इन काउंसलरों का चयन सरकारी स्कूलों में मनोविज्ञान पढ़ा रहे पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) अध्यापकों में से ही किया जाएगा। यह काउंसलर विद्यार्थियों को पढ़ाई में आने वाली समस्याओं का निवारण करेंगे। जिन पीजीटी अध्यापकों ने ‘डिप्लोमा इन काउंसलिंग’ किया हुआ है वे अध्यापक काउंसलर पद के लिए 2 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। जिन अध्यापकों ने काउंसलर पद के लिए वर्ष 2020 में आवेदन किया था, उन्हें भी नए सिरे से आवेदन करना होगा। ‘उम्मीद’ केंद्रों में पहले से कार्यरत काउंसलर भी जिला बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Edited By: Sunil Kumar Jha