जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में खिलाडि़यों को ग्रुप डी की नौकरी में 10 फीसद आरक्षण मिलेगा। मनोहरलाल सरकार ने पात्र खिलाडिय़ों को ग्रुप डी की नौकरियों में दस फीसद होरिजेंंटल (समानांतर) आरक्षण देने के आदेश जारी कर दिए हैं। इससे राज्‍य के खिलाडियों को काफी फायदा हाेगा।

हरियाणा के मुख्य सचिव कार्यालय की ओर से इस संबंध में सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, मंडलायुक्तों, जिला उपायुक्तों, एसडीएम, बोर्ड एवं कारपोरेशन के एमडी, मुख्य प्रशासकों और विश्वविद्यालयों सहित पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार को पत्र भेज दिया गया है। आदेश के अनुसार, एससी श्रेणी के खिलाडिय़ों के लिए दो फीसद आरक्षण का प्रावधान रहेगा।

यह भी पढ़ें: मोहाली में श्रीदेवी की तरह एक महिला की मौत, स्‍वी‍मिंग पुल में तैरती मिली

इसके साथ ही रोस्टर प्वाइंट 30 और 80 के बीच लागू होगा। बीसी-ए श्रेणी के आवेदकों को भी दो फीसद आरक्षण मिलेगा, इन पर रोस्टर प्वाइंट 32 से 74 के बीच लागू होगा। बीसी-बी श्रेणी के खिलाडिय़ों को एक फीसद आरक्षण का प्रावधान है और इन्हे 63 तक रोस्टर प्वाइंट का लाभ मिलेगा।

अोदश के अनुसार, अनारक्षित व सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए पांच फीसद आरक्षण का प्रावधान रहेगा। रोस्टर प्वाइंट 13, 31, 71 और 91 तक लागू किया जाएगा। सभी विभागों में यह दस फीसद आरक्षण रिक्त पदों के हिसाब से लागू किया जाएगा।

--------------

बिना कर्ज वाले किसान भी लें फसल बीमा योजना का लाभ

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डा. अभिलक्ष लिखी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बिना कर्ज वाले किसानों को भी फसल बीमा योजना के दायरे में लाने के लिए काम करें। इसके लिए किसानों को समझाकर व जागरूक बनाकर योजना का लाभ लेने को तैयार करना होगा।

यह भी पढ़ें: समझौते के आधार पर रद नहीं होगी दुष्कर्म की एफआइआर : हाईकोर्ट

लिखी ने चंडीगढ़ में आयोजित एक कार्यशाला में लॉक स्तर पर किसान मेलों व गोष्ठियों के आयोजन पर जोर दिया। निदेशक डीके बेहरा ने बताया कि 2018-19  में खरीफ फसलों का बीमा कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई और रबी सीजन की फसलों के लिए 31 दिसंबर है।

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस