Move to Jagran APP

टीम मनोहरलाल ने की तैयारी, विधानसभा में बिखरे विपक्ष पर ऐसे हावी रहेगी भाजपा

टीम मनोहरलाल यानि सत्‍तापक्ष भाजपा ने हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है। भाजपा की सदन में बिखरे हुए विपक्ष पर हावी होने की रणनीति है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 06:19 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 08:36 AM (IST)
टीम मनोहरलाल ने की तैयारी, विधानसभा में बिखरे विपक्ष पर ऐसे हावी रहेगी भाजपा
टीम मनोहरलाल ने की तैयारी, विधानसभा में बिखरे विपक्ष पर ऐसे हावी रहेगी भाजपा

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र पिछले सालों की अपेक्षा इस बार कुछ हटकर होगा। मनोहर लाल की सरकार का आखिरी और चुनावी साल होने की वजह से सदन में जहां कई अहम घोषणाएं होने के आसार हैं। वहीं सरकार को विपक्ष के बिखरे होने का पूरा लाभ मिलने की संभावना है। टीम मनोहरलाल ने बिखरे विपक्ष पर हावी होने के लिए अपनी रणनीति तैयार की है।

loksabha election banner

जींद उपचुनाव और पांच निगमों में मिली जीत का असर दिखेगा भाजपा विधायकों पर

राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के अभिभाषण के साथ बुधवार दो बजे से हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत होगी। बजट सत्र 5 मार्च तक चलेगा और 26 फरवरी को वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु इस कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेंगे। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद पुलवामा में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद सदन की कार्यवाही अगले दिन तक के लिए स्थगित कर दी जाएगी। बृहस्पतिवार सुबह दस बजे से आरंभ होने वाले बजट सत्र में जमकर हंगामा होने के आसार हैं।

अभय चौटाला को नहीं मिलेगा दुष्यंत समर्थक चार इनेलो विधायकों का साथ

पांच नगर निगम और जींद उपचुनाव में मिली बंपर जीत से मुख्यमंत्री मनोहर लाल खासे उत्साहित हैं। सदन में सीएम और उनकी टीम का यह जोश विपक्ष पर हमलावर होने के रूप में दिखाई देगा। विपक्ष इस बार पूरी तरह से बिखरा हुआ है। इनेलो के चार विधायक नैना चौटाला, राजदीप फौगाट, पिरथी नंबरदार और अनूप धानक जननायक जनता पार्टी के संस्थापक सांसद दुष्यंत चौटाला के साथ हैं।

एक इनेलो विधायक जसविंद्र सिंह संधू का देहावसान हो चुका है। जींद से विधायक डाॅ. हरिचंद मिढ़ा के निधन के बाद उनके बेटे डाॅ. कृष्ण मिढ़ा भाजपा के टिकट पर चुनाव जीत चुके हैं। एक इनेलो विधायक नगेंद्र भड़ाना भाजपा के साथ हैैं। ऐसे में विपक्ष के नेता अभय सिंह चौटाला को अपनी टीम में सात विधायकों की कमी साफ खलती दिखाई देगी।

कांग्रेस में रणदीप सुरजेवाला, कुलदीप और रेणुका बिश्‍नोई पर होंगी सभी की निगाहें

दुष्यंत चौटाला समर्थक चारों विधायक तकनीकी तौर पर हालांकि अभय सिंह चौटाला की बेंच पर ही बैठे नजर आएंगे, लेकिन उनके अपने अलग मुद्दे होंगे। चारों विधायक किसानों को अभी तक मुआवजा नहीं मिलने तथा दवा घोटाले के आरोपितों की गिरफ्तारी नहीं होने के मुद्दे पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लाएंगे। इनेलो विधायक दल के नेता अभय सिंह चौटाला को जाकिर हुसैन, केहर सिंह रावत, नसीम अहमद और परमिंदर सिंह ढुल सरीखे दमदार विधायकों का सदन में साथ मिलेगा।

कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी ने बुधवार को पार्टी विधायकों की बैठक बुलाई है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उनके समर्थक विधायक भी इस बैठक में मौजूद रहकर बजट सत्र की रणनीति तैयार करेंगे। विधानसभा में कांग्रेस विधायक रणदीप सिंह सुरजेवाला, कुलदीप बिश्नोई और रेणुका बिश्नोई की उपस्थिति पर सबकी निगाह टिकी रहेगी।

यह भी पढ़ें: अमरिंदर का पाक PM इमरान खान को करारा जवाब, मसूद का ठिकाना बताकर दी यह चुनौती

भाजपा विधायकों की अगर बात करें तो जींद से चुनाव जीतकर आए डाॅ. कृष्ण मिढ़ा सत्ता पक्ष की बेंच पर बैठे नजर आएंगे। अब भाजपा विधायकों की संख्या बढ़कर 48 हो गई है। पांच आजाद विधायकों में से चार का समर्थन भाजपा के साथ है, जबकि बसपा से निष्कासित एकमात्र विधायक टेकचंद शर्मा ने भी भाजपा को समर्थन दे रखा है। इस तरह भाजपा के पास 53 विधायक हैं।

बजट में मेहरबान रहेगी सरकार, नया टैक्स नहीं, किसानों को पेंशन

हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में 26 फरवरी को पेश होने वाले बजट में कोई नया टैक्स नहीं होगा। एक लाख 25 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश होने की संभावना है। इसमें किसानों को पेंशन देने का प्रस्ताव भी शामिल है। राज्य सरकार लोकसभा चुनाव के मद्देनजर करीब एक दर्जन अहम नई घोषणाएं कर सकती है।

बिजनेस एडवाइजरी कमेटी और विधायक दलों की बैठक में बनेगी रणनीति

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र शुरू होने से पहले बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक होगी। इसमें सत्र की अवधि पर फाइनल मुहर लगेगी। स्पीकर कंवरपाल गुर्जर यह बैठक लेंगे। इसमें सभी दलों के नेताओं का प्रतिनिधित्व रहेगा। इस दौरान भाजपा, कांग्र्रेस और इनेलो विधायक दलों की बैठकें होंगी, जिनमें सत्र की रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा।

राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य का पहला और आखिरी बजट सत्र

राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य का यह पहला और भाजपा सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट सत्र होगा। इसमें वह अपना अभिभाषण पढ़ेंगे। राज्यपाल का सरकार के कामकाज के प्रति क्या नजरिया है, इस पर पूरे प्रदेश की निगाह टिकी होगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.