Move to Jagran APP

हरियाणा में अब भी छिपे हुए हैं तब्लीगी जमाती, नहीं निकल रहे बाहर, सरकार के लिए मुसीबत बने

कोरोना संकट के समय मुसीबत बन गए हरियाणा में अब भी छिपे हुए हैं। सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद वे सामने नहीं आ रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 08:29 AM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 09:34 AM (IST)
हरियाणा में अब भी छिपे हुए हैं तब्लीगी जमाती, नहीं निकल रहे बाहर, सरकार के लिए मुसीबत बने
हरियाणा में अब भी छिपे हुए हैं तब्लीगी जमाती, नहीं निकल रहे बाहर, सरकार के लिए मुसीबत बने

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। निजामुद्दीन मरकज से हरियाणा पहुंचने वाले तब्लीगी जमातियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। यह जमाती पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के डर से मस्जिदों से तो बाहर निकल गए, लेकिन अपनी जान पहचान के लोगों के घरों में छिपे हुए हैं। चार दिन पहले तक सिर्फ तीन दर्जन जमातियों के हरियाणा में आने की सूचना दी, लेकिन खुफिया एजेंसियां, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीमें पीछे पड़ी तो यह संख्या बढ़कर अब 1377 हो गई है। इनमें 107 विदेशी जमाती हैं, जिनके कोरोना टेस्ट हो रहे हैं।

loksabha election banner

राज्य सरकार ने लिया एक माह पहले पहुंचे सभी तब्लीगियों का कोरोना टेस्ट कराने का निर्णय

हरियाणा की तमाम मस्जिदों को पहले ही बंद कराया जा चुका है। राज्य सरकार ने सभी 1377 जमातियों को क्वारंटाइन पर रखा है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की अध्यक्षता में हुई शहरी निकाय, स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग की बैठक में निर्णय लिया गया कि राज्य में एक माह की अवधि के दौरान जितने भी तब्लीगी जमाती हरियाणा में प्रवेश हुए हैं, उन सभी के कोरोना टेस्ट कराए जाएं। मोटे तौर पर इनकी संख्या करीब 500 बताई जा रही है, जो एक माह पहले राज्य में घुसे हैं।

मौलाना साद का धर्म का प्रचार प्रसार करने का संदेश लेकर पहुंचे थे हरियाणा, नूंह को बनाया केंद्र

हरियाणा में करीब 900 तब्लीगी जमाती एक माह की अवधि से पहले ही आ चुके थे। जिन लोगों को यहां पहुंचे दो माह बीत गए, उन्हें क्वारंटाइन पर तो रखा गया है, लेकिन उनके टेस्ट अनिवार्य नहीं किए गए हैं। यदि इन लोगों में किसी तरह के कोरोना संबंधी लक्षण दिखते हैं तो उनके भी टेस्ट कराए जाएंगे। राज्य में इन जमातियों की वजह से कोरोना पाजीटिव केसों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पलवल, नूंह और फरीदाबाद में सबसे ज्यादा कोरोना पाजीटिव 30 केस मिल चुके हैं, जो जमाती हैं।

सरकार कर रही एसआइटी बनाकर जांच करने व रासुका लगाने की संभावनाओं पर विचार

हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को हालांकि शुरुआती दौर में लगता है कि इन जमातियों का राज्य में एंट्री करने का कोई गलत इरादा नहीं था और वह दीन धर्म की तालिम देने के लिए यहां आए थे, लेकिन खुफिया एजेंसियां अपने तरीके से जांच में जुटी हैं। इन तब्लीगियों के टारगेट की तह में जाने के लिए राज्य सरकार एसआइटी बनाने पर भी विचार कर रही है। हालांकि हाल फिलहाल गृह मंत्री ने इससे इन्‍कार किया है।

राज्य में अब तक सामने आ चुके 1377 तब्लीगी, इनमें से तीन दर्जन हो गए कोरोना पाजीटिव

हरियाणा में यह तब्लीगी जमाती मौलाना साद का संदेश लेकर आए थे। यह संदेश क्या था? इसके जवाब में गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि दीन धर्म का प्रचार प्रसार और तालिम की बात यह लोग करत हैं। किसी तरह की संदिग्ध गतिविधियों और मौलाना साद के विवादित संदेश से जुड़े सवाल पर अनिल विज ने कहा कि फिलहाल हमारा पूरा ध्यान कोरोना के विरुद्ध लड़ी जाने वाली लड़ाई पर है। इसलिए मैं कोई ऐसा विवादित बयान नहीं देना चाहता। मुझे ऐसा अभी लग भी नहीं रहा है,लेकिन केंद्रीय खुफिया एजेंसियां अपने अपने तरीके से जांच में जुटी हुई हैं। इन लोगों ने नूंह जिले को अपनी गतिविधियों का मुख्य केंद्र बनाया हुआ था।

नर्सों से छेड़छाड़ करने वाले जमातियों का होगा पक्का इलाज

हरियाणा में पलवल में उपचाराधीन तब्लीगी जमातियों को नल्हड के अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। यह तब्लीगी जमाती विभिन्न जिलों में नर्सों के साथ गलत आचरण कर रहे हैं। इसकी जानकारी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के पास पहुंच चुकी है, जिस पर विज ने कहा कि यदि उन्होंने कोई गलत हरकत की अथवा किसी नर्स के साथ गलत आचरण की शिकायत आई तो ऐसे किसी भी जमाती को बख्शा नहीं जाएगा।

केवल हरियाणा नहीं था तब्लीगी जमातियों का साफ्ट टारगेट

निजामुद्दीन से तब्लीगी जमाती न केवल हरियाणा बल्कि बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान समेत अन्य राज्यों में भी गए हैं। एक सवाल के जवाब में अनिल विज ने कहा कि इनका टारगेट केवल हरियाणा ही नहीं था। यह सभी राज्यों में गए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार की तरह पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत इन पर कार्रवाई किए जाने से जुड़े सवाल पर अनिल विज ने कहा कि फिलहाल इस बिंदु पर विचार नहीं किया है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढें: टेस्ट के लिए नहीं करना होगा इंतजार, नए किट RTK कोविड-19 से दो से तीन मिनट में मिलेगी रिपोर्ट


यह भी पढ़ें: Corona से मिलकर लड़ेंगे देश के 425 रिसर्च स्कॉलर-साइंटिस्ट, PU के scholar ने बनाया खास ग्रुप

यह भी पढ़ें: हरियाणा में बड़े उद्योगों में बिजली का फिक्स चार्ज माफ, अनुबंधित कर्मचारियों को मिलेगी पूरी सैलरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.