Move to Jagran APP

सस्ती बिजली के बाद अब सरचार्ज माफी का तोहफा, ग्रामीणों पर खास मेहरबानी

हरियाणा सरकार बिजली दरें घटाने के बाद अब सरचार्ज माफी का ता‍ेहफा देने की तैयारी कर रही है। सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में यह माफी देने जा रही है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 04:28 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 04:28 PM (IST)
सस्ती बिजली के बाद अब सरचार्ज माफी का तोहफा, ग्रामीणों पर खास मेहरबानी
सस्ती बिजली के बाद अब सरचार्ज माफी का तोहफा, ग्रामीणों पर खास मेहरबानी

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में बिजली के रेट घटाने के बाद प्रदेश सरकार अब सरचार्ज माफ करने का तोहफा देने जा रही है। सरकार बकाया बिजली बिलों की वसूली के लिए ग्रामीण उपभोक्ताओं का सरचार्ज माफ कर सकती है। सरकार का मानना है कि सरचार्ज माफ करने से जहां रिकवरी बढ़ेगी, वहीं उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली मिलने से उनमें बिल भरने की आदत विकसित होगी। हरियाणा सरकार ने पिछले दिनों सरकारी विभागों पर बकाया बिलों की वसूली के लिए 455 करोड़ रुपये का सरचार्ज माफ किया था।

loksabha election banner

ग्रामीण क्षेत्रों में बकाया बिजली बिलों की वसूली के लिए सरचार्ज माफ करने का प्रस्ताव

हरियाणा सरकार ने हाल ही में 200 यूनिट तक बिजली के रेट घटाकर ढाई रुपये प्रति यूनिट किए हैं। राज्य सरकार सस्ती बिजली देने के लिए बिजली निगमों को करीब 600 करोड़ रुपये की सब्सिडी प्रदान करेगी। हरियाणा सरकार कृषि क्षेत्र को पहले ही सस्ती बिजली दे रही है। इसके लिए साढ़े सात हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: रोहतक में पंचायत का फरमान, मुस्लिम न दाढ़ी रखेंगे और न नमाज पढ़ेंगे

बिजली निगमों की करीब चार हजार करोड़ रुपये की रिकवरी बकाया है। बिजली निगमों ने राज्य सरकार को प्रस्ताव दिया है कि यदि बकाया बिलों पर सरचार्ज खत्म कर दिए जाएं तो उपभोक्ता आसानी से बिजली के बिल जमा करा सकते हैं। बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री तक पहुंचा दिया है।

यह भी पढ़ें: पीयू के गार्डन में माली कर रहा था गंदी हरकत, शर्मिंदगी में पड़ी छात्रा किसी तरह भागकर बची

सरकार के समक्ष दलील रखी गई कि बिजली के रेट घटाने के बाद उपभोक्ताओं को नए बिल भरने में अधिक आर्थिक दिक्कल नहीं आएगी। जो उपभोक्ता कम बिजली यूज करते हैं, उनके बिल आधे हो जाएंगे। लिहाजा मुख्य लक्ष्य अब पुराने बिलों की वसूली का भी होना चाहिए। इस राशि का एकमुश्त भुगतान करने की स्थिति में कुछ अतिरिक्त लाभ उपभोक्ताओं को देने का प्रस्ताव है, अन्यथा यह राशि किस्तों में भी जमा कराई जा सकती है। राज्य सरकार हरियाणा दिवस से पहले इस योजना को लागू करने का मन बना चुकी है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.