Move to Jagran APP

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के फैलाव ने बढ़ाई हरियाणा की चिंता, NCR के जिलों के लिए खास तैयारी

दिल्‍ली में कोरोना के फैलाव ने हरियाणा की चिंता बढ़ा दी है। दिल्‍ली से सटे हरियाणा के जिलों में कोराेना संक्रमण में तेजी है। हरियाणा सरकार इन‍ जिलों के लिए विशेष तैयारी करेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 07:45 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 09:04 AM (IST)
दिल्ली में कोरोना संक्रमण के फैलाव ने बढ़ाई हरियाणा की चिंता, NCR के जिलों के लिए खास तैयारी
दिल्ली में कोरोना संक्रमण के फैलाव ने बढ़ाई हरियाणा की चिंता, NCR के जिलों के लिए खास तैयारी

नई दिल्ली जेएनएन। दिल्ली में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे फैलाव से हरियाणा की चिंता बढ़ने लगी है। हरियाणा सरकार के लिए दिल्ली से लगते जिलों गुरुग्राम,फरीदाबाद,सोनीपत,झज्जर से लेकर राजस्थान से लगते जिलों सिरसा,रेवाड़ी में भी स्वास्थ्य इंतजाम बढ़ाने की चुनौती बढ़ गई है। राज्य सरकार ने जून और जुलाई में बढ़ते संक्रमण के अंदेशा के चलते वरिष्ठ अधिकारियों को प्रत्येक जिला में स्वास्थ्य सुविधाओं का आकलन करने के लिए भेजा है।

loksabha election banner

राज्य सरकार सोनीपत,गुरुग्राम, झज्जर,फरीदाबाद के लिए अलग से तैयारी करेगी

फरीदाबाद में अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बुधवार जिला के अधिकारियों के साथ बैठक कर जून व जुलाई माह में संभावित कोरोना मरीजों की संख्या के मद्देनजर स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा। कौशल अभी शुक्रवार तक फरीदाबाद में रहेंगे। इसके बाद राज्य सरकार को अपनी रिपोर्ट देंगे।

बता दें, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आशंका जताई है कि जून और जुलाई में कोरोना का संक्रमण बढ़ेगा। केजरीवाल के अनुसार फिलहाल दिल्ली में कोरोना मामले बढ़ कर 32,810 हो गए हैं। पिछले 24 घंटे में 1501 नए मामले सामने आए हैं। ये मामले 30 जून को एक लाख हो सकते हैं तब दिल्ली में 66 हजार बेड चाहिए। इसी तरह 31 जुलाई तक कोरोना संक्रमण के मामले 5.5 लाख हो सकते हैं। तब दिल्ली सरकार को 80 हजार बेड चाहिए। फिलहाल दिल्ली के पास 7200 बेड हैं।

दिल्ली के सीएम के इस अंदेशे के बाद हरियाणा सरकार को भी दिल्ली की ही तर्ज पर फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, झज्जर जिला के कोरोना मरीजों के लिए बेड और इलाज की सुविधा तैयार करनी होगी। बुधवार को फरीदाबाद में 55 और गुरुग्राम में 217 कोरोना के नए मरीज आए।

हरियाणा के जो वरिष्ठ अधिकारी इस समय दिल्ली से लगते जिलों में स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा कर रहे हैं, उनका कहना है कि वे अगले दो दिन में जून, जुलाई का रोड मैप तैयार कर लेंगे और सरकार उनकी रिपोर्ट पर अगली कार्रवाई करेगी। मगर यह निश्चित है कि दिल्ली से लगते जिलों में कोरोना संक्रमण का प्रभाव ज्यादा हो सकता है। इसलिए हरियाणा सरकार दिल्ली सरकार के साथ समन्वय कर यह भी निर्णय ले सकती है कि लॉकडाउन की तरह दोनों राज्यों की सीमा फिर से सील कर दी जाएं।

यह भी पढ़ें: एक उद्यमी की अनोखी कहानी: 10वीं में फेल हुए तो घर से भागे, कई रात भूखे सोए, अब तीन देशों में कारोबार

यह भी पढ़ें: आर्थराइटिस की दवा से होगा कोरोना के मरीज का इलाज, PGI में शुरू हुआ ट्रायल

यह भी पढ़ें: बगैर मास्क पहने गेट से एंट्री की तो बजेगा अलार्म, कंट्रोल रूम में भी पहुंचेगा अलर्ट

यह भी पढ़ें: मनोहर-दुष्यंत की जोड़ी बनाने जा रही बड़ा कानून, हरियाणवी युवाओं के लिए होगी जॉब की बारिश

यह भी पढ़ें: भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट के गुस्‍से पर सियासी बवाल, अफसर को चप्पल-थप्‍पड़ों से जमकर पीटा

यह भी पढ़ें: मास्‍क जरूर पहनें, लेकिन जानें किन बातों का रखना है ध्‍यान, अन्‍यथा हो सकता है हाइपरकेपनिया


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.