Move to Jagran APP

सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के जवाब में कूदे समाजसेवी, अफसरों ने भी संभाली कमान

सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के जवाब में एनजीओ के साथ-साथ अफसरों और आमजन ने सफाई व्यवस्था की कमान संभाल ली है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 20 May 2018 12:33 PM (IST)Updated: Mon, 21 May 2018 08:57 PM (IST)
सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के जवाब में कूदे समाजसेवी, अफसरों ने भी संभाली कमान
सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के जवाब में कूदे समाजसेवी, अफसरों ने भी संभाली कमान

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में हड़ताल पर बैठे सफाई कर्मचारियों का मामला सुलझने का नाम नहीं ले रहा। नगर पालिका कर्मचारी संघ के बैनर तले हड़ताल कर रहे कर्मचारियों ने काम-काज से दूरी बनाए रखी तो दूसरी तरफ सरकार के समर्थन में उतरे हरियाणा कर्मचारी महासंघ ने साथी कर्मचारियों से काम पर लौटने का आह्वान किया। इस सबसे परे विभिन्न शहरों में कुछ और सामाजिक संगठनों ने सफाई व्यवस्था की कमान संभाल ली।

loksabha election banner

नगर पालिका कर्मचारी संघ के प्रधान नरेश कुमार शास्त्री और सर्व कर्मचारी संघ के महासचिव सुभाष लांबा ने कहा कि मांगें पूरी होने तक 30 हजार हड़ताली कर्मचारी काम पर नहीं लौटेंगे।  सरकार पुलिस और ठेकेदारों के बल पर प्रदेश में सफाई व्यवस्था ठीक नहीं कर पाएगी। सोनीपत मे शांतिपूर्वक आंदोलन कर रहे करीब 400 कर्मचारियों को गिफ्तार करा कर सरकार उन्हें उकसा रही है। रविवार को सांसद-विधायकों और मंत्रियों के निवास का घेराव होगा।

उधर, हड़ताल के समर्थन में ऑल हरियाणा पावर कारपोरेशन वर्कर यूनियन 25 मई को सुबह 9 से 10 बजे तक कामकाज का बहिष्कार करेगी। यूनियन के प्रधान सुरेश राठी व महासचिव नरेश कुमार ने कहा कि सरकार उनकी मांगें तुरंत माने। वहीं कर्मचारी महासंघ के प्रदेश प्रधान बलजीत सिंह और महामंत्री कृष्ण लाल गुर्जर ने कहा कि अपना वजूद बचाने के लिए कुछ कर्मचारी संगठन अनावश्यक हड़ताल कर रहे हैं। सरकार अधिकतर मांगें मान चुकी और दूसरी मांगों पर भी सकारात्मक रुख दिखाया है।

सीएम के मीडिया सलाहकार और डीसी-एसडीएम ने की घंटों सफाई

हड़ताली कर्मचारियों के विरोध के बावजूद सामाजिक संगठनों के साथ ही आमजन ने शहरों में विशेष सफाई अभियान छेड़ा है। महामारी फैलने की आशंका के चलते पुलिस की मौजूदगी में सामाजिक कार्यकर्ताओं ने विभिन्न स्थानों पर कचरा साफ किया। उपायुक्त, एसडीएम व अन्य अधिकारियों ने श्रमदान कर समाजसेवियों का हौसला बढ़ाया।

करनाल में स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र के नेतृत्व में रात्रि स्वच्छता अभियान चला तो सोनीपत में मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन और उपायुक्त विनय सिंह ने सात घंटे तक साफ-सफाई की। गुरुग्राम और फरीदाबाद में कर्मचारियों की सेवाएं ली गईं। जींद, जुलाना, सफीदों, डबवाली, ऐलनाबाद, हिसार, चरखी दादरी समेत प्रदेश के विभिन्न शहरों में पालिका पार्षद, अधिकारी आमजन के साथ सफाई करने पहुंचे।

यह भी पढ़ेंः छात्रा का यौनशोषण कर रहा था एमडीयू का प्रोफेसर, सहेली के पत्र के मचा हड़कंप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.