Move to Jagran APP

Haryana Govt Pension Scheme: हरियाणा में जल्‍द बढ़ेगी सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मनोहरलाल सरकार ने तैयार किया प्रस्‍ताव

Haryana Govt Pension Scheme हरियाणा में जल्‍द ही सामाजिक पेंशन में बढ़ोत्‍तरी होगी। इसके लिए मनोहरलाल सरकार ने प्रस्‍ताव तैयार कर लिया है। कोराेना संकट के बावजूद हरियाणा सरकार पेंशन में वृद्धि करने जा रही है। यह वृद्धि 150 रुपये प्रति माह हो सकता है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 05:15 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 11:20 AM (IST)
Haryana Govt Pension Scheme: हरियाणा में जल्‍द बढ़ेगी सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मनोहरलाल सरकार ने तैयार किया प्रस्‍ताव
हरियाणा की मनोहरलाल सरकार राज्‍य में जल्‍द ही सामाजिक पेंशन में वृद्धि करेगी। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। Haryana Govt Pension Scheme: हरियाणा सरकार जल्द ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन में बढ़ोतरी करने वाली है। हालांकि, यह बढ़ोतरी बहुत ज्यादा तो नहीं होगी। इस मुद्दे को उठा रहे विपक्ष का मुंह बंद करने तथा लोगों को लाभ देने की मंशा से पेंशन में करीब डेढ़ सौ रुपये मासिक की बढ़ोतरी संभव है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने इतनी ही राशि की बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार किया है। मंत्री की मंजूरी के बाद यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पास पहुंचेगा। उम्मीद की जा रही है कि मुख्यमंत्री इस बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे देंगे।

loksabha election banner

अभी तक 2250 रुपये मासिक हासिल कर रहे बुजुर्ग, दिव्यांग और विधवा महिलाएं

हरियाणा में सामाजिक सुरक्षा खासकर बुढ़ापा पेंशन के रूप में लोगों को 2250 रुपये मासिक मिल रहे हैं। 150 रुपये मासिक की बढ़ोतरी के साथ यह राशि 2400 रुपये हो जाएगी। भाजपा सरकार ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में 2014 में पेंशन दो हजार रुपये करने का वादा किया था। उस समय पेंशन एक हजार रुपये मासिक थी।

यह भी पढ़ें: हरियाणा के कैप्टन वरुण शुरू करेंगे देश की पहली एयर टैक्सी, हिसार से होगी शुरुआत, जानें किराया

सत्ता में आने के बाद भाजपा ने 200-200 रुपये वार्षिक की बढ़ोतरी की, जो पांच साल में दो हजार रुपये हो गई। इस बार 2019 के चुनाव में भाजपा की सहयोगी पार्टी जजपा ने 5000 रुपये पेंशन का वादा जनता से किया था, लेकिन भाजपा ने महंगाई बढ़ने की दर के हिसाब से पेंशन में बढ़ोतरी की बात कही थी।

कोविड के कारण राजस्व में कमी को बनाया गया कम पेंशन बढ़ोतरी का आधार

भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले साल में पेंशन में प्रति माह 250 रुपये की बढ़ोतरी की। विपक्ष इसे नाकाफी बताते हुए गठबंधन सरकार पर पेंशन बढ़ोतरी का दबाव बना रहा है, लेकिन कोविड-19 की वजह से जिस तरह सरकार के खर्चे बढ़े और उसके राजस्व में करीब 12 हजार करोड़ की कमी दर्ज की गई, उसे आधार बनाकर पेंशन बढ़ोतरी के प्रस्ताव को कुछ समय के लिए टाल दिया गया था। इस दौरान कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला, कुमारी सैलजा, दीपेंद्र सिंह हुड्डा और अभय सिंह चौटाला ने पेंशन बढ़ोतरी का दबाव सरकार पर बनाया, जिसके बाद सरकार हरकत में आई है।

यह भी पढ़ें: Haryana Government Recruitment: हरियाणा में सरकारी नौकरियों में हाेगी बंपर भर्ती, कर्मचारियों काे भी मिलेगी पदोन्‍नति

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग कर रहा 150 रुपये की बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार

मुख्यमंत्री यदि पेंशन बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी देंगे तो यह 1 जनवरी से लागू मानी जा सकती है। पिछले साल भी तीन जनवरी को 250 रुपये पेंशन की बढ़ोतरी हुई थी। अभय सिंह चौटाला और रणदीप सुरजेवाला का कहना है कि कम से कम 500 रुपये मासिक की बढ़ोतरी होनी चाहिए। प्रदेश में 17 लाख 38 हजार बुढ़ापा पेंशन, 7 लाख 50 हजार विधवा पेंशन, एक लाख 74 हजार विकलांगता पेंशन के लाभार्थी हैं, जिन्हें नए साल के मौके पर पेंशन बढ़ने का इंतजार है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार की बर्ड फ्लू पर एडवाजरी- कच्चे अंडे खाना खतरनाक, अच्‍छे से पकाकर खाएं पोल्ट्री उत्पाद

 हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.