जागरण संवाददाता, पंचकूला : ड्रामाटिक क्लब की ओर से सेक्टर-5 पंचकूला में रामलीला का मंचन शुक्रवार से शुरू किया गया है। श्री आदर्श रामलीला क्लब साल 1981 से रामलीला का मंचन करता आ रहा है। हालांकि शुक्रवार को हुई बारिश के चलते ग्राउंड में पानी भर गया था, जिसके चलते पहले दिन हवन यज्ञ कुछ देरी से हुआ। सभी कलाकारों और आयोजकों ने ग्राउंड से पानी निकाला और रामलीला का मंचन शुरू किया। क्लब चेयरमैन मुंशी राम अरोड़ा, वाइस चेयरमैन सुभाष पपनेजा, प्रधान रमेश चड्ढा, डायरेक्टर पवन शर्मा सहित अन्य कलाकार एवं समिति के सदस्य हवन यज्ञ में शामिल हुए। प्रधान रमेश चड्ढा ने बताया कि इस रामलीला का शुभारंभ 1981 में सेक्टर-10 से हुआ था। इसके बाद कई स्थान बदले गए और अब शालीमार ग्राउंड सेक्टर-5 में पिछले कई वर्षों से रामलीला का मंचन किया जा रहा है। सुभाष पपनेजा ने बताया कि इस रामलीला के मंचन के दौरान लोगों को कई सामाजिक संदेश भी दिए जाएंगे, जिसमें पॉलीथिन का प्रयोग न करें, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता अभियान, नशे से दूर रहने के बारे में प्रेरित किया जाएगा। डायरेक्टर पवन शर्मा ने बताया कि सीता स्वयंवर, लंका दहन, राम विवाह, मेघनाथ वध, रावण वध जैसे सीन लोगों के आकर्षण का केंद्र रहेंगे। इस रामलीला के दौरान एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएंगी।

कई सीन किए गए हैं कोरियोग्राफ

रामलीला मंचन के दौरान सीता की सखियों से श्री राम का मिलना और रावण को सीता हरण के दौरान राम रूप धर लेने पर मां सीता बहन के रूप में दिखाई देना जैसे सीन कोरियोग्राफ किए गए हैं। इसके अलावा खेवट का बेटा अपने पिता को जब खैनी खाते हुए देखता है, तो उसके द्वारा लोगों को नशे के खिलाफ संदेश दिया जाएगा। प्रधान रमेश चड्ढा ने बताया कि रामलीला पर लगभग 10 से 12 लाख रुपये का खर्च आएगा, यदि लोगों का अच्छा सहयोग मिला तो आने वाले समय में रामलीला को और भी बड़े स्तर पर करने के प्रयास किए जाएंगे। रावण का रोल रोबिन और राम बनेंगे शंकर दत्त

डायरेक्टर पवन शर्मा ने बताया कि राम का रोल शंकर दत्त, लक्ष्मण का रोल रवीश गौतम, सीता का रोल चेतन, रावण का रोल रोबिन सक्सेना, भरत का रोल राजीव बंगा और दशरथ का रोल स्वयं पवन शर्मा निभाएंगे। इस अवसर पर संरक्षक अशोक वर्मा, महासचिव लीला धारी सचदेवा, वरिष्ठ उपप्रधान ज्ञान सिंह, उपप्रधान प्रदीप कांसल, प्रबंधक अंचित आनंद, सचिव निशांत आनंद, कोषाध्यक्ष कृष्ण चौहान, संयुक्त सचिव सुंदर लाल कांसल सहित अन्य मौजूद थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस