Move to Jagran APP

जींद में कांटे की टक्कर के हालात, परिणाम से पड़ेगा पार्टियों की अगली रणनीति पर असर

जींद विधानसभा सीट के उपचुनाव में कांटे की टक्‍कर के आसार नजर आ रहे हैं। सभी दलों ने सारे दांव आजमाने शुरू कर दिए हैं। जींद उपचुनाव का पार्टियों की अगली रणनीति पर असर पड़ेगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 10:23 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 10:23 AM (IST)
जींद में कांटे की टक्कर के हालात, परिणाम से पड़ेगा पार्टियों की अगली रणनीति पर असर
जींद में कांटे की टक्कर के हालात, परिणाम से पड़ेगा पार्टियों की अगली रणनीति पर असर

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा के जींद विधानसभा सीट के उपचुनाव पर पूरे प्रदेश की निगाह टिकी हुई है। जातीय समीकरणों में फंसे इस चुनाव के नतीजे न केवल अप्रत्याशित बल्कि राजनीतिक दलों के लिए किसी सबक से कम नहीं होंगे। इस उपचुनाव के नतीजे के बाद लोकसभा और विधानसभा चुनाव में अधिकतर दलों को अपनी रणनीति बदलने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। जींद के रण में सभी दलों के बीच कांटे की टक्कर होने वाली हैं। प्रत्याशियों की हार जीत में सबसे बड़ी भूमिका कंडेला खाप की रहेगी।

loksabha election banner

उपचुनाव के नतीजों के बाद बदलनी होगी राजनीतिक दलों को अपनी रणनीति

जींद उपचुनाव राजनीतिक दलों के लिए सत्ता का सेमीफाइनल है। यहां 28 जनवरी को वोट पड़ेंगे और तीन दिन बाद 31 जनवरी को नतीजे आ जाएंगे। जींद उपचुनाव की बिसात बिछने से पहले ही सभी राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी कर ली थी। इनेलो के दिवंगत विधायक डाॅ. हरिचंद मिड्ढा के बेटे कृष्ण मिड्ढा की भाजपा में एंट्री और जननायक जनता पार्टी का जींद में पहले कार्यकर्ता सम्मेलन और उसके बाद नई पार्टी का ऐलान सोची समझी रणनीति का हिस्सा रहा है।

कंडेला खाप का रहेगा प्रत्याशियों की हार जीत में हस्तक्षेप, भितरघात भी संभव

कांग्रेस नेता भले ही प्रत्याशी चयन की औपचारिकता कर रहे थे, लेकिन रणदीप सुरजेवाला ने एक सप्ताह पहले ही तैयारी शुरू कर दी थी। कांग्रेस हाईकमान उन्हें इशारा कर चुका था। सुरजेवाला के उम्मीदवार घोषित होने से पहले ही उनके समर्थन में गाने के सोशल मीडिया पर वायरल होने से यह दावा पुख्ता होता है। सबसे पहले विनोद आश्री को अपनी पार्टी का उम्मीदवार घोषित करने वाले लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के संयोजक भाजपा सांसद राजकुमार सैनी चुनाव में दूसरे दलों का गणित बिगाड़ने का माद्दा रखते हैं।

यह भी पढ़ें: जज ने दो बार कहा तुम दोषी हाे और गुरमीत हो गया उदास, बेचैन हनीप्रीत का भी बुरा हाल

जींद अब तक इनेलो का गढ़ रहा है। इनेलो के दो फाड़ होने के बाद अब इस पार्टी का परंपरागत वोट भी बिखरने के आसार बने हुए हैं। इनेलो नेता अभय चौटाला ने कंडेला खाप के प्रतिनिधि उम्मेद सिंह रेढू को चुनाव मैदान में उतारा है। इस खाप का किसी भी उम्मीदवार की हार जीत में खासा योगदान रहता है। जींद के रण में ऊंट किस करवट बैठता है, यह तो हालांकि 28 जनवरी को पता चलेगा, लेकिन अपने प्रत्याशियों को जिताने के लिए सभी दलों को पसीने आए हुए हैं। भाजपा की अगर बात करें तो यहां पूरी सरकार पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें: कुदरत का करिश्‍मा: डॉक्‍टरों ने मृत घोषित किया आठ घंटे बाद जिंदा हो गया किशोर

जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला और कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला की पूरी टीम ने जींद में डेला डाल लिया है। विनोद आश्री व उम्मेद सिंह रेढू के कार्यकर्ता भी फील्ड में सक्रिय नजर आने लगे हैं। जींद के रण में कुछ उम्मीदवारों को भितरघात की आशंका भी बनी रहेगी। भाजपा के रणनीतिकारों को अपनी पार्टी के उम्मीदवार कृष्ण मिड्ढा के हक में संगठन को मजबूती के साथ खड़ा करना होगा, जबकि रणदीप सुरजेवाला को अपनी ही पार्टी के कुछ नेताओं से सावधान रहने की जरूरत है।

--------

जींद उपचुनाव में शराब और पैसे का बड़ा खेल संभव, पुलिस सतर्क

जींद के उपचुनाव में शराब और पैसे का बड़ा खेल होने की सूचना के बाद सरकार सतर्क हो गई है। शराब की अवैध तस्करी रोकने के लिए पांच टीमों का गठन किया गया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, शराब का अवैध धंधा बढ़ गया है। दो दिन पहले नरवाना क्षेत्र से रात्रि वाहन चेकिंग के दौरान बाइक सवार दो आरोपियों के कब्जे से एक करोड़ 30 लाख रुपये की एक किलो 300 ग्राम स्मैक बरामद की गई है। गैर कानूनी तरीके से शराब की बिक्री रोकने के लिए पांच टीमों का गठन किया गया है। चेकिंग के उद्देश्य से दिन व रात के लिए अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने सुरजेवाला को क्‍यों उपचुनाव में बनाया उम्‍मीदवार, जानिये पांच प्रमुख कारण

आबकारी एवं कराधान विभाग की तीन टीमें बनाई गई हैं। इसके अलावा एक्साइज पुलिस स्टॉफ की अलग से दो टीमें भी बनाई गई हैं, जो नियमित रूप से 24 घंटे शराब की अवैध बिक्री या उसके ट्रांसपोर्टेशन पर कड़ी  नजर रखेंगी। इन टीमों द्वारा अभी तक 558 शराब की बोतलें पकड़ी गई हैं।

पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने जींद के एसपी को तमाम असामाजिक गतिविधियों पर निगाह रखने के निर्देश दिए हैं। साथ ही पुलिस को मुस्तैद किया गया है कि कहीं किसी तरह की अप्रिय वारदात न होने पाए। पुलिस लाइसेंसी हथियार जमा कराने की प्रक्रिया भी शुरू करेगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.