Move to Jagran APP

अभय-दुष्यंत के शिकवे दूर करने को चौटाला समर्थक नेताओं ने संभाला मोर्चा

ओमप्रकाश चौटाला नहीं चाहते कि पार्टी में हो बिखराव, ऐसा होने पर कांग्रेस-भाजपा को फायदा मिलेगा। चाचा-भतीजा के बीच अब गलतफहमियां दूर करने के लिए वरिष्ठ नेताओं ने मोर्चा संभाला है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 12:19 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 12:19 PM (IST)
अभय-दुष्यंत के शिकवे दूर करने को चौटाला समर्थक नेताओं ने संभाला मोर्चा
अभय-दुष्यंत के शिकवे दूर करने को चौटाला समर्थक नेताओं ने संभाला मोर्चा

चंडीगढ़ [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा में कई साल तक सत्ता में रहे देवीलाल परिवार के बीच गलतफहमियां दूर करने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने मोर्चा संभाल लिया है। चौटाला परिवार की महिलाएं अपने ढंग से चाचा-भतीजे का विवाद दूर करने की कोशिश में लगी हैं, जबकि पार्टी के वरिष्ठ नेता इन दोनों के साथ ही इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला को भी समझाने में लगे हैं। चौटाला भी पार्टी में बिखराव रोकना चाहते हैं, लेकिन राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं की वजह से सुलह के प्रयास फिलहाल सिरे चढ़ते नजर नहीं आ रहे हैं।

loksabha election banner

इनेलो की अनुशासन समिति के अध्यक्ष शेर सिंह बड़शामी और पार्टी के कार्यालय सचिव नछत्तर मलहान की तरफ से भी अभी तक सांसद दुष्यंत चौटाला को वह सबूत नहीं उपलब्ध कराए गए हैं, जो उन्होंने आरोपों का जवाब देने के लिए मांगे थे। अनुशासन समिति अभी तक कोई फैसला नहीं ले पाई है। दुष्यंत को आशंका है कि बिना उनकी सुनवाई के कोई ऐसा फैसला लिया जा सकता है, जो पार्टी के लिए नुकसानदायक साबित होगा। लिहाजा उन्होंने पहले ही अपने ऊपर लगे आरोपों के सबूत मांग लिए हैं। इससे पहले दुष्यंत और दिग्विजय की इनेलो सुप्रीमो से मुलाकात हो चुकी है।

पार्टी सूत्रों के अनुसार चौटाला अपने पोते दुष्यंत और दिग्विजय की सफाई से संतुष्ट हैं, लेकिन कुछ नेताओं के अडऩे की वजह से मामला लटकता जा रहा है। चौटाला के सामने यह मुद्दा भी आया कि अभय ने संकट के समय संगठन को पूरी मजबूती के साथ खड़ा किया है, लेकिन दुष्यंत और दिग्विजय ने दलील दी कि बाकी लोग इस अवधि में अपने घर बैठे नहीं रहे। उन्होंने भी पार्टी को खड़ा किया है। इससे चौटाला पूरी तरह सहमत नजर आए।

अनुशासन समिति को चूंकि अभी तक दुष्यंत के खिलाफ पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं, लिहाजा पार्टी से निकालने का मामला लटक गया है। परिवार की महिलाएं भी पार्टी में किसी तरह की फूट के हक में नहीं हैं। उन्होंने सुलह की तमाम कोशिशें की, लेकिन बहुत अच्छे नतीजे सामने नहीं आने के बाद बड़े चौटाला के विश्वासपात्र कुछ नेताओं को सुलह की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्हें पता है कि यदि पार्टी टूटी तो इसका फायदा कांग्रेस, भाजपा व आम आदमी पार्टी को हो सकता है।

अब दीपावली के बाद ही होगा कोई फैसला

अजय सिंह चौटाला दीपावली से पहले जेल से बाहर आ रहे हैं। उनके 2 नवंबर के बाद जेल से बाहर आने की उम्मीद है। तब बेटों दुष्यंत और दिग्विजय के साथ उनकी चर्चा होगी। अजय चौटाला अपने समर्थकों के साथ बातचीत कर सकते हैं। इस बीच दुष्यंत ने जन नायक सेवा दल को सक्रिय कर दिया है। यदि सुलह की कोशिशें सिरे नहीं चढ़ी तो पार्टी में बिखराव तय है।

पार्टी की पुरानी और नई पीढ़ी के बीच जंग

इनेलो में फिलहाल अस्तित्व की लड़ाई चल रही है। गोहाना रैली में लगाए गए 150 कैमरों की फुटेज तैयार कर ली गई है। इसके आधार पर सिर्फ एक सेक्टर जिसका नंबर 1600 है, वहां पर कुछ लोगों ने हल्ला मचाया है और अपने नेता के समर्थन में नारेबाजी की है। कुछ महिलाएं भी नारेबाजी करती दिखाई दी है, लेकिन किसी फुटेज में ऐसा प्रमाण सामने नहीं आया कि इन्हें ऐसा करने के लिए उकसाया गया है। ऐसी ही फुटेज अभय समर्थकों ने तैयार कराया है जिसमें दुष्यंत व दिग्विजय को दोषी ठहराने की दलीलें पेश की जा रही हैं। जानकार बताते हैं कि यह सब बहानेबाजी है, लेकिन असली जंग पुरानी व नई पीढ़ी की सोच में है, जिसका भविष्य नेतृत्व की लड़ाई से जुड़ा है।

अभय की बैठक में दुष्‍यंत समर्थकों का जाने से इन्‍कार, घिराय में बैठक छोड़ लौटे जिलाध्‍यक्ष

उधर, इनेलो में चाचा-भतीजे के बीच वर्चस्व की लड़ाई का असर गांवों में पार्टी कार्यकर्ताओं तक पहुंच चुका है। नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला की बैठक का न्योता देने गए पार्टी के जिलाध्यक्ष सतबीर सिसाय को रविवार को हिसार के गांव घिराय में कार्यकर्ताओं के तीखे सवालों का सामना करना पड़ा। ऐसी स्थिति के चलते जिलाध्यक्ष को अपने जनसंपर्क अभियान को अधर में छोड़कर गांव से लौटना पड़ा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.