Move to Jagran APP

ARTICLE 370 : 'भारत माता की जय' और 'वंदेमातरम' से गूंजी हरियाणा विधानसभा

जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटाने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद हरियाणा विधानसभा में अलग ही माहौल था। केंद्र सरकार के इस फैसले की गूंज हरियाणा विधानसभा में भी सुनाई दी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 10:52 AM (IST)Updated: Tue, 06 Aug 2019 08:48 AM (IST)
ARTICLE 370 : 'भारत माता की जय' और 'वंदेमातरम' से गूंजी हरियाणा विधानसभा
ARTICLE 370 : 'भारत माता की जय' और 'वंदेमातरम' से गूंजी हरियाणा विधानसभा

चंडीगढ़ [अनुराग अग्रवाल]। जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटाने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद हरियाणा विधानसभा में अलग ही माहौल था। केंद्र सरकार के इस फैसले की गूंज सोमवार को हरियाणा विधानसभा में भी सुनाई दी। भारत माता के जयकारों और कांग्रेस की टीका-टिप्पणियों के बीच विधानसभा में सर्वसम्मति से केंद्र सरकार के इस निर्णय के हक में प्रस्ताव पारित किया गया।

loksabha election banner

दोपहर दो बजे सत्र की शुरुआत प्रश्नकाल से होनी थी, लेकिन स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सबसे पहले इस मुद्दे को उठा दिया। सीएम मनोहर लाल इस मुद्दे पर चर्चा के लिए मन बनाकर आए थे। लोहा गरम देखकर मुख्यमंत्री ने केंद्र के इस फैसले पर धन्यवाद के लिए सदन में प्रस्ताव रख दिया। इस प्रस्ताव के पास होने से पूर्व सदन में भारत माता की जय', वंदे मातरम' और कश्मीर हमारा है, हमें जान से प्यारा है' सरीखे कई नारे लगे। इस मुद्दे पर कहासुनी भी हुई और हंगामा भी हुआ लेकिन आखिर में सर्वसम्मति से केंद्र का धन्यवाद करने के लिए प्रस्ताव पारित कर दिया गया।

अनिल विज ने सदन में कहा कि 370 हटाने का फैसला लेकर केंद्र सरकार ने दृढ़-इच्छा शक्ति का परिचय दिया है। आज के सरदार पटेल' अमित शाह ने इसके लिए बिल पेश करके साबित कर दिया है कि कश्मीर हमारा अभिन्न अंग था और रहेगा। संसदीय कार्यमंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा, कि पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने कश्मीर के लिए अपने प्राणों का बलिदान दे दिया था। उन्होंने उद्योग मंत्री पद से इस्तीफा देकर साफ कहा था कि एक देश में दो विधान, दो प्रधान और दो निशान नहीं रहेंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सदन में कहा कि धारा-370 हटाने, जम्मू-कश्मीर को विधानसभा सहित केंद्र शासित राज्य घोषित करने और लद्दाख को अलग से केंद्रशासित प्रदेश बनाए जाने के केंद्र के फैसले काबिल-ए-तारीफ हैैं। पूरे सदन को इसके लिए सरकार का धन्यवाद करना चाहिए। पलवल के कांग्रेस विधायक करण सिंह दलाल ने फैसले के दस्तावेज टेबल करने की मांग रखी। इस पर भाजपा विधायकों ने कांग्रेस को घेरना शुरू कर दिया और सदन में नारेबाजी शुरू हो गई। अभय चौटाला, हुड्डा और किरण चौधरी ने भी केंद्र के इस फैसले की सराहना की, लेकिन कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश भी की।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.