जेएनएन, चंडीगढ़। शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव द्वारा दिए गए 4 सितंबर को बातचीत के निमंत्रण को ठुकराते हुए 32 हजार कर्मचारियों ने 27 अगस्त से तीन दिवसीय हड़ताल पर जाने का ऐलान कर दिया है। सीआइटीयू (सीटू) से संबंधित ग्रामीण सफाई कर्मचारी यूनियन हरियाणा ने भी 27, 28 एवं 29 सितंबर को तीन दिवसीय हड़ताल करने का निर्णय लिया है।

नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा की मंगलवार से शुरू होने वाली तीन दिवसीय प्रदेशव्यापी हड़ताल से पहले सोमवार को सभी शहरों एवं कस्बों में मशाल जुलूस निकाले जाएंगे। इस हड़ताल से 10 नगर निगमों, 19 नगर परिषदों व 57 नगर पालिकाओं में जलापूर्ति को छोड़कर अग्निशमन सेवाओं सहित अन्य सभी प्रकार की सेवाएं ठप होने की संभावना है। हड़ताल में अग्निशमन विभाग में लगे फायरमैन व ड्राइवर भी शामिल होंगे।

नगर पालिका कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष नरेश कुमार शास्त्री ने बताया कि यह हड़ताल 2014 में भाजपा द्वारा जारी घोषणा पत्र में सफाई कर्मचारियों को पक्का करने, ठेका प्रथा समाप्त करने, 15 हजार रुपये न्यूनतम वेतन देने के वादे को पूरा न करने और 16 दिन चली हड़ताल के बाद 24 मई को तीन मंत्रियों के साथ हुए समझौते को लागू नहीं करने को लेकर की जा रही है। ग्रामीण सफाई कर्मचारी अपनी नौकरी पक्की कराने और 18 हजार न्यूनतम वेतन देने की मांग को लेकर हड़ताल कर रहे हैं।

संघ के महासचिव मांगे राम तिगरा ने बताया कि 5 अगस्त को मुख्यमंत्री, विभाग की मंत्री कविता जैन, अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रधान सचिव व निदेशक समेत संबंधित अधिकारियों को हड़ताल का नोटिस भेजा गया था। 7 जुलाई को कविता जैन के सोनीपत आवास पर प्रदर्शन हुआ, लेकिन किसी ने भी पूर्व में मानी जा चुकी मांगों को लागू कराना तो दूर, बातचीत तक जरूरी नहीं समझी। अब जब हड़ताल शुरू होने में दो दिन बचे थे, तब प्रधान सचिव ने पत्र भेजकर 4 सितंबर को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है, जबकि हड़ताल 27 अगस्त से शुरू हो रही है।

सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के अध्यक्ष सुभाष लांबा व महासचिव सतीश सेठी ने पालिका कर्मियों की हड़ताल का समर्थन किया। साथ ही उन्होंने तीन मंत्रियों द्वारा किए समझौते को लागू न करने की घोर निंदा की। उन्होंने बताया कि सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा ने सोमवार को आयोजित मशाल जुलूस और मंगलवार से शुरू हो रही तीन दिवसीय हड़ताल का समर्थन करने का फैसला लिया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप