राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के दो सूचना आयुक्त के पदों पर नियुक्ति के लिए रिटायर्ड आइएएस अधिकारी ज्योति अरोड़ा और हिसार के एडवोकेट पंकज मेहता ने बाजी जीत ली है। ज्योति अरोड़ा मौजूदा गृह एवं स्वास्थ्य सचिव राजीव अरोड़ा की धर्मपत्नी हैं, जबकि पंकज मेहता जननायक जनता पार्टी के अध्यक्ष डा. अजय सिंह चौटाला व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से जुड़े हैं।

रिटायर्ड आइएएस ज्योति अरोड़ा गृह व स्वास्थ्य सचिव राजीव अरोड़ा की धर्मपत्नी

ज्योति अरोड़ा ने केंद्र सरकार में अपनी सेवाएं देने के बाद रिटायरमेंट के आखिरी समय में हरियाणा सरकार के साथ चंडीगढ़ में काम किया है, जबकि पंकज मेहता काफी दिनों तक हिसार में जिंदल हाउस से जुड़े रहे, लेकिन बाद में इनेलो में आ गए थे। इनेलो के बीच दो फाड़ होने के बाद मेहता जजपा के साथ रहे। इन दोनों के जल्द ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है। ज्योति अरोड़ा और पंकज मेहता की नियुक्ति के साथ ही राज्य सूचना आयोग में अब एक मुख्य सूचना आयुक्त और सात सूचना आयुक्त हो जाएंगे।

पेशे से एडवोकेट पंकज मेहता जजपा अध्यक्ष अजय चौटाला व दुष्यंत के करीबी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई सर्च कमेटी की बैठक में ज्योति अरोड़ा और पंकज मेहता के नाम पर मुहर लगी है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा कोरोना संक्रमित होने की वजह से वर्चुअल तरीके से बैठक में जुड़े। मुख्य सूचना आयुक्त यशपाल सिंघल का कार्यकाल 23 मार्च को पूरा हो रहा है। अब सूचना आयोग के सदस्यों के बीच ही मुख्य सूचना आयुक्त बनने की लाबिंग शुरू हो जाएगी। प्रदेश सरकार ने यदि चाहा तो भाजपा या आरएसएस संगठन की पृष्ठभूमि के किसी शिक्षाविद को मुख्य सूचना आयुक्त लगाया जा सकता है।

राज्य सूचना आयोग में एक मुख्य सूचना आयुक्त और 10 राज्य सूचना आयुक्त लगाए जा सकते हैं। मौजूदा राज्य सूचना आयुक्त रिटायर्ड एचसीएस अधिकारी नरेंद्र सिंह यादव का कार्यकाल भी 14 फरवरी को पूरा हो रहा है। इसलिए मुख्य सूचना आयुक्त यशपाल सिंघल के साथ-साथ नरेंद्र यादव का पद भी रिक्त हो जाएगा, जिन्हें भरने के लिए लाबिंग अभी से शुरू हो गई।

राज्य सूचना आयुक्त के पदों पर कार्यरत रिटायर्ड आइएएस अधिकारी चंद्र प्रकाश का कार्यकाल 19 अक्टूबर को इसी साल, अरुण सांगवान का कार्यकाल 28 दिसंबर को इसी साल पूरा होने जा रहा है। दो अन्य सदस्यों जय सिंह बिश्नोई और कमलदीप भंडारी का कार्यकाल सात मार्च 2024 को पूरा होगा।

Edited By: Sunil Kumar Jha