Move to Jagran APP

हरियाणा में आप और कांग्रेस के गठजोड़ का जिम्मा अब अहमद पटेल को, जेजेपी भी रेस में

Loksabha Election 2019 के लिए हरियाणा में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठजोड़ की कोश्‍ािश जारी है। अब इसका जिम्‍मा अहमद पटेल को दिया गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 08 Apr 2019 11:20 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2019 09:08 PM (IST)
हरियाणा में आप और कांग्रेस के गठजोड़ का जिम्मा अब अहमद पटेल को, जेजेपी भी रेस में
हरियाणा में आप और कांग्रेस के गठजोड़ का जिम्मा अब अहमद पटेल को, जेजेपी भी रेस में

चंडीगढ़, जेएनएन। Loksabha Election 2019 में हरियाणा में भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलाें के गठजोड़ का प्रयास जारी है। हरियाणा की 10 सीटों में से आठ सीटों के लिए भाजपा द्वारा प्रत्याशी घोषित किए जाने के बाद भी विपक्षी एकता की काेशिशें जारी हैं। रणदीप सिंह सुरजेवाला के हरियाणा में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठजोड़ की संभावनाओं से इन्कार कर देने के बावजूद दोनों दलों के बीच नए सिरे से बातचीत शुरू हो गई है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बातचीत की जिम्मेदारी पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को सौंपी है। इस गठजोड़ में जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) को शामिल करने की कोश्‍ािश भी है।

loksabha election banner

जननायक जनता पार्टी को भी गठबंधन में साथ लेकर चलने का सुझाव

दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठजोड़ लगभग तय है। वहां आप चार और कांग्रेस तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैैं। आम आदमी पार्टी हरियाणा में भी कांग्रेस के साथ गठबंधन करना चाहती है। इस गठजोड़ में जननायक जनता पार्टी को साथ लाने की पेशकश की जा रही है।

रविवार कांग्रेस मीडिया विभाग के चेयरपर्सन रणदीप सुरजेवाला ने पंजाब और हरियाणा में किसी भी दल से गठजोड़ की संभावना से इन्‍कार किया था। सुरजेवाला ने कहा था कि पंजाब और हरियाणा मेें कांग्रेस को किसी भी दल से गठबंधन करने की जरूरत नहीं है। वहां पार्टी खुद पूरी तरह सक्षम है।

सीटों पर सहमति नहीं बनी तो आप और जेजेपी के बीच होगा अंतिम निर्णय

इसके बाद हरियाणा में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की संभावना समाप्‍त होती दिखी। लेकिन, कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि दोनों दलों में इस पर बातचीत फिर शुरू हुई है। यह भी बताया जा रहा है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने इस बारे में विचार के लिए अहमद पअेल को जिम्‍मेदारी सौंपी है।

इसके साथ ही यदि कांग्रेस और आप के बीच यदि सीटों के बंटवारे पर फैसला नहीं होता तो आप और जेजेपी के बीच इसी सप्ताह गठजोड़ होना तय है। फिलहाल जो फार्मूला पेश किया जा रहा है, वह कांग्रेस के लिए छह, जेजेपी के लिए तीन और आम आदमी पार्टी के लिए एक लोकसभा सीट देने का है। तीनों ही दल इस फार्मूले में सुधार चाहते हैैं।

उम्मीद की जा रही है कि अगले दो से चार दिनों के भीतर कांग्रेस नेता अहमद पटेल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला के बीच गठजोड़ को लेकर बातचीत के बाद स्थिति स्पष्ट कर दी जाएगी। तीनों पार्टियों के नेता अपनी पसंद की सीटों और उन पर दावेदारी जताने की वजह स्पष्ट करेंगे। सहमति बनी तो ठीक वरना नई राहें तय की जा सकती हैैं।

कांग्रेस स्‍क्रीनिंग कमेटी की बैठक 9 और चुनाव समिति की बैठक 11 को

उधर, कांग्रेस के हरियाणा प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्‍याशियों के चयन के लिए हरियाणा कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक 9 अप्रैल को होगी। इसके बाद 11 अप्रैल को चुनाव समिति की बैठक होगी। उसके बाद कांग्रेस हरियाणा के उम्मीदवारों की घोषणा करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.