Move to Jagran APP

LIVE Haryana Republic Day 2021 Update: हरियाणा में गणतंत्र दिवस की धूम, सीएम मनोहरलाल पंचकूला में फहराया तिरंगा

Republic Day 2021 हरियाणा में गणतंत्र दिवस समारोहों की धूम है। राज्‍यभर में गणतंत्र दिवस समाराहों का आयोजन हो रहा है। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल पंचकूला में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। राज्‍यपाल सत्‍यदेव नारायण आर्य चंडीगढ़ में राजभवन में ही राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 09:29 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 10:49 AM (IST)
LIVE Haryana Republic Day 2021 Update: हरियाणा में गणतंत्र दिवस की धूम, सीएम मनोहरलाल पंचकूला में फहराया तिरंगा
पंचकूला में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। (जागरण)

चंडीगढ़, जेएनएन। LIVE Haryana Republic Day 2021 Update: हरियाणा में गणतंत्र दिवस (Republic Day)  को लेकर चारों ओर उत्‍साह है। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने पंचकूला में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह ममें राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया और परेड की सलामी ली। राज्‍यपाल सत्‍यदेव नारायण आर्य ने चंडीगढ़ में राजभवन मेंतिरंगा फहराया। सभी जिलों में गणतंत्र दिवस समारोहों के आयोजन हाे रहे हैं, लेकिन इनमें लोगों की अधिक भीड़ नहीं है। कोरोना सं‍कट औ‍र किसानों के आंदाेलन के कारण जिलों में समारोहों के कार्यक्रम में फेरबदल किया गया है।

loksabha election banner

पंचकूला में आयोजित गणतंत्र दिवस समारो‍ह में मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने सुबह 10 बजे मुख्‍यमंत्री ने परेड का निरीक्षण किया और राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। उन्‍होंने परेड की सलामी ली। मुख्‍यमंत्री ने समारोह को संबोधित किसा और राज्‍य के लाेगों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्‍हाेंने राज्‍य सरकार द्वारा किए गए कार्यों का उल्‍लेख करते हुए राज्‍य में शांति और सद्भाव कायम रखने की अपील भी की।

पंचकूला में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराते मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल।       (जागरण)

जिलों में समारोहों का आगाज हो गया है। इसमें पुलिस जवानों, एनसीसी, एनएसएस के कैडेटों के साथ ही अन्‍य दस्‍ते मार्चपास्‍ट कर रहे हैं। समारोहों के मद्देनजर सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं। समारोह स्‍थलों और इसके आसपास पुलिस के जवान तैनात हैं।

करनाल में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराने के बाद गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते डॉ. बनवारीलाल।

करनाल में जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में राज्य के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारीलाल ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। एनडीआरआइ परिसर में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में उन्हाेंने परेड की सलामी ली। इस दौरान मेयर रेणु बाला गुप्ता, मुख्यमंत्री के विधानसभा प्रतिनिधि संजय बठला सहित पुलिस प्रशासन के प्रमुख अधिकारी भी उपस्थित रहे।

 यमुनानगर में गणतंत्र दिवस समारोह में परेड का निरीक्षण करते बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला।

मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल को पहले पानीपत में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराना था, लेकिन बाद में उनका कार्यक्रम बदल दिया गया और अब वह पंचकूला में 10 बजे सुबह राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। राज्‍यपाल सत्‍यदेव नारायण आर्य पंचकूला की जगह चंडीगढ़ मं राजभवन में ही राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। यमुनागर में राज्‍य के बिजली एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया और परेड की सलामी ली।

रोहतक के राजीव गांधी स्टेडियम में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया और परेड की सलामी ली। परेड का नेतृत्व डीएसपी सज्जन कुमार ने किया। इस अवसर पर रंगारंग कार्यक्रम भी पेश किए जा रहे हैं।

रोहतक में गणतंत्र दिवस समारोह में परेड की सलामी लेते जिला उपायुक्‍त राजीव कुमार। (जागरण)

रोहतक में किसान आंदोलन को देखते हुए समारोह स्थल पर आम जनता का प्रवेश बंद किया गया । केवल समारोह में प्रस्तुति देने वाले स्कूली छात्र-छात्राएं, सरकारी कर्मचारी व  जिन को सम्मानित किया जाना है, उन्हीं लोगों को समारोह स्थल पर जाने की अनुमति दी गई। मख्य गेट पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।  रोहतक में पहले कृषि मंत्री जेपी दलाल का कार्यक्रम था लेकिन सोमवार को जिला प्रशासन की तरफ से सूचना दी गई कि कृषि मंत्री रोहतक में ध्वजारोहण नहीं करेंगे। अब जिला उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार राष्ट्रीय पर्व पर ध्वजारोहण किया। समारो‍ह में पुलिस के जवानों, एनसीसी व एनएसएस की टीमाें परेड किया। इसके साथ ही स्‍कूल व कॉलेजों के विद्यार्थियों ने रंगारग कार्यक्रम पेश किए।

यमुनानगर में गणतंत्र दिवस समारोह में कार्यक्रम पेश करते विद्यार्थी। (जागरण)

यमुनानगर में बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ध्वजारोहण किया। समारोह में रणजीत चौटाला ने कहा कि पूरे देश मे सबसे अधिक योगदान हरियाणा के खिलाड़ियों का रहता है। प्रदेश के खिलाड़ी देश के मुकाबले 20 फीसद मेडल प्राप्त करते है। अब हम जेलों में भी बदलाव करने जा रहे है। जेलों के स्थान पर सुधार गृह बनाए जाएंगे। यह योजना विचाराधाीन में है। जेलों में सभी हार्डकोर क्रिमिनल नही होते। वही बिजली व्‍यवस्था की चर्चा करते हुए उन्‍होंने कहा कि 5104 गांवों को में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। आने वाले एक साल के अंदर प्रदेश के हर गांव में 24 घंटे बिजली मिलेगी।

समारोह में काय्रक्रम जारी है। समारोह स्‍थल पर भारी पुलिस बल तैनात है। समारोह स्थल के चारों तरफ भारी पुलिस बल तैनात है और बिना चेकिंग के किसी भी वाहन की एंट्री नहीं दी जा रही है। पानीपत, हिसार सहित पूरे राज्‍य में समारोह स्‍थलों पर कड़ी सुरक्षा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.