चंडीगढ़, [सुधीर तंवर]। हरियाणा में ग्रुप-डी की नौकरियों के लिए चयनित प्रतीक्षा सूची में शामिल डेढ़ हजार से अधिक युवाओं को प्रदेश सरकार ने बड़ी राहत दी है। अभी तक ज्वाइन नहीं कर पाए प्रतीक्षा सूची में शामिल 1551 अभ्यर्थियों की मान्यता को साढ़े तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। विगत 18 जुलाई को समाप्त हुई प्रतीक्षा सूची अब 31 अक्टूबर तक मान्य होगी।

18 जुलाई को समाप्त हुई प्रतीक्षा सूची अब 31 अक्टूबर तक मान्य

मुख्य सचिव कार्यालय ने इस संबंध में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) को लिखित आदेश जारी किए हैं। इससे पहले भी 19 अप्रैल को खत्म हो चुकी वेटिंग लिस्ट की मान्यता को तीन महीने के लिए बढ़ाया गया था ताकि चयनित युवाओं को एडजस्ट किया जा सके। अप्रैल 2018 में विज्ञापित 18 हजार 218 पदों पर पिछले साल रिजल्ट घोषित होने के बाद करीब तीन हजार युवाओं ने ज्वाइन नहीं किया।

रिक्त पदों पर समायोजित हो सकेंगे डेढ़ साल से प्रतीक्षारत युवा

पिछले महीने प्रतीक्षा सूची में शामिल साढ़े चार हजार अभ्यर्थियों में से 2949 को ज्वाइनिंग के लिए बुलाया गया था। इसके बाद से ही बाकी बचे 1551 युवाओं को प्रतीक्षा सूची की मान्यता खत्म होने की चिंता सता रही थी। वेटिंग लिस्ट की मान्यता बढऩे से अब यह युवा रिक्त पदों पर समायोजित हो सकेंगे।

स्टेनोग्राफर के रिक्त पदों को भरने की तैयारी

सामान्य प्रशासन विभाग ने दिसंबर 2015 में शुरू हुई स्टेनोग्राफर की भर्ती प्रक्रिया का रिजल्ट घोषित होने के बाद ज्वाइन नहीं करने वाले या फिर पदों से इस्तीफा देने वाले कर्मचारियों की स्टेटस रिपोर्ट तलब की है। सभी महकमों और बोर्ड निगमों को छह अगस्त तक तमाम रिक्त पदों की जानकारी निर्धारित फार्मेट में स्पेशल मैसेंजर के जरिये मुख्य सचिव कार्यालय और एचएसएससी को भेजने को कहा गया है।

क्लर्क उम्मीदवारों से मांगे विभागों के ऑप्शन

लिखित परीक्षा के बाद नियुक्ति का इंतजार कर रहे युवाओं से एचएसएससी ने विभागों के ऑप्शन मांगें हैं। चार से छह अगस्त तक ऑनलाइन ऑप्शन देने होंगे। इन युवाओं के दस्तावेजों की जांच पहले ही पूरी हो चुकी। वहीं, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हटाए गए 1983 शारीरिक शिक्षकों (पीटीआइ) के पदों पर दोबारा भर्ती के लिए 23 अगस्त को लिखित परीक्षा होगी। करीब 9200 अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे।

लिपिकों के ऑनलाइन तबादलों की प्रक्रिया शुरू

स्कूल शिक्षा विभाग में लिपिकों के ऑनलाइन तबादलों की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 30 जुलाई से तीन अगस्त तक लिपिकों को पोर्टल पर तबादले के लिए हां या ना की जानकारी देनी होगी। चार से पांच अगस्त तक खाली पदों की गणना होगी और छह से दस अगस्त तक वांछित स्टेशन भरने होंगे। 11 से 12 अगस्त तक स्टेशन देने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जाएगा। 13 अगस्त को तबादला आदेश जारी हो जाएंगे। 14 से 16 अगस्त के बीच रिलीविंग और ज्वाइनिंग होगी।

यह‍ भी पढ़ें: पंजाब में जहरीली देसी शराब पीने से 13 और की मौत, तीन दिन में 62 लोगों की जान गई

यह‍ भी पढ़ें: Unlock 3.0: पंजाब में 5 अगस्त से खुलेंगे जिम व योग सेंटर, होटल-रेस्टोरेंट रात 10 बजे तक Open

 

यह‍ भी पढ़ें: Exclusive Interview: जस्टिस लिब्राहन बोले- मुझे पहले दिन से पता था अयोध्या में बनकर रहेगा

 

यह‍ भी पढ़ें: Rafale Fighter Jet in India: राफेल के पार्ट्स की जांच के उपकरण बनाना चाहती हैं अंबाला की कंपनियां  

 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस